ASANSOL

Asansol रेलमंडल का पूर्व रेलवे GM ने किया दौरा, पढ़ें इस दौरान क्या-क्या किया

बंगाल मिरर, साबिर अली, आसनसोल, 22 दिसंबर 2021 : पूर्व रेलवे  महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा,  ने आज (22.12.2021) प्रधान कार्यालय/पूर्व रेलवे के प्रधान विभागाध्यक्षों (पीएचोडी),  परमानंद शर्मा/मंडल रेल प्रबंधक/ आसनसोल और आसनसोल मंडल के शाखा अधिकारियों के साथ सिमुलतला – जसीडीह – मधुपुर – चितरंजन – आसनसोल सेक्शन का वार्षिक निरीक्षण किया।उन्होंने सिमुलतला स्टेशन ,प्रतीक्षालय, बुकिंग काउंटर स्थित स्वचालित टिकट विक्रय मशीन (एटीवीएम) का निरीक्षण किया, साथ ही, सिमुलतला स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में पौधारोपण किया। सिमुलतला में महाप्रबंधक, पूर्व रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल बैरक में संस्थापित 3 केडब्ल्यूपी सोलर प्लांट, मोबाइल एसएमएस आधारित रियल टाइम वर्क मॉनिटरिंग सिस्टम (आरटीडब्ल्यूएमएस) का उद्घाटन किया, जोकि पूर्व रेलवे में अपने आप में पहला ऐसा संत्र है, जोकि ट्रेन चलने के दौरान बेहतर सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।

उन्होंने इस दौरान बड़े पुल संख्या किमी. 335 /13-15 स्थित बड़ी पुल संख्या 665 का भी निरीक्षण किया तथा सिगनलिंग और दूरसंचार सिस्टम में अनुरक्षित इमरजेंसी सॉकेट की मॉनिटरिंग के लिए जिओ-सॉकेट/एएसएन एप का भी उद्घाटन किया।
जसीडीह स्टेशन पर जीएम श्री अरोड़ा ने जसीडीह स्टेशन पीआरडी डिपो ऐसी विवरण लाउंज रेल कॉलोनियों स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया यात्री सुख-सुविधाओं कीमतों का निरीक्षण किया तथा इनकी बेहतरी के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिया उन्होंने इस दौरान मीडिया कर्मियों के साथ बातचीत की तथा उन्हें आश्वस्त किया स्टेशन की सुविधाओं को उन्नत करने हेतु हेतु की दिशा में उन्हें आश्वस्त किया 


महाप्रबंधक पूर्व रेलवे ने रेलवे कॉलोनी में नवनिर्मित कर्मचारी क्वार्टरों का तथा नए आरपीएफ बैरक, स्वचालित टिकट विक्रय मशीन (एटीवीएम) तथा पेड़ा स्टाॅल का उद्घाटन किया। इसी क्रम में उन्होंने जसीडीह स्थित “हरिवंश राय बच्चन हिंदी पुस्तकालय” व वहाँ लगी राजभाषा प्रदर्शनी में स्टेशन में निष्पादित हिंदी कार्यों का भी जायजा लिया तथा आसनसोल मंडल के राजभाषा विभाग की गतिविधियों को दर्शाती राजभाषा फोटो पत्रिका “राजभाषा सारथी” का विमोचन किया। तत्पश्चात, श्री अरोरा/महाप्रबंधक/पूर्व रेलवे ने किमी. 315/ 5-7 पर स्थित छोटी पुल संख्या 645 का तथा समपार फाटक संख्या 20/एसपीएल/ई एवं कर्व संख्या 1 का भी निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने गैंग सं.12 के ट्रैकमैन कर्मचारियों से मुलाकात भी की।


मधुपुर स्टेशन पर श्री अरोड़ा/महाप्रबंधक/पूर्व रेलवे ने प्लेटफार्म, सर्कुलेटिंग एरिया, स्वास्थ्य इकाई का निरीक्षण किया. उन्होंने मार्ग में चलने वाली ट्रेन से संबंधित सुरक्षा पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए डिजिटल तकनीकी सूचना बोर्ड का उद्घाटन किया, और नए भवन में छात्रावास, अधिकारी विश्राम गृह और सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष का उद्घाटन किया, उसके बाद महाप्रबंधक/पूर्व रेलवे ने बहु-विषयक मंडल प्रशिक्षण केंद्र का निरीक्षण किया और वहां पौधे लगाए। और कोचिंग पिट और राजभाषा प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। । महाप्रबंधक/पूर्व ने मधुपुर और चित्तरंजन के बीच स्पीड ट्रायल का भी संचालन किया।


श्री अरोड़ा/ महाप्रबंधक /पूर्व रेलवे ने चित्तरंजन पूर्व केबिन स्थित समपार फाटक सं.6/ स्पेशल/टी का निरीक्षण किया और संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निदेश दिया। इसके अलावा चितरंजन स्टेशन पर महाप्रबंधक /पूर्व रेलवे ने स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया, बुकिंग कार्यालय, प्रतीक्षालय और यात्री सुख-सुविधाओं की मदों का भी निरीक्षण किया।उल्लेखनीय है कि अपने निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने आसनसोल मंडल के उल्लिखित समूचे सेक्शन का विंडो ट्रैलिंग निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने ट्रैकों की स्थिति, परिचालन में निर्बाधता (स्मूदनेस), ट्रैक अनुरक्षण तथा ओएचई आदि की खास तौर पर जाँच की।


आसनसोल में महाप्रबंधक/ पूर्व रेलवे ने ट्रेड यूनियनों और विभिन्न चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों के साथ आसनसोल स्टेशन में एक बैठक की। जहां पीबीएफटीआई के जगदीश बागड़ी, वीके ढल्ल आदि थे। यहाँ आसनसोल स्टेशन पर उन्होंने एक पूर्ण रूप से मोबाइल एप आधारित सिस्टम “क्विक वाटरिंग सिस्टम” का उद्घाटन किया, जिससे आसनसोल स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव समय में कमी आएगी।

सीतारामपुर रेलवे स्टेशन में कई जरूरी ट्रेनों के ठहराव हेतु ज्ञापन

नियामतपुर चेंबर आफ कामर्स के पदाधिकारियों द्वारा आसनसोल रेलवे स्टेशन में रेलवे ईस्टर्न जोन के जीएम अरुण अरोडा जी के हांथों सीतारामपुर रेलवे स्टेशन में कई जरूरी ट्रेनों के ठहराव हेतु ज्ञापन दिया गया ।अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, सचिव गुरविंदर सिंह, बहादुर बर्मण,निर्मल गुप्ता मध्देशिय और मो कमरुजम्मा खान ने फुलों का गुलदस्ता देकर सम्मानित किया और ज्ञापन सौंपा ।
ज्ञात हो की सीतारामपुर रेलवे में कई ट्रेनों के ठहराव के लिए कुछ माह पुर्व रेलवे सेवा कमिटी के सदस्य गुरविंदर सिंह शेट्टी और बेबी चिन्की को भी ज्ञापन दिया गया था।


सचिव गुरविंदर सिंह ने कहा सीतारामपुर रेलवे स्टेशन का महत्व यह है की मेन लाईन और कोड लाईन होने को जोडती है।
इस कारण काफी संख्या में दुर के पेसेंजरो का आवागमन होता रहता है।
ईसीएल, खान सुरक्षा निर्देशालय के मुख्य कार्यालय के होने से
मेल ट्रेन पकडने के लिए आसनसोल स्टेशन आना पडता है।
साथ ही पुरुलिया क्षेत्र के सटे होने से भी पेसेंजरो की भीड़ बनीं रहती है।
अरुण अरोडा साहब ने सभी विषय पर सकारात्मक जवाब देते हुए कहा बहुत जल्द इस विषय पर बात कर कुछ ट्रेनों का ठहराव कराने का प्रयास किया जाएगा।

Leave a Reply