ASANSOL-BURNPURDURGAPURKULTI-BARAKAR

SAIL WAGE REVISION NEWS TODAY : ठगा महसूस कर रहे 55 हजार इस्पात कर्मी, लिख रहे साहब जितना आपका टैक्स कटा, उतना तो हमारा एरियर भी नहीं

बंगाल मिरर, एस सिंह(बर्नपुर ) : ( SAIL WAGE REVISION NEWS TODAY ) ठगा महसूस कर रहे 55 हजार इस्पात कर्मी, लिख रहे साहब जितना आपका टैक्स कटा, उतना तो हमारा एरियर भी नहीं। सेल कर्मचारी एरियर्स को लेकर खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं । कर्मचारी एरियर की राशि को लेकर मुखर हो रहे हैं। उनका कहना है कि प्रबंधन ने उन्हें बतौर एरियर्स जितनी राशि दी है , उससे अधिक राशि पर कैची चला  दी है । इसके चलते उनमें आक्रोश बढ़ रहा है । आक्रोशित कर्मी सोशल मीडिया पर ही अपनी भड़ास निकाल रहे हैं।आक्रोशित कर्मी लिख रहे हैं कि हमें एरियर नहीं भीख मिला है,  इससे अधिक तो कोल इंडिया में बोनस मिलता है, किसी को तो 20 हजार रूपये भी एरियर नहीं मिला है, एस 10 में भी एक लाख की राशि का एरियर नहीं बना है। वहीं अधिकारियों का तो टैक्स ही एक-एक लाख कटा है।

SAIL WAGE REVISION NEWS TODAY
source facebook


गौरतलब है कि सेल कर्मचारियों के पिछले महीने हुए वेतन समझौते को मंजूरी के बाद  18 महीने का ही एरियर्स भुगतान किया जा रहा है । कर्मी इसे घाटे का समझौता बता रहे हैं । उनका कहना है कि बाकी 39 महीने का एरियर भी दिया जाये।  यह मांग जोर पकड़ती जा रही है । 22 अक्टूबर को हुई एनजेसीएस बैठक में हुए वेतन समझौते के एमओयू के तहत कर्मियों को जनवरी 2017 से  अक्टूबर 2021 तक में से सिर्फ 18 महीने के एरियर्स दिए जाने का निर्णय लिया गया था । 


जबकि बैठक के में समझौते के पहले तक पांचों यूनियनें 28 प्रतिशत पर्क्स के साथ बाकी 39 महीने के एरियर्स की भी मांग कर रही थीं । लेकिन बैठक में बाकी 39 महीने के एरियर्स पर निर्णय सब कमेटी पर छोड़ दिया गया । कर्मचारियों का कहना है कि एरियर्स के नाम पर उन्हें झुनझुना थमा दिया गया हैष क्योंकि सब कमेटी में कभी कोई निर्णय नहीं होता है । कमेटी में पहले ही वर्षों से कई मुद्दे लंबित पड़े हैं । 
वहीं अधिकारियों को 18 महीने का एरियर पर्क्स के साथ दिया गया है। वहीं अधिकारियों के पे स्केल समेत नये वेतन समौझेते को लेकर सेल ने आदेश भी जारी कर दिया है। लेकिन समाचार लिखे जाने तक गैर अधिकारियों के वेतनमान को सेल द्वारा आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया गया है। पहले ही कर्मियों को एमजीबी और पर्क्स में नुकसान हो चुका है। वहीं जब खाते में एरियर की राशि आई तो खुशी के बजाय आक्रोश बढ़ गया। 

( SAIL WAGE REVISION NEWS TODAY ) कर्मचारियों का कहना है कि कंपनी में अधिकारी और गैर अधिकारी सभी की बराबर की सहभागिता है और उत्पादन उत्पादकता एवं लाभार्जन कर्मचारियों का बराबर का योगदान है । दोनों का वेतन समझौता 10 साल के लिए हुआ है । सेल प्रबंधन के दोहरे रवैया से कर्मचारियों में काफी आक्रोश है ।  प्रति कर्मचारी 35 हजार से 80 हजार एरियर्स की राशि ही मिल रही है । जबकि 39 माह का एरियर्स भी मिल जाने से यह राशि दोगुनी हो जाएगी । यानी 50 प्रतिशत एरियर्स का बड़ा घाटा सेल के 55 हजार कर्मचारियों को हो रहा है । वेतन समझौते में सीटू व बीएमएस ने विरोध जताते हुए साइन नहीं किए हैं । वहीं गैर एनजेसीएस यूनियनें भी समझौते पर सहमति जताने वाली यूनियनों को कठघरे में खड़ा कर रही है 

Indian Railway IRCTC : पैंट्री कार बहाली का आदेश, यात्रियों को मिलेगा पका हुआ भोजन

Coal India News : 70 फीसदी खदान चल रही घाटे में, कोयला मंत्रालय को भेजी रिपोर्ट 

Leave a Reply