LatestWest Bengal

Drug Laboratory बनायेगी सरकार, मिलवाटी दवाओं पर लगेगा अंकुश : मुख्यमंत्री

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News ) हाल ही में कांथी अस्पताल में बांग्लादेशी दवाओं के इस्तेमाल को लेकर हंगामा हुआ था। उस घटना के बाद राज्य सरकार ने मिलावटी (नकली) दवाओं की बिक्री पर रोक लगाने के लिए सख्त कार्रवाई की . प्रदेश में औषधि प्रयोगशालाएं (Drug Laboratory ) स्थापित की जा रही हैं।  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Chief Minister Mamata Banerjee ) ने गुरुवार दोपहर महंगाई पर चर्चा के लिए बैठक की. उन्होंने उस दौरान दवाओं की कीमत पर भी चर्चा की।

Drug Laboratory बनायेगी सरकार

मिलावटी (नकली) दवाओं की बिक्री के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा, ”बाजार में मिलावटी (नकली) दवाओं की बिक्री बढ़ रही है. विभिन्न प्रकार की जानकारी उपलब्ध हैं। इस पर कार्रवाई का  काम दिल्ली का है, लेकिन वे ऐसा नहीं कर रहे हैं। इसलिए दवा प्रयोगशाला स्थापित की जा रही है। मैंने नकली दवाओं की बिक्री बंद करने के लिए दो निर्णय लिए हैं।”


इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए बहुत सारे चिकित्सा उपकरण खरीदे हैं। लेकिन वर्तमान में इनका उपयोग नहीं हो रहा है। नतीजतन, यह बर्बाद होने की संभावना है। इसीलिए ममता बनर्जी ने मेंटेनेंस कमेटी बनाने के फैसले की घोषणा की . समिति उपकरणों की निगरानी के लिए जिम्मेदार है।


मंगलवार को कांथी अनुमंडल अस्पताल के बाहर कई मरीजों को डॉक्सीसाइक्लिन कैप्सूल दिए गए। उस दवा की थैली पर बंगाली अक्षरों में लिखा था, ‘बांग्लादेश जनवादी गणराज्य की सरकार की संपत्ति, खरीदना और बेचना कानूनी रूप से दंडनीय अपराध है’। पैकेजिंग कब बनाई गई थी या कब समाप्त हो गई थी, इसका कोई उल्लेख नहीं था। हालांकि, लाइसेंस नंबर था। मामला संज्ञान में आते ही पूरे बंगाल में कोहराम मच गया। उस घटना के बाद, राज्य ने नकली दवाओं की बिक्री को रोकने के लिए कदम उठाए।

Leave a Reply