ASANSOL

Weather Updates कोलकाता में हो रही बारिश, अन्य जिलों में भी संभावना

बंगाल मिरर, कोलकाता : मौसम ने करवट ( Weather Updates) ली ठंड फिर से लौट  रही है. कोलकाता शहर  शनिवार सुबह फिर बारिश में भीगने लगा। बूंदाबांदी, आसमान में बादल छाए रहेंगे। ऐसा है कलकत्ता शहर का सुबह का आसमान। मौसम विभाग ने न सिर्फ कोलकाता बल्कि राज्य के कई अन्य जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है. बारिश के बाद ठंड फिरआएगी इसे लेकर भी आशंका है।

Weather Updates


अलीपुर मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बड़ी मात्रा में जलीय वाष्प बंगाल में प्रवेश कर चुकी है और अगले 48 घंटों में कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में बारिश होगी. उत्तर बंगाल जिले में भी बारिश होगी। सिक्किम और दार्जिलिंग में बर्फबारी की संभावना है। कोलकाता के अलावा, हावड़ा, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर और दो 24 परगना में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

मौसम कार्यालय के मुताबिक, शनिवार को कोलकाता में अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा. जो सामान्य से 1 डिग्री कम है। उस दिन शहर का न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. हवा में आपेक्षिक आर्द्रता 98 प्रतिशत है।
सुबह से ही घने कोहरे में लिपटा कोलकाता और विभिन्न उपनगरीय इलाके जैसे राजारहाट, न्यूटाउन, साल्ट लेक बागुईहाटी एयरपोर्ट। न्यूटाउन में एक दो बारिश शुरू हो गई है। घने कोहरे के कारण वाहन धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं। न्यूटाउन विश्वबंगला सारणी में, कार हेडलाइट्स के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थी। साथ ही एयरपोर्ट पर घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम है, लेकिन इसका एविएशन पर कोई असर नहीं पड़ा है। शनिवार सुबह 6:30 बजे तक एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 900 मीटर थी, जबकि 7 बजे विजिबिलिटी घटकर 650 मीटर रह गई।


मौसम विज्ञानियों ने यह भी कहा कि पश्चिमी तूफान आमतौर पर कश्मीर से भारत में प्रवेश करते हैं। इससे उत्तर भारत में हिमपात होता है। लेकिन, हाल ही में एक के बाद एक पश्चिमी तूफान मध्य भारत के रास्ते उत्तर-पश्चिम भारत से सीधे बंगाल में प्रवेश कर रहा है। जिससे सर्दी कम हो रही है। इसलिए मौसम विभाग ने कहा कि फिलहाल ठंड पड़ने की कोई संभावना नहीं है।


  ( Weather Updates) विशेषज्ञों के भी अलग-अलग विचार हैं कि बंगाल जलवायु परिवर्तन के चक्र में कैसे प्रभावित हो सकता है। यह केंद्रीय मौसम विभाग के हैजर्ड एटलस में परिलक्षित होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन के संकेत मिल रहे हैं, साथ ही तूफान, बाढ़, भारी बारिश, गरज और सूखे का खतरा भी बढ़ रहा है। रिपोर्ट में गंगीय बंगाल के दो जिलों में सूखे की संभावना के बारे में भी चिंता जताई गई है।
एटलस में 1971 से 2020 तक प्रकाशित आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए दो 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर चक्रवात खतरों की सूची में हैं। इन तीनों जिलों में तेज ज्वार की लहर का खतरा है। वहीं बीरभूम और नदिया में सूखा पड़ सकता है। मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना और हावड़ा को छोड़कर सभी राज्यों में भारी बारिश की संभावना है

Automatic Dust Suppression System लगाया ECL ने

Leave a Reply