PoliticsWest Bengal

TMC में अभिषेक का पद क्या होगा ?  किसे मिलेगा कौन सा पद  आज की  बैठक पर  नजर टिकी

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News Today ) नवगठित तृणमूल राष्ट्रीय कार्यसमिति ( AITC Working Committee ) की पहली बैठक आज कालीघाट में होने वाली है। इस बैठक में सिर्फ 20 सदस्यों के शामिल होने की उम्मीद है। पुन: टीएमसी अध्यक्ष चुने जाने के बाद सुप्रीमो ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) ने 12 फरवरी को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति का गठन किया। बताया गया कि फिलहाल के लिए तृणमूल की सभी पद को समाप्त कर दिया गया है। अध्यक्ष नए पद की घोषणा करेंगी। किसे कौन सा पद मिलेगा, अभिषेक बनर्जी ( Abhishek Banerjee ) को कौन सा पद दिया जाएगा, ये सभी चर्चा जोरों पर हैं.

 सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय कार्यसमिति की पहली बैठक में तृणमूल सुप्रीमो नवनिर्वाचित नगरनिगम के मेयर , डिप्टी मेयर, चेयरमैन और संभावित मेयर परिषद सदस्यों की की सूची को भी अंतिम रूप दे सकती हैं. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के संगठन के आईपैक के साथ समझौता लागू रहेगा या नहीं, यह भी निर्णय का विषय है।
बैठक शाम 5 बजे शुरू होने वाली है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना ​​है कि यह बैठक बेहद अहम है। ममता बनर्जी पार्टी के वोट से अध्यक्ष चुनी गईं। वह सभी समितियों के प्रभारी हैं। फिर 12 तारीख की बैठक में देखा गया कि ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय कार्य समिति का गठन किया। इस समय टीएमसी में कोई अन्य पद नहीं हैं।

विश्लेषकों का मानना ​​है कि इस मामले में तीन-चार मुद्दे चर्चा में आ सकते हैं। आगे फिर से चुनाव। दल के भीतर उसे सामने रखकर, रणनीति तय करने, पक्षपात न करने का क्या फैसला होगा! पार्टी में काफी बेचैनी पैदा करने वाली स्थिति से कैसे निपटा जाए, इस पर चर्चा हो सकती है। फिलहाल विक्षुब्ध उम्मीदवारों को 6 साल के लिए निष्कासित करने का फैसला किया गया है. आगे क्या कदम उठाए जा सकते हैं, इस पर भी चर्चा हो सकती है।


दूसरा, चार नगरनिगम का चुनाव संपन्न हो चुका है। टीएमसी जीत हुई है। यह देखने के लिए कि उन निगम के मेयर और मेयर परिषद के गठन की प्रक्रिया क्या है और क्या उनके नामों की घोषणा की जाती है।तीसरा, नेतृत्व यह देख रहा है कि सबसे उल्लेखनीय राष्ट्रीय कार्य समिति में किसे नए पद मिल रहे हैं, खासकर अभिषेक बनर्जी को पार्टी में नई जिम्मेदारी दी जा रही है। नेताओं के बीच पदों का बंटवारा कैसे होगा, किसे क्या जिम्मेदारी दी जाएगी, इसको लेकर जमीनी नेतृत्व में उत्साह ज्यादा है.


बंगाल की राजनीति में अफवाह है कि ममता बनर्जी प्रशांत किशोर के संगठन से नाता तोड़ने जा रही हैं। बैठक से इस बात का स्पष्ट अंदाजा हो सकता है कि आईपैक के साथ टीएमसी के संबंध की फिलहाल स्थिति क्या है। हालांकि, तृणमूल कांग्रेस ने अभी तक यह नहीं कहा गया है कि उसने आईपैक से नाता तोड़ लिया है।
कुछ राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, तृणमूल नेतृत्व आज की बैठक का इंतजार कर रहा है, खासकर एक मुद्दे पर गौर करने के लिए। क्या अभिषेक बंद्योपाध्याय पार्टी के ‘सेकेंड इन कमांड’ बने रहेंगे या उनकी जिम्मेदारी बढ़ रही है या घट रही है?

Leave a Reply