LatestWest Bengal

Abhishek Banerjee की खरी-खरी, ऐसा किया तो पार्टी से निष्कासित किया जायेगा

बंगाल मिरर, कोलकाता : पिछले पंचायत चुनाव को आज तक कई लोग नहीं भूले हैं. राज्य के विभिन्न जिलों से टीएमसी में अराजकता के आरोप लगे थे. कुछ जगहों पर मतदान में बाधा डालने का भी आरोप लगाया गया। उन बाद के आरोपों का असर बहुत अच्छा नहीं था। शायद इसी को ध्यान में रखते हुए तृणमूल के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने चुनाव पूर्व पार्टी उम्मीदवारों को कड़ा संदेश दिया. उन्होंने कहा कि मतदान में बाधा या किसी प्रकार की गड़बड़ी का आरोप लगने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. यदि आवश्यक हो, तो उम्मीदवार को निष्कासित किया जा सकता है। उन्होंने आज की बैठक में चुनाव पूर्व रणनीति पर यह संदेश दिया।

file photo


शनिवार को हुई बैठक में 144 वार्डों के तृणमूल उम्मीदवार मौजूद थे. अभिषेक बनर्जी, पार्थ चटर्जी, फिरहाद हाकीम जैसे नेता थे। मतदान का दिन ताकि कहीं कोई गड़बड़ी न हो। अभिषेक ने इसे लेकर सावधान रहने को कहा। पार्टी के अखिल भारतीय महासचिव ने कहा कि अगर मतदान में बाधा डालने या किसी अन्य गड़बड़ी का आरोप लगाया गया तो पार्टी किसी भी उम्मीदवार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद से उम्मीदवारी को लेकर काफी घमासान चल रहा है. कई लोगों ने तो बिना टिकट के ही निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. उन्हें यह भी कहा गया है कि अगर उन्होंने तुरंत अपनी उम्मीदवारी वापस नहीं ली तो उन्हें निष्कासित किया जा सकता है। अभिषेक बनर्जी ने कई वार्डों में पुराने और नए के बीच के टकराव को भी उजागर किया है। उन्होंने संदेश दिया कि सांप्रदायिकता का कोई मुद्दा सामने नहीं आना चाहिए. कुल मिलाकर तृणमूल चाहती है कि वोट से पार्टी की छवि प्रभावित न हो। अभिषेक ने प्रचार के महत्व के बारे में भी बताया। चूंकि हाथ में ज्यादा समय नहीं है, उन्होंने कहा कि वह दो घंटे का अभियान करेंगे। अभिषेक बंद्योपाध्याय ने यह भी उल्लेख किया कि तृणमूल के नेतृत्व वाली नगरपालिका ने पिछले कुछ वर्षों में कोलकाता के विकास के लिए बहुत कुछ किया है।


2021 विधानसभा चुनाव जीतने के बाद अब जमीनी स्तर पर 2024 के लोकसभा चुनाव की विहंगम दृष्टि है। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य में बीजेपी की सीटों में इजाफा हुआ था. राजनीतिक गलियारों का मानना ​​है कि पंचायत चुनाव में जिस तरह से टीएमसी की छवि खराब की गई, उसका असर लोकसभा पर पड़ा. इसलिए इस बार तृणमूल कांग्रेस निकाय वोट में काफी सावधानी बरत रही है। अगर चुनाव  में बाधा जैसी कोई घटना होती है तो इसका असर 2024 के लोकसभा चुनाव पर पड़ सकता है, इसलिए जानकार वर्ग अभिषेक का यह खास संदेश समझ रहे हैं.


हालांकि भगवा खेमे का दावा है कि टीएमसी में भले ही सार्वजनिक तौर पर ऐसा संदेश दिया जाए, लेकिन पार्टी के अंदर की रणनीति अलग है. इस संदर्भ में बंगाल भाजपा नेता जॉय प्रकाश मजूमदार ने कहा, ”इन दिशा-निर्देशों और अन्य दिशा-निर्देशों के अंदर अंतर है। उन्होंने दावा किया कि तृणमूल वोट अलग से लूटने की योजना बना रही थी क्योंकि उन्होंने तय किया था कि तृणमूल वोट लूटेगी। भाजपा नेता ने आगे दावा किया कि ममता का एकमात्र उद्देश्य अभिषेक को पारिवारिक पार्टी में स्थापित करना था, इसलिए वह अभिषेक ब्रिगेड बनाना चाहते थे। और इसीलिए भाजपा नेता को लगता है कि टीएमसी में इतना संघर्ष है।

Leave a Reply