ASANSOLLatestWest Bengal

BJP चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए गई  हाईकोर्ट, इवीएम  सुरक्षित रखने का  निर्देश 

बंगाल मिरर, कोलकाता : BJP चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए गई  हाईकोर्ट, इवीएम  सुरक्षित रखने का  निर्देश.  राज्य भाजपा ने हाल ही में संपन्न हुए चार नगरनिगम चुनावों में व्यापक हिंसा और धांधली का आरोप लगाते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय ( Calcutta High court ) में चार मामला दायर किया है। कलकत्ता हाईकोर्ट में बुधवार को  दो मामलों की सुनवाई हुई है. बीजेपी का आरोप है कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के कोर्ट के आदेश का पालन नहीं किया गया. 

भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील रंजीत कुमार ने अदालत में सवाल उठाते हुए कहा कि चुनावों में व्यापक हिंसा हुआ है। इसलिए कोर्ट को 28 फरवरी को शेष 108 नगरपालिका चुनाव में हस्तक्षेप करना चाहिए। मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज की खंडपीठ ने बुधवार को सभी पक्षों के सवालों को सुनने के बाद तीन दिनों के भीतर राज्य और आयोग से हलफनामा मांगा। साथ ही कोर्ट ने चारों नगर निगमों की ईवीएम को सुरक्षित रखने का निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 21 फरवरी को है।

file photo

 बुधवार को कोर्ट में बीजेपी के अधिवक्ता ने सवाल किया कि बिधाननगर में दिवंगत संगीतकार द्विजेन मुखर्जी के नाम पर भी मतदान हुआ था। उन्होंने यह उदाहरण बिधाननगर में मतदान प्रक्रिया में धांधली के आरोप पर बात करते हुए दिया। इसके अलावा, भाजपा के वकील ने चुनाव में अशांति के बारे में विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित रिपोर्टों को अदालत के समक्ष पेश किया।   भाजपा ने मांग की है कि शेष 108 निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय बलों को तैनात किया जाए। सीसीटीवी ऑडिट, न्यूट्रल जनरल ऑब्जर्वर, न्यूट्रल माइक्रो-ऑब्जर्वर होना चाहिए। साथ ही भाजपा ने इस आरोप के खिलाफ भी कोर्ट में एक सूची दाखिल की है कि उसके उम्मीदवारों को 108 नगर पालिकाओं में नामांकन दाखिल करने से रोका गया। 

दूसरी ओर, राज्य चुनाव आयोग ने अदालत को बताया कि चुनाव के दौरान सुरक्षा चाहने वालों को दिया गया है। पुलिस ने विभिन्न आरोपों के मद्देनजर तत्काल कार्रवाई की है। आयोग ने दावा किया कि कुछ अखबारों ने शांति और कुछ ने अशांति की बात कही थी। और राज्य की ओर से कोर्ट ने कहा, सुरक्षा चाहने वालों को दिया गया है.
इससे पहले भाजपा ने अदालत में आरोप लगाया था कि उसके उम्मीदवार बाधा के कारण नामांकन भी नहीं कर सके. नामांकन दाखिल करने वाले विपक्षी उम्मीदवारों को बाद में नामांकन वापस लेने की धमकी दी। साथ ही बिधाननगर शहर में हाईकोर्ट के एक वकील को मतदान के लिए जाते समय पीटा गया. एक अन्य वकील सब्यसाची चटर्जी ने कहा कि उनकी उंगली टूट गई है। गौरतलब है कि आसनसोल में प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेता जितेन्द्र तिवारी ने कोर्ट जाने की बात कही थी तथा चुनाव में हुई धांधली और  हिंसा की डाक्यूमेंट्री बनाने की भी बात कही थी। 

Leave a Reply