DURGAPUR

IQ City मेडिकल कॉलेज अस्पताल ने ‘विश्व मातृ दिवस’ पर बेबी फीडिंग रूम का किया शुभारम्भ 

बंगाल मिरर, दुर्गापुर :( IQ City Durgapur ) आईक्यू सिटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में विश्व मातृ दिवस’ के अवसर पर अस्पताल परिसर में आज एक ब्रेस्ट/बेबी फीडिंग रूम का उद्घाटन किया गया.दुनिया भर में, महामारी के दौरान कुछ अस्पतालों में स्तनपान की दर में 40-50% की गिरावट आई है। महामारी से पहले भारत में केवल 41% शिशुओं ने जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान कराया, यह संख्या महामारी के दौरान कम हो गई है। कारण कई हैं, लेकिन उनमें से प्रमुख है जन्म के समय मां और बच्चे का व्यापक अलगाव, क्योंकि दिशानिर्देशों और गहरे भय पर भ्रम की स्थिति है। सरकार और संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर मां को स्तनपान के बारे में विश्वसनीय और पूरी जानकारी मिल सके और कानूनी, नीति और ढांचागत सहायता प्रदान की जाए ताकि वह जहां भी और जब तक चाहें स्तनपान कर सकें। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) -4 (2015-16) के अनुसार भारत में 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, तीन साल से कम उम्र के केवल 41.6 फीसदी बच्चों को जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान कराया गया, जबकि केवल 54.9% बच्चों को छह महीने तक विशेष रूप से स्तनपान कराया गया। . हालांकि यह वैश्विक आंकड़ों में थोड़ा सुधार है, फिर भी इसका मतलब है कि हमारे लगभग आधे बच्चों को डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार स्तनपान नहीं कराया जा रहा है।


अस्पताल की पहली मंजिल में विशाल और अनुकूल कमरे का उद्घाटन दुर्गापुर नगर निगम के मेयर अनिंदिता मुखर्जी, एमएमआईसी-स्वास्थ्य राखी तिवारी-, प्रो. गौतम घोषल,प्रिंसिपल, आईक्यू सिटी मेडिकल कॉलेज, डॉ. परमहंस मिश्रा,सीओओ, आईक्यू सिटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल, डॉ. जयंत कुमार मुदुली, सुदर्शन गांगुली- निदेशक मणि समूह के साथ आईक्यू सिटी के डॉक्टर, अधिकारी, कर्मचारी कि उपस्थिति मे किया गया है.  इस अवसर पर बोलते हुए अनिंदिता मुखर्जी ने कहा कि उम्मीद है कि यह सुविधा दुर्गापुर के एक अस्पताल में पहली बार ब्रेस्ट फीडिंग यूनिट होगी। यह निश्चित रूप से कई माताओं की मदद करेगा जो अस्पताल का दौरा कर रही हैं जहां उन्हें शिशुओं को खिलाने के लिए एक स्वच्छ और सुरक्षित स्थान मिलेगा।

निगम के एक प्रतिनिधि के रूप में मैं इस नेक काम के लिए अस्पताल प्रबंधन की सराहना करती हूं.प्रो. गौतम घोष – प्रिंसिपल आईक्यू सिटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, दुर्गापुर ने कहा, “स्तनपान को सुरक्षित रखने, बढ़ावा देने और समर्थन करने से किसी भी अन्य निवारक हस्तक्षेप की तुलना में शिशुओं और बच्चों के जीवन को अधिक बचाया जा सकेगा। विश्व स्तर पर, अनन्य और निरंतर स्तनपान पांच साल से कम उम्र के बच्चों में 13% मौतों को रोकने में मदद कर सकता है। स्तनपान करने वाले बच्चों में बचपन में संक्रमण कम होता है, पुरानी बीमारियां कम होती हैं, आईक्यू के 3-5 अतिरिक्त अंक, अधिक कमाई की क्षमता, शिक्षा को प्राथमिकता देने के अधिक अवसर और स्वस्थ माताएं होती हैं।


डॉ. जयंत कुमार मुदुली- बाल रोग विशेषज्ञ आईक्यू सिटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ने कहा, “कमरे में डायपर बदलने वाली टेबल, सोफा सेट जैसी सुविधाएं हैं जो विशेष रूप से डिज़ाइन की गई हैं ताकि कोई भी अपने बच्चे को आराम से खिला सके। कमरा स्तनपान कराने वाली मां को गोपनीयता की अनुमति देगा जो कि बहुत महत्वपूर्ण भी है। सुविधा शुरू करने के पीछे का विचार नर्सिंग माताओं और शिशुओं को एक सुरक्षित स्थान प्रदान करना है। ब्रेस्टमिल्क शिशुओं को सामान्य बचपन की बीमारियों जैसे डायरिया और निमोनिया से बचाता है – दुनिया भर में बाल मृत्यु दर के दो प्राथमिक कारण। स्तनपान की लंबी अवधि स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर, टाइप II मधुमेह और प्रसवोत्तर अवसाद के जोखिम को कम करके माताओं के स्वास्थ्य और कल्याण में भी योगदान देती है।”

सुदर्शन गांगुली – निदेशक मणि समूह ने कहा, “अस्पताल में एक बेबी फीडिंग रूम खोलने का विचार इस अवलोकन से आया है कि जब नर्सिंग माताएं किसी भी रोगी के साथ अस्पताल आती हैं या किसी नवजात शिशु की नियमित जांच के लिए अपने बच्चों को खिलाने के दौरान असुविधा का सामना करती हैं। या डायपर बदलना या सांस लेना भी। गोपनीयता और स्वच्छता दो बुनियादी अधिकार हैं जो माताओं को सार्वजनिक स्थानों पर कहीं भी मिलने चाहिए, लेकिन दुर्भाग्य से हमारे देश में सार्वजनिक स्थानों पर इन दो बुनियादी पहलुओं की हमेशा उपेक्षा की जाती है। एक स्तनपान कराने वाली मां के लिए इस आवश्यकता की पहचान करते हुए, आईक्यू सिटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ने यह अनूठा कदम उठाया। आईक्यू सिटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल चिकित्सा देखभाल और उपचार के अलावा दुर्गापुर और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के सुधार के लिए समर्पित ऐसी कई और सेवाएं लाने का वचन देता है, जो अस्पताल का प्राथमिक उद्देश्य है।

Leave a Reply