LatestWest Bengal

Education Policy पर तकरार, बंगाल सरकार ने अपनी शिक्षा नीति गठन के लिए बनाई समिति

केन्द्र की नई शिक्षा नीति अमेरिका का अनुकरण, पहले महाराष्ट्र और केरल भी कर चुके हैं विरोध

बंगाल मिरर, कोलकाता: ( West Bengal News ) राज्य अब केंद्र की शिक्षा नीति ( NEP 2020 ) का पालन नहीं करेगा, इसलिए राज्य सरकार ने अपनी शिक्षा नीति बनाने की पहल की. नई नीति बनाने के लिए 10 सदस्यीय कमेटी भी बनाई गई है। शिक्षा व्यवस्था में भी इस बार केंद्र-राज्य का टकराव सार्वजनिक होता दिख रहा है. सुगत बसु, सुरंजन दास, नरसिंह प्रसाद भादुड़ी समेत 10 लोगों को लेकर कमेटी बनाई गई है। समिति की अध्यक्षता गायत्री चक्रवर्ती स्पिवक कर रही हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में शिक्षा नीति में कई बदलाव किए हैं। 2020 की नई शिक्षा नीति बनाई गई है। लेकिन कई राज्यों में उस नीति का विरोध किया गया है। महाराष्ट्र और केरल ने अपनी शिक्षा नीतियां पहले ही बना ली हैं। और इस बार पश्चिम बंगाल राज्य की सरकार ने उसी रास्ते पर चल दिया।

file photo bratya basu


केंद्र ने हाल ही में एक नई शिक्षा नीति पेश की है। और उस नीति के अनुपालन में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग एक के बाद एक दिशा-निर्देश भेजता रहा है। राज्य के शिक्षण संस्थानों में इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही कि उन सभी दिशा-निर्देशों का पालन होगा या नहीं। और इस बार राज्य अपनी शिक्षा नीति बनाने जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष और उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद के अध्यक्ष को भी समिति में शामिल किया गया है। अभी तक इस समिति की कोई बैठक नहीं हुई है। पता चला है कि केंद्र के दिशा-निर्देशों की जांच करने के बाद वे अपनी अलग नीति बनाएंगे.

इस संदर्भ में समिति के एक सदस्य और प्रख्यात शिक्षाविद् नरसिंह प्रसाद भादुड़ी ने कहा, “हमें लगता है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति काफी हद तक अमेरिकी स्कूल या विश्वविद्यालय की नीति पर आधारित है।” उन्होंने दावा किया कि भारत 130 करोड़ का देश है। इस तरह की नकल शायद इस देश में काम नहीं करेगी। नतीजतन, राज्य की नई नीति राष्ट्रीय शिक्षा नीति के उस हिस्से का विरोध करेगी जिसका अनुकरण किया जाता है। एक अन्य शिक्षाविद् पवित्र सरकार ने कहा कि केंद्रीय शिक्षा नीति उन्हें बहुत स्वीकार्य नहीं थी और उन्होंने पहले भी इसकी आलोचना की थी। उनके अनुसार, राज्य अपनी शिक्षा नीति बना सकता है और समितियां भी बना सकता है, क्योंकि शिक्षा केंद्र और राज्य दोनों की जिम्मेदारी है।

Leave a Reply