ASANSOLASANSOL-BURNPUR

Burnpur Airport में आ रही अड़चन दूर करें, उद्योगों को मिलेगा खदान का पानी

कल्याणेश्वरी में ग्रामीण क्षेत्र के लिए नई जल परियोजना

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News In Hindi )पश्चिम बर्द्धमान जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल संकट से निपटने के लिए राज्य के जन स्वास्थ्य तकनीकी विभाग (पीएचई ) की पहल पर नई जल परियोजना बनाने का निर्णय लिया गया है। यह जल परियोजना आसनसोल के कल्याणेश्वरी में होगी। कल्याणेश्वरी में पीएचई के पास पहले से ही एक जल परियोजना है। वहीं पर दूसरे चरण की परियोजना बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए डीपीआर या डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है। जिले के उद्योगों को पानी उपलब्ध कराने के लिए परित्यक्त खदानों के पानी का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया गया। वहीं बर्नपुर में बनने वाले एयरपोर्ट के लंबित कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया। 

उद्योगों को मिलेगा खदान का पानी


राज्य के कानून मंत्री मलय घटक की अध्यक्षता में शनिवार को एडीडीए कार्यालय में इन दोनों मुद्दों पर जिला प्रशासन स्तर की उच्च स्तरीय बैठक हुई।बैठक में आसनसोल के मेयर बिधान उपाध्याय, जिलाधिकारी एस अरुण प्रसाद, अतिरिक्त जिलाधिकारी डा. अभिजीत शेवाले, संजय पाल, आसनसोल अनुमंडल अधिकारी (मुख्यालय) अभिज्ञान पांजा, आसनसोल दुर्गापुर पुलिस डीसीपी (मुख्यालय) अंशुमान साहा, एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के प्रतिनिधि, सेल के अधिकारी उपस्थित थे।

 बैठक में मंत्री मलय घटक ने पीएचई इंजीनियरों को इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने को कहा। बैठक में बर्नपुर में प्रस्तावित हवाईअड्डे पर भी चर्चा हुई। कुछ दिक्कतों के कारण एयरपोर्ट नहीं शुरू किया जा सका। बताया गया है कि इलाके में कुछ पेड़ और बिजली का ट्रांसफार्मर है। जब तक पेड़ को काटा नहीं जाता और ट्रांसफार्मर नहीं हटा दिया जाता, तब तक रनवे का निर्माण नहीं हो सकता। बैठक में मौजूद भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के प्रतिनिधियों ने मंत्री मलय घटक को मुद्दों की जानकारी दी। मंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से मामले की जांच कर जल्द कार्रवाई करने को कहा।बैठक के बाद मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की कुछ समस्या है। कल्याणेश्वरी में पहले से ही एक जल परियोजना है। एक और जल परियोजना बनाने की योजना है। उन्होंने डीपीआर करने को कहा गया है। 


प्रस्तावित बर्नपुर हवाई अड्डे के साथ भी कुछ समस्याएं हैं। जिसमें कुछ पेड़ और एक ट्रांसफार्मर शामिल है। पेड़ों को हटाया जायेगा और ट्रांसफार्मर को स्थानांतरित कर दिया गया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत सेल आइएसपी के एयरस्ट्रिप को हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस एयरपोर्ट से छोटी और घरेलू उड़ानें संचालित की जाएंगी। 

Leave a Reply