ASANSOL

OMICRON : भारत आने वालों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी, 1 दिसंबर से अगले आदेश तक रहेंगे लागू

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता :  कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रोनOMICRON के मद्देनजर केंद्र सरकार ने दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों के लिए नए दिशा- निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत अब विदेश से भारत आ रहे लोगों को 14 दिनों की यात्रा का विवरण देना होगा। यात्रियों को यह विवरण स्व घोषित फार्म एयरपोर्ट के पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

कोरोना RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट करनी होगी अपलोड

केवल इतना ही नहीं, यात्रियों को कोरोना RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। यह रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से पहले 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए। इसके साथ सभी यात्रियों को कोरोना रिपोर्ट की प्रामाणिकता के संबंध में भी डिक्लेरेशन देनी होगी। सभी दिशा-निर्देश एक दिसंबर 2021 से लागू होंगे। 12 जोखिम श्रेणी वाले देशों के यात्रियों को परीक्षण और अतिरिक्त निगरानी के अधीन रखा जाएगा   नए दिशा-निर्देश के तहत यात्रियों को यात्रा से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे होम एवं इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन से गुजरने के लिए सरकारी निर्देशों का पालन करेंगे।

ओमिक्रोन संक्रमण पाए गए दक्षिण अफ्रीका, यूके, बोत्सवाना, कनाडा सहित 12 जोखिम श्रेणी वाले देशों के यात्रियों को परीक्षण और अतिरिक्त निगरानी के अधीन रखा जाएगा। देश में प्रवेश के बाद कोरोना टेस्ट से गुजरना होगा उन्हें देश में प्रवेश के बाद कोरोना टेस्ट से गुजरना होगा और किसी भी कनेक्टिंग फ्लाइट को छोड़ने या लेने से पहले हवाई अड्डे पर जांच के परिणामों का इंतजार करना होगा। अगर टेस्ट नेगेटिव है, तो सात दिनों के लिए होम क्वारंटाइन का पालन करना होगा। इसके पश्चात आठवें दिन फिर से टेस्ट कराना होगा और फिर नेगेटिव रिपोर्ट आती है तो अगले सात दिनों के लिए उन्हें खुद अपने स्वास्थ्य की निगरानी करना जरूरी होगा। अन्य देशों के यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी और उन्हें 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करनी होगी।

OMICRON इन देशों को डाला गया है रिस्क जोन में…

1. ब्रिटेन समेत यूरोप के सभी देश 2. दक्षिण अफ्रीका 3. ब्राजील 4. बांग्लादेश 5. बोत्सवाना 6. चीन 7. मॉरीशस 8. न्यूजीलैंड 9. सिंगापुर 10. जिम्बाब्वे 11. हॉन्ग कॉन्ग 12. इजराइल

भारत में अब तक ओमिक्रोन का कोई केस नहीं

इस बीच राहत की बात यह है कि देश में ओमिक्रॉन OMICRON का एक भी मामला सामने नहीं आया है। कोविड-19 वायरस के नए वेरिएंट का नाम ‘ओमिक्रोन’ कोविड-19 वायरस के नए वेरिएंट B.1.1.529 को ‘ओमिक्रोन’ नाम दिया गया है।  इसके उद्भव के साथ ही विशेष ध्यान दिया जा रहा है, क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन- डब्ल्यूएचओ द्वारा इसे “चिंता का विषय” के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

कोविड अपडेट: OMICRON देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक वैक्सीन की 122.41 करोड़ खुराकें लगाई गईं – रिकवरी दर मौजूदा समय 98.34 प्रतिशत है, जो मार्च 2020 से उच्चतम स्तर पर है – पिछले 24 घंटों में 9,905 मरीज स्वस्थ हुए। इस तरह स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 3,40,08,183 हो गई है – पिछले 24 घंटों में 8,309 नए मामले आए हैं – भारत का सक्रिय मामले इस समय 1,03,859 है, जो 544 दिनों में न्यूनतम है – सक्रिय मामले, कुल मामलों का एक प्रतिशत से भी कम हैं। ये इस समय 0.30 प्रतिशत हैं, जो मार्च 2020 से अपने न्यूनतम स्तर पर हैं – दैनिक पॉजिटिविटी दर (1.09 प्रतिशत) पिछले 56 दिनों से दो प्रतिशत से कम पर कायम – साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर (0.85 प्रतिशत) पिछले 15 दिनों से एक प्रतिशत से कम पर कायम – अब तक कुल 64.02 करोड़ जांचें की जा चुकी हैं

स्त्रोत पीबीएनएस

नए कोरोना वेरिएंट को लेकर प्रभावित देशों पर यात्रा प्रतिबंध, WHO ने नाम दिया ”ओमिक्रॉन”, पीएम मोदी ने की अहम बैठक

Leave a Reply