LatestNationalWest Bengal

Cyclone Jawad वीकेंड में होगी बारिश, SER ने 35 ट्रेनें रद की

बंगाल मिरर, कोलकाता : तूफान ‘जवाद’ Cyclone Jawad आ रहा है। इससे पहले प्रशासन विशेष तैयारी कर रहा है। राज्य पुलिस तटीय जिलों पर विशेष ध्यान दे रही है. सुंदरवन पर विशेष ध्यान दिया गया है। माइकिंग चल रही है।बंगाल में लगातार चढ़ाव और चक्रवात के साथ तटीय क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। उस सूची में विशाल सुंदरवन, दूसरी ओर, दामोदर की निचली घाटी शामिल है। घाटल और दासपुर समेत कई इलाकों में पानी भर गया। इस बीच, बंगाल में सर्दी का मौसम है। खेती के दौरान। कम दबाव का प्रभाव भी खेती के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए प्रशासन पहले से ही विशेष उपाय कर रहा है।

Cyclone Jawad
Photo by Ray Bilcliff on Pexels.com

सूत्र के मुताबिक, चेतावनी मिलने के बाद मत्स्य विभाग ने गुरुवार सुबह से तटीय क्षेत्रों काकद्वीप, डायमंड हार्बर, नामखाना, फ्रेजरगंज, सागर और पत्थरप्रतिमा में माइक्रोफोन के साथ चेतावनी अभियान शुरू कर दिया है. शुक्रवार से रविवार तक मछुआरों के समुद्र में जाने पर पाबंदी है। गुरुवार को दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन सभी विभागों के अधिकारियों के साथ जल्द आपदा प्रबंधन की बैठक करेगा.

नागरिक सुरक्षा एवं आपदा मोचन बल की विशेष टीम शुक्रवार शाम तक जिले के सुंदरवन तटीय इलाके में पहुंच जाएगी. यस के बाद सुंदरबन की विशाल नदियों और समुद्री बांधों की चरणबद्ध मरम्मत की गई, लेकिन लगातार बारिश में एक के बाद एक कोटाल और एक के बाद एक अवसाद के कारण भारी बारिश से बांधों की मिट्टी का क्षरण हुआ। परिणामस्वरूप इस वर्ष सागरद्वीप, पाथरप्रतिमा, नामखाना, मौसुनी और घोरमारा द्वीप समूह में विनाशकारी कटाव हो सकता है।

तटीय क्षेत्रों के निवासियों को आपदा से पहले सतर्क कर दिया जाएगा और उन्हें पहले ही ऊंचे स्थान पर पहुंचा दिया जाएगा। जिला प्रशासन पहले ही काकद्वीप अनुमंडल के चार प्रखंडों में चक्रवात केंद्र खोलने का निर्णय ले चुका है. अब डिप्रेशन अंडमान सागर में है। यह ऊर्जा को थोड़ा बढ़ा देगा और एक स्पष्ट डिप्रेशन में बदल जाएगा। यह आज अंडमान से बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा। और यह एक गहरे डिप्रेशन में बदल जाएगा। शुक्रवार तक इसके डीप डिप्रेशन में बदलने की संभावना है। यह बंगाल की खाड़ी के मध्य क्षेत्र में होगा। शनि-रविवार यह तट की ओर बढ़ता रहेगा।

शुक्रवार से कई जिलों, दो 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर और हावड़ा में हल्की बारिश की संभावना है। शनिवार को 7 जिलों में भारी बारिश। रविवार को भीषण आपदा की आशंका है। चक्रवात Cyclone Jawad आंध्र-उड़ीसा तट की ओर बढ़ेगा। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह वहां से जमीन में प्रवेश करेगा या नहीं। हो सकता है कि कोई भूमि में प्रवेश कर गया हो, कुछ ताकत खो दी हो और बंगाल आ गया हो। या यह भूमि में प्रवेश किए बिना समुद्र के रास्ते बंगाल से टकरा सकता था। उड़ीसा के करीब पहुंचने के बाद चक्रवात ‘मोड़’ ले सकता है। बंगाल के लिए यह बुरी खबर है। कोलकाता समेत छह जिलों में भारी बारिश की संभावना है। उस दिन 60 किमी की अधिकतम गति से भी तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अंडमान और बंगाल की खाड़ी इस साल बार-बार कम दबाव का अनुभव कर रहे हैं। यदि अवसाद एक ही स्थान पर रहे तो ऊर्जा में वृद्धि होगी। ऐसा ही होगा। इस वर्ष कोई निरंतर सर्दी का मौसम नहीं है। एकमात्र कारण जल वाष्प है। इस बार सर्दी का मिजाज कम रहेगा। एक खींची हुई चोट में सर्दी कम होने की संभावना है।

कलकत्ता नगर पालिका भी चक्रवात Cyclone Jawad से निपटने के लिए तैयार है। फिलहाल 6 पंपिंग स्टेशनों को सतर्क रहने को कहा गया है. एक पोर्टेबल पंपिंग सिस्टम है। कोलकाता नगर पालिका का नियंत्रण कक्ष खुला रहेगा।

किस अवस्था में है Cyclone Jawad एक नजर में, देखें

इस समय मध्य अंडमान सागर में कम दबाव बना हुआ है।
2 तारीख को पश्चिम में डिप्रेशन आ रहा है
3 तारीख को यह पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और मध्य बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनेगा।
4 तारीख को एक चक्रवात आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट और ओडिशा के तट से टकराएगा।

3 तारीख से तटीय जिलों, दो 24 परगना, दो मेदिनीपुर, झारग्राम और हावड़ा में हल्की बारिश शुरू होगी.
4 तारीख को बारिश की तीव्रता बढ़ेगी और सभी जिलों में बारिश होगी। तटीय जिलों (कोलकाता, दो 24 परगना, दो मेदिनीपुर, हावड़ा, झारग्राम) में भारी वर्षा हो सकती है।

5 तारीख को बारिश बढ़ेगी। तटीय जिलों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
6 तारीख को भी बारिश होगी।

उत्तर बंगाल के मालदा, दुई दिनाजपुर, कलिम्पोंग में बारिश हो सकती है।
3 जनवरी से रात के तापमान में 3-4 डिग्री की बढ़ोतरी होगी।

Cyclone Jawad वहीं दक्षिण पूर्व रेलवे ने विभिन्न रूट की 35 ट्रेनें रद कर दी है। देखें ट्रेनों की सूची

Leave a Reply