ASANSOLBARABANI-SALANPUR-CHITTARANJAN

Maithon Dam नये साल पर पर्यटकों को और करेगा आकर्षित, विधायक ने किया उद्घाटन

बंगाल मिरर, काजल मित्रा:– राज्य के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है मैथन और यहां के सुंदरता नौका विहार में ही देखी जा सकती है। इसीलिए क्षेत्र के लोगो को स्वनिर्भर करने के लिए एवं मैथन के नौका विहार को और सुंदर करने के लिए मैथन स्थित ताल ताला नौका घाट में छह स्वनिर्भर गोष्ठी द्वारा बैंक से 9 लाख लोन लेकर नए एक बड़े नौका लाया गया।  जिसमें एक साथ 30 लोग भ्रमण कर सकते है इसके अलावा कोलकाता से छह सीटों वाला स्पीड बोर्ड खरीदा गया । साथ ही 86 पुरानी नावों को पेंट और कई अन्य कार्यों के साथ मरम्मत की गई थी ताकि पिकनिक के मौसम में लोग घूम सके। पश्चिम बर्धमान तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष बिधान उपाध्याय ने सभी नाव को फीता काटकर उदघाटन किया 

মাইথন পর্যটন কেন্দ্রে

उनके साथ उपस्थित थे जिला परिषद पदाधिकारी मोहम्मद अरमान, सालनपुर पंचायत समिति अध्यक्ष फाल्गुनी कर्मकार घासी, उपाध्यक्ष विद्युत मिश्रा, देंदुआ ग्राम पंचायत प्रधान सिमुला मरांडी और उपप्रधान रंजन दत्ता समेत कई अन्य।   इस संदर्भ में विधायक विधान उपाध्याय ने कहा कि मैथन के सौंदर्य स्थलों में से एक तलतोला नाव घाट है, जो और बढ़ेगा.


 इस संबंध में नाविक साबिर अंसारी ने कहा कि नदी,  पृथ्वी, आकाश, तारा, भूमि और चंद्रमा छह समूह हैं जिन पर ग्रामीण बैंक से लगभग 9 लाख रुपये का ऋण लिया गया है।एक बड़ी नाव और एक स्पीड बोर्ड खरीदा गया था। साथ ही 86 पुरानी नावों का ठीक किया गया।इस पहल का कारण यह है कि मैं नावों के भरोसे अपना परिवार चलाता हूं। इसके अलावा उद्घाटन समारोह में तृणमूल कांग्रेस के नेता मनोज तिवारी, मोबिन खान, कंचन लाहा, बिमल गोराई समेत तमाम नाविक मौजूद थे

मैथन ने अपना नाम “माँ का स्थान” से लिया है, जिसका अर्थ है हिंदू देवी माँ कल्याणश्वरी के लिए जगह। यह बराकर नदी के तट पर झारखंड एवं बंगाल की सीमा पर स्थित है। मैथन डैम आसनसोल से करीब 28 किमी दूर स्थित है। अंडरग्राउंड पावर स्टेशन वाला बांध पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में अद्वितीय है। जिस झील पर यह बनाया गया है वह 65 वर्ग किलोमीटर से अधिक फैला हुआ है। यह वर्ष 1948 में दामोदर घाटी निगम (डीवीसी लिमिटेड) द्वारा विकसित किया गया था। बांध लगभग 15712 फीट लंबा और लगभग 165 फीट लंबा है। भूमिगत पावर स्टेशन में बिजली की लगभग 60,000 किलोवाट बिजली उत्पादन क्षमता है।


मैथन डैम स्वयं एक खूबसूरत झील और खूबसूरत हरे जंगलों के बीच स्थित है। आप झील पर दोस्तों और परिवार के साथ नौकायन का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा आप झील के चारों ओर खूबसूरत हरे जंगलों में भी चल सकते हैं। यहाँ से सूर्योदय और सूर्यास्त देखना पर्यटकों के लिए दर्शनीय है, जिसे अगर आप मैथन में हैं तो इस अवसर को खोना नहीं चाहेंगे। यदि आप आध्यात्मिक मानसिकता के हैं तो आपको माता देवी कल्याणेश्वरी के प्राचीन मंदिर भी जाइए।

West Burdwan : লাইগেশন করাতে গিয়ে পিঠাকেয়ারী গ্রামীণ হাসপাতালে মৃত্যু হল এক মহিলার


চিত্তরঞ্জন রেল ইঞ্জিন কারখানা উৎপাদিত 300 তম রেল ইঞ্জিন কে রওয়ানা করলেন রেল বোর্ডের চেয়ারম্যান

Leave a Reply