ASANSOL

Asansol उपचुनाव नामांकन आज से, जानें क्या है निर्देश

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल लोकसभा सीट पर 12 अप्रैल को होनेवाले उपचुनाव के लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। गौरतलब है कि 2021 के विधानसभा चुनाव के ठीक बाद केंद्रीय राज्य मंत्री का पद खोने के कुछ समय बाद, पिछले अक्टूबर के अंत में आसनसोल के तत्कालीन सांसद बाबुल सुप्रियो ने सबसे बीजेपी छोड़ी और तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए। अगले महीने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया। बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे के कारण आसनसोल लोकसभा क्षेत्र में 12 अप्रैल को उपचुनाव होने जा रहा है। मतगणना गिनती 16 अप्रैल को होगी। 12 मार्च को चुनाव आयोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर आसनसोल लोकसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव की घोषणा की।

इस संबंध में पश्चिम बर्द्धमान के जिलाधिकारी एवं आसनसोल लोकसभा के निर्वाचन अधिकारी एस अरुण प्रसाद ने बताया कि आसनसोल लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार 17 मार्च को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार गुरुवार से नामांकन पत्र जमा कर सकेंगे। नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 24 मार्च है। जमा किए गए नामांकन पत्रों जांच 25 मार्च को की जाएगी। वैध नामांकन पत्रों की सूची 25 मार्च को अपराह्न तीन बजे के बाद प्रकाशित की जाएगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 28 मार्च दोपहर 3 बजे तक है। फिर उस दिन उम्मीदवारों की अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी।नामांकन पत्र आसनसोल स्थित जिलाधिकारी कार्यालय में जमा होंगे।

राजनीतिक दलों को बताया गया है कि नामांकन पत्र जमा करते समय जिलाधिकारी कार्यालय के सामने 100 मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगाए जाएंगे। वहां राजनीतिक दल के नेताओं और कार्यकर्ताओं को रोक दिया जाएगा। प्रत्याशी व प्रस्तावक समेत कुल तीन प्रत्याशी नामांकन पत्र जमा कराने के लिए जिलाधिकारी कार्यालय के अंदर जा सकते हैं।गौरतलब है कि 2014 में आसनसोल लोकसभा क्षेत्र से बाबुल सुप्रियो भाजपा के उम्मीदवार बने और करीब एक लाख वोटों से जीते। उन्हें केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया था। फिर 2019 के लोकसभा चुनाव में बाबुल फिर से उम्मीदवार बने और लगभग 2 लाख वोटों से जीत हासिल की।

लेकिन 2021 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार के बाद सारे राजनीतिक समीकरण बदल गए। बाबुल को केंद्रीय राज्य मंत्री के पद से हटा दिया गया था। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा यहां जीत की हैट्रिक लगाती है या टीएमसी की पहली जीत का सपना पूरा होता है या वाममोर्चा फिर से खोई जमीन हासिल करती है। टीएमसी ने जहां अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को उम्मीदवार घोषित किया है, वहीं वाममोर्चा ने पार्थ मुखर्जी को उतारा है। अभी तक अन्य दलों ने प्रत्याशी घोषित नहीं किये हैं।

Leave a Reply