West Bengal

LALA के करीबियों को ED का बुलावा

बंगाल मिरर, एस सिंह: कोयला तस्करी मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद 56 दिन तक आसनसोल जेल में बंद रहने के बाद सशर्त जमानत मिली । अब CBI के बाद अब ईडी की टीम ने अनूप माजी उर्फ लाला के 4 सहयोगियों को तलब किया है।

इनके नाम जयदेव मंडल, नारायण खड़का, नीरद मंडल व गुरुपद माजी हैं। इन चारों से ईडी की टीम मनी लांडरिंग मामले में पूछताछ करना चाहती है। उल्लेखनीय है कि सीबीआई के साथ ही ईडी की टीम भी लाला मामले में अपनी तहकीकात दिल्ली से जारी रखी है। ईडी की टीम ने लाला मामले में अलग से छापामारी भी की थी। आरोप है कि वहां से काफी ऐसे तथ्य मिले थे जिससे यह पता चलता था कि ये चारों लाला के कारोबार में मुख्य रूप से शामिल थे। इनसे ईडी की टीम अब पूछताछ करना चाहती है कि आखिर कहां-कहां काले धन को भेजा गया था।

इस कोयला तस्करी के बारे में जांच एजेंसियों का कहना है कि यह अब तक की सबसे बड़ी कोयला तस्करी है। समय-समय पर पुलिस की कार्रवाई के बाद ये अपने रास्ते बदल देते थे लेकिन फिर से यह चालू हो जाता था। कभी-कभी अवैध कोयला लदे ट्रक को पुलिस जब्त कर लेती थी लेकिन इससे कोयला माफिया को कोई फर्क नहीं पड़ता था क्योंकि इससे उन्हें ज्यादा का नुकसान नहीं उठाना पड़ता था।

ईडी की टीम ने आसनसोल, जामुड़िया, दुर्गापुर, पुरुलिया के नितुरिया इलाका स्थित लाला के विभिन्न ठिकानों पर छापामारी अभियान चलाया था। आसनसोल में कोयला कारोबारी जयदेव मंडल के आवासीय कार्यालय, ईंट भट्ठा तथा बायपास स्थित काली मंदिर के निकट प्लांटिंग इलाके में छापामारी की गयी थी। इसके अलावा अन्य अभियुक्तों के यहां से काफी दस्तावेज मिले हैं, इस संबंध में ईडी की टीम इनसे पूछताछ करना चाहती है। इडी ने करोड़ो की संपत्ति जब्त की।

Leave a Reply