Bihar-Up-JharkhandNational

PM In Deoghar : सावन की शुरुआत से पहले 16,800 करोड़ की सौगात

बंगाल मिरर, देवघर : PM In Deoghar : देवघर: सावन की शुरुआत से पहले शिवभक्तों को PM मोदी ने दी 16,800 करोड़ रुपए की बड़ी सौगात पीएम मोदी ने मंगलवार को झारखंड के देवघर में करीब 16,800 करोड़ रुपए की लागत से विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। गौरतलब हो इस दौरान पीएम मोदी ने करीब 25 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। वहीं समागम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ”देवघर के लोगों का सपना साकार हो रहा है। देवघर के लोगों ने एयरपोर्ट और एम्स का सपना देखा था जो आज साकार हो गया है। देवघर एक पर्यटन क्षेत्र के रूप में आगे बढ़ रहा है।”

देवघर से खुलेगा पूर्वी भारत के विकास का द्वार

पीएम मोदी द्वारा दी गई इन तमाम सौगातों से यह तो साफ है कि देवघर से पूर्वी भारत के विकास का द्वार तो खुलेगा ही साथ ही आने वाले वक्त में झारखंड में धार्मिक पर्यटन को भी अत्यधिक लाभ मिलेगा। PM मोदी ने देवघर में की सौगातों की बारिश उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने भोले बाबा की नगरी श्री बैद्यनाथ धाम में देवघर एयरपोर्ट और एम्स सहित कई विकास परियोजनाओं की नींव रखी थी। मंगलवार को इसी क्रम में पीएम मोदी ने झारखंड को 16,800 करोड़ से अधिक की विकासमयी परियोजनाओं का उपहार दिया। ऐसे में कहा जा सकता है कि सावन की शुरुआत से पहले शिव भक्तों के लिए केंद्र सरकार की ओर से इससे बड़ी भेंट और क्या हो सकती है।

PM In Deoghar : आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था व पर्यटन को मिलेगा बल

इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, बाबा धाम आकर हर किसी का मन प्रसन्न हो जाता है। आज हम सभी को देवघर से झारखंड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला है। बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से आज 16 हजार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। इनसे झारखंड के आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बहुत अधिक बल मिलने वाला है। हम सभी ने देवघर एयरपोर्ट और देवघर एम्स का सपना लंबे समय से देखा है। यह सपना भी अब साकार हो रहा है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि इन प्रोजेक्ट से झारखंड के लाखों लोगों का जीवन तो आसान होगा ही, व्यापार कारोबार के लिए, टूरिज्म के लिए, रोजगार-स्वरोजगार के लिए भी अनेक नए अवसर बनेंगे। पीएम मोदी ने विकास की इन सभी परियोजनाओं के लिए सभी झारखंड वासियों को बधाई व शुभकामनाएं दीं।

ये परियोजनाएं पूर्वी भारत के विकास को भी देंगी गति पीएम मोदी ने कहा, ये जो प्रोजेक्ट हैं, ये झारखंड में जरूर शुरू हो रहे हैं लेकिन इनसे झारखंड के अलावा बिहार और पश्चिम बंगाल के भी अनेक क्षेत्रों से सीधा लाभ होगा। यानि ये परियोजनाएं पूर्वी भारत के विकास को भी गति देंगी।

8 वर्षों में राज्यों के विकास से राष्ट्र के विकास की सोच के साथ किया काम इसके पश्चात उन्होंने कहा, ”राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास” देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है। पिछले 8 वर्षों में हाइवेज, रेलवेज, एयरवेज, वॉटरवेज हर प्रकार को झारखंड को कनेक्ट करने के प्रयास में भी यही सोच और यही भावना सर्वोपरि है। पीएम मोदी ने कहा, आज जिन 13 हाइवे प्रोजेक्ट का लोकार्पण हुआ है उनसे झारखंड की बिहार और पश्चिम बंगाल के साथ-साथ बाकी देशों के साथ भी कनेक्टिविटी मजबूत होगी।

छत्तीसगढ़ तक पहुंच होगी बेहतर

पीएम मोदी ने बताया मिर्जाचौकी से फरक्का के बीच जो फोर लेने हाईवे बन रहा है उससे पूरे संथाल परगना को आधुनिक सुविधाएं मिलने वाली है। रांची-जमशेदपुर हाईवे से अब राजधानी और इंडस्ट्रिलयर सिटी के बीच यात्रा का समय और ट्रांसपोर्ट के खर्च दोनों में बहुत कमी आएगी। पीएम मोदी ने कहा पलामा-गुमला सेक्शन से छत्तीसगढ़ तक पहुंच बेहतर होगी। पारादीप पोर्ट और हलदिया से पेट्रोलियम पदार्थों को झारखंड लाना भी और आसान हो जाएगा, सस्ता हो जाएगा।

4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने का मिला था अवसर

रेल नेटवर्क में भी जो आज विस्तार हुआ है, उससे पूरे क्षेत्र में नई ट्रेनों के लिए रास्ते खुले हैं, रेल ट्रांसपोर्ट और तेज होने का मार्ग बना है। इन सभी सुविधाओं का सकारात्मक असर झारखंड के औद्योगिक विकास पर पड़ेगा। पीएम मोदी ने कहा, मुझे 4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने का अवसर मिला था। कोरोना की मुश्किलों के बावजूद भी इस पर तेजी से काम हुआ और आज झारखंड को दूसरा एयरपोर्ट मिल रहा है। देवघर एयरपोर्ट से हर साल लगभग 5 लाख यात्रियों की आवाजाही हो पाएगी। इससे कितने ही लोगों को बाबा के दर्शन में आसानी होगी।

PM In Deoghar : हवाई चप्पल पहनने वाला भी, हवाई यात्रा का उठा सकेगा आनंद

पीएम मोदी ने कहा हवाई चप्पल पहनने वाला भी, हवाई यात्रा का आनंद उठा सके इसी सोच के साथ हमारी सरकार ने उड़ान योजना की शुरुआत की थी। आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 से ज्यादा नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है। उड़ान योजना के तहत अभी तक 1 करोड़ यात्रियों ने बहुत कम मूल्य पर हवाई यात्रा की है। इनमें से लाखों ऐसे हैं जिन्होंने पहली बार एयरपोर्ट देखा, पहली बार हवाई जहाज पर चढ़े। कहीं आने-जाने के लिए कभी बस और रेलवे पर निर्भर रहने वाले मेरे गरीब और मध्यमवर्ग के भाई-बहनों ने कुर्सी की पेटी बांधना भी सीख लिया है।

देवघर से कोलकाता के लिए फ्लाइट शुरू

PM In Deoghar

पीएम ने कहा मुझे खुशी है कि आज देवघर से कोलकाता के लिए फ्लाइट शुरू हो चुकी है। रांची, पटना और दिल्ली के लिए भी जल्द से जल्द फ्लाइट शुरू हो इसके लिए भी प्रयास चल रहे हैं। देवघर के बाद बोकारो और दुमका में भी एयरपोर्ट के निर्माण पर काम चल रहा है, यानि झारखंड में आने वाले समय में कनेक्टिविटी निरंतर और बेहतर होने वाली है।

PM In Deoghar : कनेक्टिविटी के साथ आस्था और अध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाएं देने हेतु फोकस

पीएम मोदी ने कहा, कनेक्टिविटी के साथ-साथ देश की आस्था और अध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाओं के निर्माण पर भी केंद्र सरकार बल दे रही है। आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा बाबा बैद्यनाथ धाम में भी प्रसाद योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है। इस प्रकार जब सम्पूर्णता की सोच के साथ काम होता है तो पर्यटन के रूप में समाज के हर वर्ग, हर क्षेत्र को आय के नए साधन मिलते हैं। आदिवासी क्षेत्र में ऐसी आधुनिक सुविधाएं इस क्षेत्र की तकनीक बदलने जा रही है।

PM In Deoghar : अभावों को अवसरों में बदलने लिए ले रहे अनेक नए ऐतिहासिक निर्णय

पीएम मोदी ने कहा, पिछले 8 वर्ष में झारखंड को सबसे बड़ा लाभ गैस आधारित अर्थव्यवस्था की तरफ बढ़ते देश के प्रयासों का भी हुआ है। जिस प्रकार का इंफ्रास्ट्रक्चर पूर्वी भारत में था उसके चलते गैस आधारित जीवन और उद्योग यहां असंभव माना जाता था, लेकिन प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना पुरानी तस्वीर को बदल रही है। हम अभावों को अवसरों में बदलने पर अनेक नए ऐतिहासिक निर्णय कर रहे हैं।

झारखंड और ओडिशा में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को मिलेगा विस्तार

आज बोकारो आंगुल सेक्शन के उद्घाटन से झारखंड और ओडिशा के 11 जिलों में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को विस्तार मिलेगा। इससे घरों में पाइप से सस्ती गैस तो मिलेगी ही, सीएनजी आधारित यातायात को, बिजली, फर्टिलाइजर, स्टील, फूड प्रोसेसिंग, कोल्ड स्टोरेज जैसे अनेक उद्योगों को भी गति मिलने वाली है।

PM In Deoghar : सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चल रहे

पीएम मोदी ने कहा, हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चल रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश कर विकास के, रोज़गार-स्वरोज़गार के नए रास्ते खोजे जा रहे हैं। हमने विकास की आकांक्षा पर बल दिया है, आकांक्षी जिलों पर फोकस किया है। इसका भी लाभ आज झारखंड के अनेक जिलों को हो रहा है। मुश्किल समझे जाने वाले क्षेत्रों पर, जंगलों और पहाड़ों से घिरे जनजातीय क्षेत्रों पर हमारी सरकार विशेष ध्यान दे रही है। आजादी के इतने दशकों बाद जिन 18 हजार गावों में बिजली पहुंची उनमें से अधिकांश दुर्गम क्षेत्रों के ही थे। अच्छी सड़कों से जो वंचित थे, उनमें भी ग्रामीण, आदिवासी, दुर्गम क्षेत्रों का हिस्सा सबसे अधिक था। आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा, दुर्गम क्षेत्रों में गैस कनेक्शन और पानी कनेक्शन पहुंचाने के लिए पिछले 8 वर्षों में ही मिशन मोड पर काम शुरू हुआ है।

देश में बढ़ी एम्स की संख्या

देवघर एम्स के अलावा भी देश के कई हिस्सों में इस तरह के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानि एम्स के निर्माण का कार्य चल रहा है। हम कह सकते हैं कि देश में पिछले 7-8 सालों में सबसे ज्यादा काम स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुआ है। 2014 के बाद से ही देश में स्वास्थ्य सेवा के विस्तार के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत देश में करीब 22 नए एम्स के लिए स्वीकृति दी है। 2014 से पहले केवल 7 एम्स थे। पिछले आठ वर्षों के दौरान, 16 एम्स को अनुमोदित किया गया है। इन 16 एम्स में से 10 नए एम्स में एमबीबीएस की कक्षाएं और ओपीडी सेवाएं शुरू हो गई हैं। 6 एम्स में सीमित आईपीडी सेवाएं भी चालू की गई हैं।

एम्स देवघर क्षेत्र के लिए सुपर स्पेशियलिटी स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने और डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का एक बड़ा पूल बनाने के दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करेगा। हाल ही में पीएम मोदी ने कहा था कि हमारे लिए विकास का मतलब चमक दमक नहीं, बल्कि गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी माता, बहनों और सबका सशक्तिकरण है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के लिए काम करना है। केंद्र सरकार का मानना है कि परियोजनाओं की घोषणाएं केवल चुनाव के लिए नहीं बल्कि लोगों के विकास के लिए होनी चाहिए। यही वजह है कि आज देश चिकित्सा के क्षेत्र में कई बड़ी उपलब्धि हासिल कर चुका है।

PM In Deoghar सभी को सस्ता इलाज मुहैया कराना

सरकार के प्रयास से अब देश में गरीबों को आसानी से और सस्ता इलाज मुहैया होगा। केवल इतना ही नहीं केंद्र सरकार का लक्ष्य देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का है। वर्तमान में देश में 562 मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से 286 सरकारी क्षेत्र में हैं, जबकि 276 निजी क्षेत्र में हैं। अन्य 175 मेडिकल कॉलेज भी विकास की प्रक्रिया में हैं। 2013-14 में 52,000 एमबीबीएस सीटों के मुकाबले अब 84,000 यूजी सीटें हैं। कई चिकित्सा आयोग भी स्थापित किए जा रहे हैं। देश में लगभग 1,50,000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं।

Leave a Reply