LatestNational

Prime Minister Museum का PM मोदी ने किया उद्घाटन

14 पूर्व प्रधानमंत्रियों से जुड़ी यादों व उनके योगदान को दर्शाया

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: PM मोदी ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन पीएम मोदी ने गुरुवार को “प्रधानमंत्री संग्रहालय” (Prime Minister Museum ) का उद्घाटन किया। यह स्वतंत्रता के बाद अपने प्रधानमंत्रियों के जीवन और योगदान के माध्यम से लिखी गई भारत की गाथा का वर्णन करता है।

Prime Minister Museum

PM ने साधारण व्यक्ति की तरह टिकट लेकर किया संग्रहालय में प्रवेश

इस दौरान पीएम मोदी ने साधारण व्यक्ति की तरह टिकट लेकर संग्रहालय का उद्घाटन करने हेतु प्रवेश किया। वह इसके पहले आगंतुक भी बने। राष्ट्र निर्माण की दिशा में भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान को सम्मान देने के लिए पीएम मोदी की दूरदर्शिता से निर्देशित, प्रधानमंत्री संग्रहालय स्वतंत्रता के बाद से भारत के प्रत्येक प्रधानमंत्री की विचारधारा अथवा कार्यकाल से इतर देश के प्रति उनके योगदानों के लिए एक श्रद्धांजलि है।

PM मोदी के नेतृत्व में यह एक समावेशी प्रयास

पीएम मोदी के नेतृत्व में यह एक समावेशी प्रयास है, जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को हमारे सभी प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दूरदृष्टि और उपलब्धियों के प्रति संवेदनशील बनाना और प्रेरणा देना है।

Prime Minister Museum : संग्रहालय में कुल 43 गैलरी

संग्रहालय में कुल 43 गैलरी हैं। स्वतंत्रता संग्राम के प्रदर्शन से शुरू होकर संविधान के निर्माण तक यह संग्रहालय इस गाथा को सुनाता है कि कैसे हमारे प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों के बावजूद देश को नई राह दी और देश की सर्वांगीण प्रगति को सुनिश्चित किया। पुराने और नए के सहज मिश्रण का प्रतिनिधित्व करते हुए संग्रहालय ब्लॉक 1 के रूप में नामित तत्कालीन तीन मूर्ति भवन को ब्लाक 2 के रूप में नामित नवनिर्मित भवन के साथ एकीकृत किया गया है। दो ब्लाकों का कुल क्षेत्रफल 15,600 वर्ग मीटर से अधिक है।

14 पूर्व प्रधानमंत्रियों से जुड़ी यादों व उनके योगदान को दर्शाया

अब नए कलेवर के साथ प्रधानमंत्री संग्रहालय आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। गुरुवार को 271 करोड़ रुपए की लागत से बने प्रधानमंत्री संग्रहालय का पीएम मोदी ने उद्घाटन कर दिया है जिसमें देश के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू का चित्रण संस्थान निर्माता के रूप में किया गया है। यह पहले नेहरू म्यूजियम कहलाता था, अब इसे नए सिरे से विकसित कर यहां देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों से जुड़ी यादों व उनके योगदान को दर्शाया गया है। इस संग्रहालय में देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को सहेजा गया है। इनमें जवाहर लाल नेहरू, गुलजारी लाल नंदा, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, मोरार जी देसाई, चरण सिंह, राजीव गांधी, विश्वनाथ प्रताप सिंह, चंद्रशेखर, पीवी नरसिम्हा राव, अटल बिहारी वाजपेयी, एच डी देवे गौउड़ा, इंद्रकुमार गुजराल, मनमोहन सिंह शामिल हैं।

अंबेडकर जयंती पर संग्रहालय की शुरुआत हुई

पीएमओ के पूर्व प्रधान सचिव एवं नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी के कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया है कि बिल्डिंग को बनाने में इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि हर प्रधानमंत्री के योगदान को बिना किसी भेदभाव के बताया जाए।‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ में पंडित नेहरू को संस्थान निर्माता के तौर पर चित्रित किया गया है। इस संग्रहालय में प्रधानमंत्री नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह तक सारे प्रधानमंत्रियों के जीवन, कार्यों और देश के प्रति उनके योगदान को दर्शाया गया है। इसके अलावा कई लोकतांत्रिक मूल्यों को रेखांकित किया गया है। पीएम मोदी ने 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर इस संग्रहालय की शुरुआत की है।PM मोदी के नेतृत्व में एक समावेशी प्रयासराष्ट्र निर्माण के लिए भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान का सम्मान करने के लिए पीएम मोदी की दृष्टि से निर्देशित प्रधानमंत्री संग्रहालय स्वतंत्रता के बाद से भारत के प्रत्येक प्रधानमंत्री को उनकी विचारधारा और कार्यकाल की एक श्रद्धांजलि है। यह पीएम मोदी के नेतृत्व में एक समावेशी प्रयास है, जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को हमारे सभी प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दूरदृष्टि और उपलब्धियों के बारे में संवेदनशील और प्रेरित करना है।

Utsav Portal : Indian Tourist Places वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय होंगे

Leave a Reply