ASANSOLBusiness

जिले में इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने के लिए बैठक

बंगाल मिरर, आसनसोल : पश्चिम बंगाल सरकार की “ SCHEME for Approved Industrial पार्क “ को जल्द से जल्द लागू करने में अब हर ज़िले में कमिटी गठित की गयी है । आज पश्चिम बर्धमान ज़िले की committee की पहली बैठक की गयी । वर्चूअल बैठक की अध्यक्षता ज़िला शासक एस अरुण प्रसाद ने की।  कमिटी के अन्य सदस्य ADM-G डा. अभिजीत शेवाले, ADM development, ADM LR,  दमकल विभाग के प्रभारी,  पर्यावरण विभाग के प्रभारी,  GM DIC आदि committee के स्थायी सदस्य है । SBFCI महासचिव जगदीश बागड़ी विशेश आमंत्रित थे ।


इस कमेटी की बैठक कम से कम महीने में एक बार होगी और ज़ररुरत पड़ने पर इस से पहले भी हो सकती है ।आज की बैठक में SBFCI के 67 एकड़ के इंडस्ट्रियल पार्क से जुड़े मुद्दे पर विशेष रूप से चर्चा हुई एवं उससे जुड़े कई मुद्दों का स्पष्टीकरण किया गया। ज्ञात रहे की कुछ माह पहले राज्य सरकार ने private इंडस्ट्रीयल पार्क के मिनिमम जमीन को 20 एकड़ से घटा के 5 एकड़ कर दिया गया है । 
इस पर प्लॉट को विकसित करने का अधिकतम खर्च राज्य सरकार incentive की माध्यम से देगी ।

अभी scheme for approved industrial park (SAIP) राज्य सरकार की प्रथम प्राथमिकता है ताकि राज्य में औद्योगिक विकास जल्द से जल्द सम्भव हो । १६ sept २०२० के gazette की धारा ६ के तहत industrial पार्क का विकास सिर्फ़ भारत सरकार द्वारा companies ऐक्ट के धारा ८ में मान्यता प्राप्त औद्योगिक संघगठन ही कर सकते है । SBFCI भी कम्पनीज़ ऐक्ट के धारा ८ के तहत मान्यता प्राप्त औद्योगिक संघगठन है और पसचिम बर्धमान के अलावा दक्षिण बंगाल के अन्य जिलो में भी इस तरह के इंडस्ट्रीयल पार्क विकसित करने में सक्षम है ।

Leave a Reply