LatestWest Bengal

Cyclone Ashani : बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात, क्या होगा असर

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Cyclone Ashani ) बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर चक्रवाती तूफान बन रहा है। इस चक्रवात का नाम अशानी है। मौसम विभाग का कहना है कि 19 मार्च तक स्थिति साफ हो जाएगी। यह समुद्र के ऊपर से गुजरेगा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से टकराएगा। उसके बाद यह बांग्लादेश और म्यांमार के क्षेत्र की ओर बढ़ेगा। मछुआरों को बुधवार तक समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है।

Cyclone
sample file photo

श्रीलंका ने इसे अशानी नाम दिया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में रविवार से मंगलवार तक भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इस इलाके में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है। रविवार को अधिकतम हवा की गति 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। सोमवार को इसमें और तेजी आ सकती है।


Cyclone Ashani बंगाल में  क्या असर होगा? मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इसका राज्य पर कोई सीधा असर नहीं पड़ेगा। दिन और रात के तापमान में वृद्धि होगी। अभी बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, हवा में जलवाष्प की मात्रा बढ़ने से बेचैनी बढ़ेगी।  पिछले साल अप्रैल तक बंगाल की खाड़ी में कोई चक्रवात या अवसाद नहीं बना था। लेकिन इस बार मार्च के मध्य में बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बन रहा हैं

बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन बढ़ता जा रहा है। इस   चक्रवात का नाम अशानी दिया गया। यह नाम श्रीलंका ने दिया है । दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन पहले ही बन चुका है। बंगाल की खाड़ी में बनेगा चक्रवात। इस  यह डिप्रेशन बंगाल की खाड़ी और अंडमान के पास और मजबूत होगा। यह दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी अंडमान सागर में एक स्पष्ट अवसाद में बदल जाएगा। पहले इसका मुख पूर्व और उत्तर-पूर्व की ओर होगा। यहां से उत्तर और उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। रविवार गहरे अवसाद में बदल जाएगा। यह सोमवार 21 मार्च को चक्रवात में बदल जाएगा। इसके बुधवार तक बांग्लादेश और म्यांमार के तट में प्रवेश करने की संभावना है। हालांकि हमारे राज्य को सीधे तौर पर प्रभावित नहीं कर रहा है, लेकिन बहुत सारा जलवाष्प दक्षिण बंगाल के तटीय जिलों में प्रवेश कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप कुछ मौसम परिवर्तन हो सकते हैं।अगले 3-4 दिनों में तापमान और बढ़ सकता है।

( Cyclone Ashani ) सुबह-शाम सर्दी का मिजाज गायब हो जाएगा। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। जैसे-जैसे जलवाष्प अधिक होता है, सूरज उगने पर परेशानी बढ़ सकती है। फिलहाल राज्य में उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल में बारिश की संभावना नहीं है। अलीपुर मौसम विभाग का यह पूर्वानुमान है। जिलों में तापमान बढ़ेगा। अगले 4-5 दिन गर्म रहेंगे। सुबह-शाम सर्दी का मिजाज कम होगा। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग में रविवार और सोमवार को हल्की बारिश की संभावना है।

Kolkata : समलैंगिक शिक्षक पति, दोस्त और पत्नी के साथ सोता था एक ही बिस्तर पर, प्रताड़ना का आरोप, दोस्त गिरफ्तार, पति फरार

Leave a Reply