ASANSOL-BURNPUR

SAIL NJCS सब कमेटी की बैठक में पे स्केल पर प्रबंधन के प्रस्ताव को यूनियनों ने नकारा

सीटू ने किया हड़ताल की तैयारी का आह्वान

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर ः SAIL NJCS Latest Update :सब कमेटी की बैठक में पे स्केल प्रस्ताव को यूनियनों ने नकारा। सेल कर्मियों के वेतनमान के ग्रेड एवं लंबित मुद्दों को लेकर एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक बेनतीजा ही रही। प्रबंधन के प्रस्ताव को यूनियनों ने मानने से इंकार कर दिया। वहीं ठेका श्रमिकों के मुद्दों पर भी चर्चा हुई। बुधवार को भी बैठक होगी। यूनियनें एक लाख 20 हजार के अधिकतम पे स्केल की मांग कर रही है। प्रबंधन का कहना है कि अधिकारियों के बराकर या अधिक कर्मियों का पे स्केल नहीं हो सकता है।

SAIL PAY REVISION NEWS

एस-11 का स्केल ई-1 के बराबर रखने दिया प्रस्ताव
सेल सहित बीएसपी कर्मचारियों के वेतन समझौता के बाद पे स्केल तय करने दिल्ली में नेशनल ज्वांइट कमेटी आफ स्टील (एनजेसीएस) की सब कमेटी की दो दिवसीय बैठक मंगलवार को शुरू हुई।

पहले दिन की बैठक में यूनियन के सदस्यों नें कर्मचारियों को एस-11 ग्रेड का स्केल ई-1 ग्रेड के बराबर रखने का प्रस्ताव प्रबंधन को दिया।

इसमें कहा गया कि एस-11 ग्रेड का अंतिम बेसिक 1,19,500 रुपये हो। वहीं प्रबंधन ने इससे मना करते हुए दो टूक कह दिया कि अफसरों के समकक्ष पे स्केल नहीं दे सकते। प्रबंधन ने अधिकतम1,000,00 (एक लाख) अंतिम बेसिक एवं स्टेगनेटेड इंक्रीमेंट का आफर दिया। जिसे यूनियन द्वारा मना कर दिया गया। बुधवार को फिर इसे लेकर बैठक होगी। सब कमेटी ने ठेका श्रमिकों के न्यूनतम वेतन पर भी चर्चा की और कर्मचारियों के एस-1 ग्रेड के बराबर वेतन की मांग की।

सेल की सभी यूनिट में पांच साल से लंबित कर्मचारियों के वेतन समझौता को लेकर एनजेसीएस (नेशनल ज्वाइंट कमेटी आफ स्टील ) की बैठक बीते 21 और 22 अक्टूबर को हुई थी।
इसमें तय हुआ था कि वेतन समझौता के बाद के अन्य विषयों को सुलझाने के लिए सब कमेटी बनेगी। आज इस कमेटी की बैठक दिल्ली में हुई। कर्मचारियों के पे-स्केल व अन्य मुद्दों तथा सेल में कार्यरत समस्त ठेका श्रमिकों का भी वेतन समझौता को लेकर एनजेसीएस सब कमेटी की अलग-अलग बैठक हुई।

ठेका श्रमिकों के विषय में यह हुआ

ठेका श्रमिकों का न्यूनतम वेतन के विषय पर सब कमेटी में बीएमएस सहित सभी यूनियन इंटक, एटक, एचएमएस व सीटू के नेतागण शामिल हुए। वहीं नियमित कर्मचारियों के पे-स्केल सब कमेटी की बैठक में बीएमएस के प्रतिनिधि शामिल नहीं हुए। सभी यूनियन ने ठेका श्रमिकों का न्यूनतम वेतन नियमित कर्मचारियों के एस-1 ग्रेड के स्केल के बराबर रखने पर जोर दिया।


इनकी अन्य मांगों व समस्यों को भी जोर शोर से उठाया गया। माइन्स में कार्यरत ठेका श्रमिकों को भी माइंस भत्ता देने की मांग की गई। किन्तु प्रबंधन ने मानने से इंकार कर दिया। अंततः कोई फैसला नहीं हुआ। इस विषय पर अगली बैठक की तारीख भी तय नहीं हुई। उम्मीद है कि जनवरी में इसे लेकर बैठक हो सकती है।
पे स्केेल पर लंबी बहस

सेल कर्मचारियों के पे-स्केल पर यूनियनों ने एस-11 ग्रेड का स्केल अफसरों ई-1 ग्रेड के समकक्ष रखने का प्रस्ताव दिया। वहीं प्रबंधन ई जीरो ग्रेड से बात करना चाह रहा था। प्रबंधन अधिकतम 1,000,00 रुपये स्केल तक रखना चाह रहा था। इसके अलावा स्टेगनेट इंक्रीमेंट देने की बात अफसरों ने कही।
इसे यूनियनों ने सिरे खारिज कर दिया। यूनियनों ने अंतिम प्रस्ताव में अधिकतम 1,195,00 की मांग की। जिसे प्रबंधन ने मना कर दिया। कल भी इस विषय पर बैठक होगी। एटक की ओर से बैठक में शामिल डी आदिनारायण व रामाश्रय प्रसाद सिंह ने बताया कि प्रबंधन के स्टेगनेट इंक्रीमेंट के प्रस्ताव को सभी सदस्यों ने ठुकरा दिया।

कर्मचारी को तीन फीसद इंक्रीमेंट का मिले लाभ

बैठक में एचएमएस की ओर से प्रस्ताव रखा गया कि पे स्केल का निर्धारण अन्य पीएसयू के अनुसार ही किया जाना चाहिए। स्केल की अंतिम सीमा इस प्रकार होनी चाहिए कि किसी भी कर्मचारी को तीन इंक्रीमेंट का पूरा लाभ मिले। जिसे सभी यूनियन ने समर्थन किया।
लेकिन प्रबंधन की ओर से ई जीरो से कम बेसिक रखने का प्रस्ताव रखा।

सीटू से संबद्ध स्टील वर्कर्स फेडरेशन आफ इंडिया के महासचिव ललितमोहन मिश्रा एवं विश्वरूप बनर्जी बैठक में शामिल हुए। उन्होंने बताया कि  ठेका कर्मचारी उप-समिति की बैठक। एनजेसीएस में अनुबंध श्रमिक उप-समिति की यात्रा सभी बाधाओं को पार करते हुए 11/08/2009 में शुरू हुआ। निरंतर संघर्ष और चर्चा के बाद अतिरिक्त कल्याण सुविधाएं (एडब्ल्यूए) पेश की गईं। उप-समिति से 1000 / @ 38.46 / दिन) तय किया गया था और इसे निष्कर्ष के नोट्स में शामिल किया गया था। दूसरा 29/08/2012 में ठेका श्रमिकों की समिति गठित की गई थी। तब सेल की विभिन्न इकाइयों में 1/7/2014 से 750 रुपये से 1500 रुपये प्रति माह की सीमा में AWA शुरू किया गया था।


  SAIL NJCS Latest Update आज प्रबंधन ने राज्य और  केंद्र सरकारकी न्यूनतम मजदूरी प्रस्तुत की है और । प्रबंधन ने सूचित किया है कि सेल में अनुबंध श्रमिकों की संख्या 61969 है। सभी नेताओं ने एकजुट होकर मांग की कि सभी इस्पात संयंत्रों, खानों और कार्यालयों में अनुबंध श्रमिकों के योगदान को ध्यान में रखते हुए उचित वेतन वृद्धि होनी चाहिए। हमने  उठाया है कि भत्ते में वृद्धि नहीं होनी चाहिए केवल मूल वेतन में भी काफी वृद्धि की जानी चाहिए और ठेका श्रमिकों के लिए स्थायी श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी सुनिश्चित की जानी चाहिए। हमने नौकरी की निविदा के दौरान सभी वैधानिक लाभों और रिवर्स सिस्टम को छोड़ने की भी मांग की। लेकिन प्रबंधन ने सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी। उन्होंने बताया कि उन्होंने विभिन्न यूनियनों के सभी बिंदुओं को सुना है और जल्द से जल्द होने वाली अगली बैठक में इस पर चर्चा करेंगे.


  SAIL NJCS Latest Update 2. स्केल और संबद्ध मुद्दे उप-समिति की बैठकमें  विस्तृत चर्चा के बाद हमने अन्य यूनियनों के साथ-साथ सभी कर्मचारियों की 3 प्रतिशत वेतन वृद्धि की रक्षा के लिए एस11 ग्रेड के अंतिम बिंदु की मांग रखी है। चर्चा के दौरान हमने सभी लाभों को सुनिश्चित करने के लिए उच्चतम बिंदु को लगभग 120,000/ के पास स्थापित करने का तर्क रखा। हमने अन्य ग्रेडों के टर्मिनल बिंदुओं की मांग को भी आनुपातिक रूप से तैयार करने की मांग रखी। प्रबंधन नहीं माना लेकिन प्रतिक्रिया व्यक्त की कि वे कल चर्चा जारी रखेंगे, एचआरए भी उठाया गया था लेकिन प्रबंधन चुप रहा। हमने दो नए ग्रेड को शामिल करने की अपनी मांग दोहराई है। हमने 1-1-2017 और अन्य मुद्दों से पूर्ण बकाया राशि के लिए भी जोर दिया है। बकाया और ग्रेच्युटी हमारे अधिकार हैं और हम निरंतर संघर्ष के माध्यम से अपने अधिकारों की रक्षा करेंगे। सेल और आरआईएनएल में स्थायी और ठेका श्रमिकों की मांगों को प्राप्त करने के लिए संयुक्त संघर्ष ही एकमात्र रास्ता है। 5 जनवरी, 2022 को उद्योग व्यापी हड़ताल को सफल बनाने के लिए अभियान को तेज करें, 

Leave a Reply