West Bengal

MUNICIPAL ELECTION कब होगा ? 22 जनवरी या 12 फरवरी, आज फैसला

बंगाल मिरर, एस सिंह: ( West Bengal Municipal Election) कलकत्ता हाई कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग से खुद तय करने को कहा है कि कोविड संकट में 4 नगर निगम चुनाव होगा या नहीं। लेकिन आयोग राज्य पर अटका हुआ है! क्योंकि, इसके पीछे तरह-तरह के मुद्दे काम कर रहे हैं। राज्य सरकार 12 फरवरी को चुनाव कराने का प्रस्ताव दिया है तृणमूल कांग्रेस भी इससे सहमत है आयोग के सूत्रों से यह बात पता चली है। वे शनिवार को अंतिम निर्णय लेंगे कि चुनाव किया जाएगा या अभी स्थगित किया जाएगा। यानी अगली चार नगर पालिकाओं में मतदान होगा या नहीं इसका जवाब शनिवार को मिल सकता है.

Municipal Election

उच्च न्यायालय ने आयोग से 48 घंटे के भीतर विचार करने को कहा है कि क्या राज्य में अगले चार नगरपालिका चुनाव कोविड -19 स्थिति में चार से छह सप्ताह की देरी से हो। यह भी बताया गया है कि वे “स्वतंत्र” निर्णय ले सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक कोर्ट का आदेश मिलने के बाद आयोग के अधिकारी वकीलों के साथ बैठ गए. पता चला है कि उस चर्चा में वकीलों ने अदालत की सलाह का पालन किया और वोट वापस लेने के पक्ष में बात किया. लेकिन उसके बाद भी आयोग किसी अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंच सका! परोक्ष रूप से वे राज्य की ओर हैं आयोग के सूत्रों के मुताबिक शनिवार को इस मामले पर राज्य सरकार से चर्चा हो सकती है. चर्चा में मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी उपस्थित हो सकते हैं।

सवाल उठता है कि कोर्ट के भरोसे के बाद भी आयोग को राज्य के साथ बातचीत करने की क्या जरूरत है। वे स्वयं निर्णय की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि, आयोग विभिन्न समस्याओं के बारे में बात कर रहा है। आयोग के एक अधिकारी के शब्दों में, “आयोग स्वतंत्र रूप से निर्णय ले सकता है। लेकिन राज्य से परामर्श करने की आवश्यकता है। केंद्रीय चुनाव आयोग और राज्य चुनाव आयोग के बीच कई अंतर हैं। बहुत से लोग इसे भ्रमित करते हैं।” वोट कहां हैं, आयोग की मांग के मुताबिक कितने जवानों की जरूरत होगी. नतीजतन, उन्हें एक राय प्राप्त करने की आवश्यकता है। क्या होगा अगर हम कहें कि हम एक महीने के बाद मतदान करेंगे, और अगर राज्य कहता है कि उस समय परीक्षा है और कार्यक्रम है, आवश्यक बल उपलब्ध कराना संभव नहीं है? इसलिए हम जो भी फैसला लेते हैं, उससे हमें राज्य को अवगत कराना होता है।”

एक अन्य अधिकारी ने तर्क दिया, “अदालत ने हमें विचार करने के लिए कहा है। इससे पहले हाई कोर्ट ने कलकत्ता उपचुनाव के दौरान भी ऐसा ही फैसला सुनाया था। लेकिन हम अपने फैसले पर अड़े थे। कोर्ट ने अवमानना ​​नहीं की। नतीजतन, इसे इस बार भी दोहराया जा सकता है!’ उनके शब्दों में, आयोग कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने के लिए सर्वोच्च न्यायालय नहीं जा रहा है। नतीजतन, वे इस फैसले को स्वीकार कर रहे हैं। और निर्णय में बताए गए कारणों के लिए, सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों को ध्यान में रखते हुए वोट के चार से छह सप्ताह पीछे विचार किया जाना चाहिए। नतीजतन कोर्ट ने अब वोटिंग से मुंह मोड़ लिया है।”

एक अन्य सूत्र के मुताबिक अब सत्ताधारी पार्टी तृणमूल भी वोट स्थगित करने की मांग रही है. वे चाहते हैं कि चार नगर पालिकाओं में 12 फरवरी को मतदान हो। लेकिन अभी के लिए आयोग और मुख्य सचिव के बीच शनिवार को होने वाली चर्चा पर फोकस रहेगा। क्योंकि, उसके बाद ही पता चलेगा कि 22 जनवरी को आसनसोल, सिलीगुड़ी, विधाननगर और चंदननगर में वोटिंग होगी या नहीं.

Leave a Reply