West Bengal

KMC ELECTION 2021 : 1139 संवेदनशील बूथ, कल पड़ेंगे वोट

बंगाल मिरर, कोलकाता : KMC ELECTION 2021 राज्य चुनाव आयोग ने रविवार को कोलकाता नगर निगम चुनाव में सभी राजनीतिक दलों और पुलिस प्रशासन के लिए नियमों का एक सेट निर्धारित किया है। आयोग ने नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। साथ ही वे शहर के 1139 बूथों को ‘संवेदनशील’ के रूप में चिह्नित कर मतदान कराने जा रहे हैं.

KMC ELECTION 2021

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, कोलकाता नगर पालिका क्षेत्र के 16 बोरो में कमोबेश संवेदनशील बूथों की पहचान की गई है. शहर के 144 वार्डों में कुल 4959 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सबसे संवेदनशील बूथ बोरो नंबर सात में -250  हैं। सबसे कम संवेदनशील बूथ से बोरो 13 में 22 बूथ हैं।
आयोग ने अपने नियमों में कहा कि राज्य या केंद्र सरकार के सुरक्षा गार्डों के साथ सभी राजनीतिक हस्तियां चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद मतदान केंद्रों के बाहर नहीं रह सकतीं. मतदान के दिन आप निर्धारित मतदान केंद्र पर जा सकते हैं। आपको वोट देने के बाद वापस जाना होगा। सुरक्षाकर्मी मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच सकेंगे। आप मतदान से पहले या तुरंत बाद इधर-उधर नहीं जा सकेंगे। उम्मीदवारों के मामले में, हालांकि, इस नियम को लागू नहीं किया जा रहा है।

आयोग ने निर्देश दिया कि रूट मार्च के साथ ही पुलिस को मतदाताओं का विश्वास हासिल करना चाहिए. कोलकाता नगर पालिका क्षेत्र की सीमाओं को सील करना होगा। अगर कोई वाहन पुर क्षेत्र में प्रवेश करता है तो उसकी जांच होनी चाहिए। निर्माणाधीन मकानों, सामुदायिक हालों, शादियों, लॉजों, गेस्ट हाउसों और होटलों पर निगरानी रखी जाए। 


KMC ELECTION 2021 आयोग ने कहा है कि मतदान से पहले चिन्हित बदमाशों को हिरासत में लिया जाएगा. मतदाताओं को प्रभावित करने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस को उम्मीदवारों के शिविरों पर भी नजर रखनी चाहिए। कहा गया है कि अगर कोई राजनीतिक दल बिना इजाजत कार का इस्तेमाल करता है तो उसे जब्त कर लिया जाएगा.

Leave a Reply