ASANSOL

Asansol का सांसद कौन बनेगा ? फैसला आज

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News Live Today ) Asansol का सांसद कौन बनेगा  ? फैसला आज. राजनीति में तृणमूल कांग्रेस के जन्म के बाद से आसनसोल सात लोकसभा चुनाव हार चुकी है। 2011 में बंगाल में सत्ता में आने के बाद भी इस आसनसोल लोकसभा चुनाव में जोड़ा फूल नहीं खिले। क्या इस बार TMC हार से छुटकारा पा सकेगी या भाजपा हैट्रिक लगायेगी या सीपीएम-कांग्रेस फिर से खोई जमीन हासिल करेगी।


आसनसोल लोकसभा उपचुनाव की घोषणा के लगभग तुरंत बाद, ममता बनर्जी ने चार बार के सांसद और दो बार के अटल बिहारी वाजपेयी-युग के मंत्री और दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया। आसनसोल लोकसभा क्षेत्र के लिए सीपीएम ने पार्थ मुखर्जी, बीजेपी ने आसनसोल दक्षिण के विधायक अग्निमित्र पाल और कांग्रेस प्रसेनजीत पुइतुंडी को उम्मीदवार घोषित किया गया।


 ममता बनर्जी के नेतृत्व में एक जनवरी 1998 तृणमूल कांग्रेस बंगाल राज्य में एक राजनीतिक दल के रूप में स्थापित हो गई। 2011 से 2021 तक 10 साल में तीसरी बार तृणमूल कांग्रेस तीसरी बार राज्य में सत्ता में आई है। लेकिन आसनसोल लोकसभा सीट जीतने का उनका सपना अधूरा रह गया है. जिले और औद्योगिक क्षेत्र में ममता बनर्जी के सबसे भरोसेमंद सहयोगी मलय घटक 1998से 2009 तक लगातार पांच लोकसभा सीटों के लिए पार्टी के उम्मीदवार रहे हैं। लेकिन सीपीएम उम्मीदवार बंश गोपाल चौधरी और बिकाश चौधरी से पांच बार हारे। 2014 और 2019 में दो बार, तृणमूल कांग्रेस ने बाहर से दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा और उन्हें आसनसोल लाया, लेकिन वे भी हार गए। 2014 में, ममता बनर्जी ने अखिल  श्रमिक नेत्री डोला सेन और 2019 में अभिनेत्री-सांसद मुनमुन सेन को नामित किया। ये दोनों बीजेपी के बाबुल सुप्रियो से हार गए थे। बाबुल सुप्रिया ने बीजेपी छोड़ दी है और इस बार कोलकाता में बालीगंज विधानसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार बने हैं.तृणमूल कांग्रेस के गठन के बाद से 1998 से 2019 तक आसनसोल लोकसभा क्षेत्र में छह आम चुनाव और एक उपचुनाव हो चुके हैं। हर बार टीएमसी ने दूसरा स्थान हासिल किया। इस बीच तृणमूल कांग्रेस के दौरान बीजेपी को दो बार जीत मिली है. तीसरे स्थान पर वाम प्रत्याशी रहे।


 उल्लेखनीय है कि 1956 के लोकसभा चुनाव के बाद से अतुल्य घोष लगातार दो बार आसनसोल से कांग्रेस से जीते। इसके अलावा, आनंद गोपाल मुखर्जी भी दो बार कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में जीते। लेफ्ट ने 11 बार सीट जीती।तृणमूल कांग्रेस में इस बार इस आसनसोल को जीतने के लिए उन्होंने दो मुख्य कारणों से शत्रुघ्न सिन्हा जैसे व्यक्तित्व को नामांकित किया है। सबसे पहले, इस औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 45% हिंदी भाषी मतदाता हैं।

इसके अलावा, शत्रुघ्न सिन्हा एक अखिल भारतीय अभिनेता के रूप में काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने गौतम घोष की तरह फिल्म निर्देशक की अंडरवाटर जर्नी जैसी बंगाली फिल्मों में काम किया है। एक राजनीतिक नेता के रूप में, उन्होंने पहले केंद्रीय मंत्री और चार बार सांसद सदस्य के रूप में कार्य किया है। स्वाभाविक रूप से, एक तरफ हिंदी भाषी मतदाताओं के वोट उनके पास आएंगे, और दूसरी तरफ राजनीतिक रूप से जागरूक लोगों के लिए संस्कृति की दुनिया से।
हाल ही में संपन्न आसनसोल नगरनिगम चुनाव में तृणमूल ने 106 वार्डों में से 91 पर जीत हासिल की है. इससे पहले तृणमूल कांग्रेस ने 2021 के विधानसभा चुनाव में सात में से पांच सीटों पर जीत हासिल की थी। हालांकि, अन्य तीन दलों के उम्मीदवारों और सत्ताधारी दल के उम्मीदवारों के बीच सबसे बड़ा अंतर आसनसोल के साथ जुड़ाव का है।अब देखना  होगा कि आसनसोल के मतदाताओं ने 12 अप्रैल को क्या किया।

Leave a Reply