ASANSOLDURGAPURLatestNational

Most Polluted Cities : Durgapur दुनिया के 50 प्रदूषित शहरों में, Asansol 58 वें स्थान पर

स्विस कंपनी आईक्यू एयर ने दुनिया के 117 देशों के 6,465 शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर को मापकर यह रिपोर्ट तैयार की

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( Most Polluted Cities ) एक स्विस संस्था द्वारा दुनिया भर के शहरों में प्रदूषण की जांच को लेकर सर्वे किया गया था। ( Asansol Durgapur News )  विश्व के 50 प्रदूषित शहरों में से भारत के 35 शहर हैं। इस सूची में  दिल्ली लगातार चार साल से दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनकर उभरी है। दिल्ली के अलावा इस सूची में रेवाड़ी, गाजियाबाद, जौनपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत, हिसार, फरीदाबाद, रोहतक, लखनऊ, झिंद, गुरुग्राम, कानपुर शामिल हैं. इसके बाद मुजफ्फरपुर, वाराणसी, बुलंदशहर, मेरठ, कदौरा, पटना, धारूहेड़ा, दुर्गापुर, अनरोहा, चरखी दादरी, आगरा, जमुना नगर, मुजफ्फर नगर, आलमपुर, लुधियाना, सोनीपत, कुरुक्षेत्र का नंबर आता है। भारत का कोई भी शहर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वायु प्रदूषण मानकों (5 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) से नीचे नहीं है।

Most Polluted Cities
Sample Photo by Pixabay on Pexels.com


( Most Polluted Cities)  प्रदूषण सूची में कोलकाता 60 वें नंबर पर है। कोलकाता में प्रदूषण का स्तर 59.0 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है। 58 वें ​​नंबर पर आसनसोल। बर्दवान शहर का नंबर 136 है। 191 वें नंबर पर सिलीगुड़ी। हल्दिया 361 वें स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के केवल तीन प्रतिशत शहर ही इस सीमा से नीचे आते हैं। इस माप के भीतर कोई भी देश अपने प्रदूषण के स्तर को नहीं माप पाया है।स्विस कंपनी आईक्यू एयर ने दुनिया के 117 देशों के 6,465 शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर को मापकर यह रिपोर्ट तैयार की है। गौरतलब है कि इसके पहले आसनसोल ध्वनि प्रदूषित शहरों की सूची में भी था।


 दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है। दूसरे नंबर पर बांग्लादेश का ढाका है। तीसरे स्थान पर मध्य अफ्रीकी देश चाड की राजधानी नजामेना है। चौथे स्थान पर ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे है। पांचवें स्थान पर ओमान की राजधानी मस्कट है। रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में दिल्ली के प्रदूषण स्तर में करीब 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 2020 में प्रदूषण का स्तर 64 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर था, जो 2021 में बढ़कर 96.4 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर हो गया। 2021 में भारत का औसत वायु प्रदूषण स्तर 57.1 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है। 

grayscale photography of locomotive train beside factory
sample Photo by Frans Van Heerden on Pexels.com


रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2019 में भारत का वायु प्रदूषण स्तर प्री-कोरोना स्तर पर वापस आ गया है। देश का एक भी शहर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित मानकों के भीतर खुद को नहीं रख पाया है। देश के 48 प्रतिशत शहरों में प्रदूषण का स्तर 50 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक हो गया है। जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित वायु प्रदूषण के मानक से 10 गुना अधिक है। 

Most Polluted Cities : देशों की सूची में बांग्लादेश पहले नंबर पर


सबसे प्रदूषित देशों की सूची में बांग्लादेश पहले नंबर पर है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश का औसत प्रदूषण स्तर 8.9 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है। सूची में दूसरा मध्य अफ्रीकी देश चाड है। देश का औसत प्रदूषण स्तर 85.9 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है। पाकिस्तान, जो तीसरे स्थान पर है, का औसत प्रदूषण स्तर 6.8 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है। ताजिकिस्तान 59.4 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के औसत प्रदूषण स्तर के साथ चौथे स्थान पर है। भारत सूची में पांचवें स्थान पर है। एशिया दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित देशों में से 18 का घर है। दो देश अफ्रीका और यूरोप हैं। मोंटेनेग्रो सूची में यूरोप का एकमात्र देश है। 


तथ्य यह है कि मध्य अफ्रीकी देश चाड सूची में सबसे ऊपर है इसका मतलब यह नहीं है कि अफ्रीका या अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों में हवा की गुणवत्ता अच्छी है। एजेंसी का दावा है कि अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में वायु प्रदूषण की रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक उपकरणों की कमी है, इसलिए कई लोगों के लिए प्रदूषण के स्तर को जानना मुश्किल है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अध्ययन में पाया गया कि दुनिया के लगभग 99 प्रतिशत लोग उच्च वायु प्रदूषण और खतरों वाले क्षेत्रों में रहते हैं। बढ़ते वायु प्रदूषण ने दुनिया भर में मधुमेह, हृदय की समस्याओं, कैंसर और विभिन्न बीमारियों की घटनाओं में वृद्धि की है। 
हमारी वायु में विभिन्न प्रदूषक हैं। सबसे प्रदूषणकारी कणों में से एक बहुत छोटा और महीन कण है जिसे PM2.5 कहा जाता है। ये कण हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली से बचते हुए हमारे फेफड़ों और रक्त तक आसानी से पहुंच सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वायु प्रदूषण हर साल दुनिया भर में लगभग 70 मिलियन मौतों के लिए जिम्मेदार है।

Leave a Reply