ASANSOL

टिकट बंटवारे में कलह के बाद मीडिया के लिए भाजपा का फतवा

बंगाल मिरर, कोलकाता: भगवा पार्टी द्वारा मीडिया के लिए जारी किया गया ‘फतवा’। मुरलीधर सेन लेन नंबर 6 स्थित बीजेपी कार्यालय में ऐसा पोस्टर पहले कभी नहीं देखा गया. पत्रकार अब दो मंजिला मकान की ऊपरी मंजिल में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। बुधवार को पार्टी के लिए ऐसा पोस्टर दूसरी मंजिल तक जाने वाली सीढ़ियों की दीवार पर चिपका दिया गया। सीढ़ियों के सामने लोहे का गेट भी लगाया गया है। और इसके आगे लिखा है, “मीडिया प्रतिनिधियों को उपर फ्लोर पर जाने की अनुमति नहीं है।”

भाजपा का फतवा


ऐसा पोस्टर क्यों? हालांकि बुधवार को राज्य के नेताओं की ओर से कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला। हालांकि, पता चला है कि नए प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने पत्रकारों के प्रवेश के लिए लोहे के फाटक और नए नियमों के निर्देश दिए हैं. सुकांत ने हाल के लोकसभा सत्र में भाग लेने के लिए दिल्ली जाने से पहले यह निर्देश दिया था और उसके बाद यह पहल की गई थी।
पत्रकारों के लिए भाजपा कार्यालय हमेशा खुला रहता है। यह  प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के कार्यकाल के दौरान भी था। अतीत में, जब विष्णुकांत शास्त्री, तपन सिकदर और तथागत राय राज्य अध्यक्ष थे, तब भी भवन  में पत्रकारों की एक विस्तृत श्रृंखला थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। पता चला है कि नए नियमों के तहत पत्रकारों का प्रवेश भूतल पर मीडिया के लिए कुछ कमरों तक सीमित रहेगी। पहली मंजिल पर सिर्फ युवा मोर्चा का कार्यालय और पत्रकारों के लिए जगह है। लेकिन ऐसा फैसला क्यों? .

.
 कुछ राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, उम्मीदवारों की सूची पर विरोध के डर से निर्णय लिया गया ।   गौरतलब है कि पार्टी की पहली महिला नेता रूपा गांगुली कल बीजेपी की बैठक के दौरान ‘बागी’ बन गई थीं. टीम की वर्चुअल मीटिंग के दौरान बीच में ही रूपा गंगोपाध्याय ‘नाराज’ हो गईं। नाराज नेता ने कहा, “मुझे इन सभी भट सभाओं में मत बुलाओ।” उनके व्यवहार की खबरें पहले ही विभिन्न समाचार आउटलेट्स में प्रकाशित हो चुकी हैं। बंगा भाजपा महासचिव (संगठन) अमिताभ चक्रवर्ती ने यह देखने की जिम्मेदारी ली है कि पार्टी की आंतरिक बैठक की खबर कैसे सामने आई।

Leave a Reply