ASANSOL-BURNPUR

SAIL NJCS SUB COMMITTEE बैठक का इंतजार हजारों कर्मियों को हो रहा नुकसान

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर ः SAIL NJCS SUB COMMITTEE Update सेध आईएसपी समेत सेल के लगभग 55 हजार कर्मियों की प्रबंधन से मांग की है कि जल्दी वेतनमान को लेकर लंबित मुद्दों का निपटारा किया जाए प्रबंधन की ओर से जनवरी में एनजेसीएस की बैठक बुलाने का आश्वासन दिया गया था लेकिन जनवरी खत्म होने को है अभी तक बैठक की तिथि तय नहीं हुई है अब संभावना लग रही है कि इस महीने बैठक नहीं होगी गौरतलब है कि कोल इंडिया में भी कोरोना के कारण जेबीसीसीआई की तीसरी बैठक नहीं हो पाई वह बैठक का फरवरी में होने की संभावना है ।

SAIL PAY REVISION NEWS

सेल के विभिन्न संयंत्र में कर्मचारियों का प्रमोशन साल में दो बार जनवरी और जुलाई से लागू होता है , जिसका बढ़ा हुआ वेतन अगले महीने से शुरू होता है . यदि जनवरी में पे स्केल तय नहीं होता है , तो फिर एक बार फिर वरिष्ठ कर्मचारियों को पूरा इंक्रीमेंट नहीं मिल पाएगा , जिससे उन्हें मूल वेतन सहित भत्तों और बाकी मुद्दों में भी हजारों रुपया प्रतिमाह नुकसान होगा

इस्पात कर्मियों की मांग है जल्द निराकरण के लिए ऑनलाइन बैठक बुलाई जाए , जिससे कर्मचारियोंकेसभी लंबित मुद्दों को मीटिंग में हल किया जाए , आवास भत्ते पर भी संशय बरकरार मंच ने कहा है कि सेल में कर्मचारियों का आवास भत्ता वर्ष 2014 से ही स्थिर है . 2012 के सेल में वर्ष 2017 के वेतन समझौते के बाद कर्मचारियों को बेसिक के आधार पर महंगाई भत्ते के साथ – साथ अन्य अलाउंस भी मिल रहे हैं जो कि मूल वेतन के 36 प्रतिशत तक है वरिष्ठ कर्मचारियों का पेस्ट्रक्चर प्रबन्धन द्वारा सीमित किये जाने से कर्मियों को पूरे 3 प्रतिशत वेतनवृद्धि का लाभ नहीं मिल रहा जो सीमित वेतन वृद्धि कभी एस 10 और एस 11 में होती थी . वो अब एस 6 से शुरू हो जा रही है .

रात्रि पाली भत्ता सहित अन्य भत्तों भी लंबित सेल में एनजेसीएस की बैठक में अभी तक आम सहमति नहीं बन पाई है . 22 अक्टूबर को हुआ वेतन समझौता भी तरह से आधा – अधूरा समझौता ही है . जिसमें सिर्फ एमजीबी और पर्क्स पर ही निर्णय हो पाया है . जबकि कर्मचारियों की मांगों में 9 प्रतिशत अंशदान के साथ जनवरी 2017 से पर्क्स सहित बकाया और रात्रि पाली भत्ते जैसे मुद्दे भी शामिल थे जिस पर अब तक कोई भी सार्थक चर्चा नहीं हुई है रात्रि पाली भत्ते से लेकर वाशिंग अलाउंस आदि पर जल्द निर्णय लिए जाने की आवश्यकता है . वेतन समझौते के बाद सेल प्रबंधन ने कर्मियों के आवास भत्ते के लिए एक समिति बनाई थी . जिसका आज तक कोई भी नतीजा नहीं आया है . वहीं इस वेतन समझौते में भी आवास भत्ते को लेकर प्रबंधन द्वारा कोई पेशकश नहीं की गई है .

उल्लेखनीय है की दो दिवसीय एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक भी बेनतीजा रही थी। वेतन समझौता पर मुहर लगने के बाद वेतन के पे स्केल, 2017 से बकाया एरियर, एचआरए एवं अन्य भत्तो को अंतिम निर्णय नहीं हो सका . कर्मियों के वेतन मान के स्केल, एरियर्स पक्स सहित रात्रि पाली भत्ता , वाशिंग एलाउंस , दासा , नर्सिंग भत्ता आदि मुद्दों को लेकर एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक हुई थी.

  बैठक में कहा गया था कि कैफेटेरिया एप्रोच के तहत मिलने वा एलाउंसेस परक्यूजिट / एलाउंस ट्रांसपोर्ट एलाउंस कैटीन / लंव / मील कूपन एलटीसी / एलटीए एजुकेशन हास्टल सब्सिडी न्यूज पेपर / प्रोफेशनल लिट . फ्यूल एलाउंस कम्युनिकेशन एलाउंस व्हीकल रिपेयर मेंटेनेंस डोमेस्टिक हेल्प एलाउंस हाउस अपकीप एलाउंस अन्य एलाउंस क्रमश: नए बेसिक का प्रतिशत 5 प्रतिशत तक 5 प्रतिशत तक 15 प्रतिशत तक 2 प्रतिशत तक 3 प्रतिशत तक 2 प्रतिशत तक 3 प्रतिशत तक 2 प्रतिशत तक 5 प्रतिशत तक 5 प्रतिशत तक 5 प्रतिशत तक 10 प्रतिशत तक शेष एलाउंस अब एनजेसीएस में तय होगा अन्य एलाउंसेस पर चर्चा करने के दौरान कहा गया कि लगभग सभी एलाउंसेस पर्क्स में आ गया है . बचे हुए एलाउंसेस को एनजेसीएस की बैठक में तय किया जाएगा ग्रेच्युटी सीलिंग का मुद्दा उठाने पर भी मैनेजमेंट ने कोई जवाब नहीं दिया . अब एनजेसीएस की फुल कमेटी की बैठक जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में हो सकती है . लेकिन आज तक बैठक की तिथि तय नहीं हो पाई

Leave a Reply