ASANSOL

प्लास्टिक मुक्त राष्ट्र बनाने के लिए रैली के माध्यम से जागरूकता

बंगाल मिरर, कुमार पप्पू, आसनसोल : पूर्व रेलवे भारत स्काउट्स एंड गाइड्स आसनसोल जिला के जिला समन्वयक  विश्वजीत राम  रोवर दोमोहनी ग्रुप आसनसोल जिला के सभी ग्रुप के सदस्यों को कोविड-19 प्रोटोकॉल को मध्य नजर रखते हुए तथा स्काउट्स, गाइड, रोवर्स, रेंजर्स एंड लीडर्स के मदद से प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करने के लिए रैली का आयोजन किया गया!


प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिये सबसे महात्वपूर्ण कदम यह है कि हमें प्लास्टिक के उपयोग से बचना चाहिये।क्योंकि अब हम इनके उपयोग के आदि हो चुके है तथा यह काफी सस्ते भी है, इसलिये हम इनके उपयोग को पूरी तरह से बंद नही कर सकते है। हालांकि हम उन प्लास्टिक उत्पादो के उपयोग को आसानी से बंद कर सकते है, जिनके इको-फ्रैंडली विकल्प उपलब्ध है।

जैसे कि उदहारण के लिये , बाजार से सामान खरीदते समय हम प्लास्टिक बैग के जगह हम जूट, कपड़े या पेपर से बने बैगों का इस्तेमाल कर सकते है। ठीक इसी तरह पार्टियो और उत्सवो के दौरान हम प्लास्टिक के बर्तन और अन्य सामानो का उपयोग के जगह हम स्टील, कागज, थर्माकोल या अन्य उत्पादो से वस्तुओ का उपयोग कर सकते है, जिनका आसानी से पुनरुपयोग और निस्तारण किया जा सके। यह गतिविधि को करने के लिए हमारे जिले के डि.ओ.सी (स्काउट) संजीव कुमार बोस के आज्ञा से ही हम लोगों ने कार्यक्रम आरंभ किया इसमें कुल 50 प्रतिभागी शामिल थे

Leave a Reply