ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : ( SAIL ISP ) कॉन्फ्लुएंस सभागार में कौशल विकास (PMKVY) प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आईएसपी के कार्यकारी निदेशक अनूप कुमार (कार्मिक एवं प्रशासन) के कर कमलों द्वारा किया गया। कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत ब्यूटिशियन, टेलरिंग, जनरल ड्यूटी असिस्टेंट एवं फ्लेबोटोमी सहित कुल चार पाठ्यक्रम की शुरुआत की गई जिसमें छः माह तक आईएसपी के आस-पास रहनेवाले लगभग एक सौ साठ आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

ISP द्वारा कौशल विकास


कौशल प्रशिक्षण का छह माह का पाठ्यक्रम ईस्को इस्पात संयंत्र के सीएसआर विभाग के तत्वावधान में, बर्नपुर महिला वोलंटरी समिति एवं बर्नपुर अस्पताल के सक्रिय सहयोग से पीयरलेस स्किल अकादेमी द्वारा बर्नपुर के निवेदिता इन्क्लेव एवं छोटा दिघेरी के जंबो हॉस्पिटल के प्रांगण में संचालित किया जा रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के पश्चात भारत सरकार के स्किल इंडिया परियोजना के अंतर्गत प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा, जिससे कि वे पूरे भारतवर्ष में रोजगार के अवसर तलाश कर पाएंगे। 


अपने अध्यक्षीय उदबोधन में अनूप कुमार ने कहा कि आईएसपी के सानिध्य में रहने वाले आर्थिक एवं सामाजिक रूप से वंचित लोगों के सर्वांगीण विकास में संसाधनों की कमी नहीं होने दी जाएगी बशर्ते गैर सरकारी संस्था समुचित प्रस्ताव आई एस पी प्रबंधन के समक्ष रखें। राम कृष्ण मिशन आश्रम आसनसोल के सचिव सोमातमानंद महाराज ने स्वामी विवेकानंद के जीवनी के कई प्रसंगों का उद्धरण देते हुए कहा कि स्वयं पर विश्वास होना अति आवश्यक है। साथ ही साथ शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि शिक्षा व्यक्ति के अंदर सम्पूर्णता लाता है। 


अवसर पर पीयरलेस अकादमी के सीईओ कल्याण देबनाथ, बर्नपुर अस्पताल के सीएमओ डॉ संजय चौधरी, सीजीएम (नगर सेवाएं) देबव्रत घोष, सीजीएम कार्मिक एवं प्रशासन सुष्मिता रॉय सहित कई वक्ताओं ने भी अपने विचार रखें। कार्यक्रम का सफलता पूर्वक संचालन सी एस आर विभाग की सुदेशना मुखर्जी एवं पीयरलेस अकादेमी के मैत्रयी वसु ने किया। कार्यक्रम के अंत मे धन्यवाद ज्ञापन सीएसआर विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक दिनेश कुमार ने किया।

Leave a Reply