DURGAPUR

Durgapur में युवा क्यों खरीद रहे भारी संख्या में कंडोम ? बड़े खतरे का संकेत !

बंगाल मिरर, दुर्गापुर : ( Durgapur News ) कंडोम की बढ़ती मांग पर एक समाचार रिपोर्ट सभी के लिए नियमित समाचार हो सकती है। लेकिन यह खबर ऐसी नहीं है। कंडोम की बढ़ती बिक्री बड़े खतरे का संकत है। जो समाज से लेकर प्रशासन के लिए गंभीर चिंता का विषय है। टीओआई ( Times Of India )  की एक रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में छात्र कंडोम खरीद रहे हैं; लेकिन गर्भनिरोधक के रूप में उपयोग के लिए नहीं।  इसके बजाय इसे एक नशा के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं! इस विचित्र प्रवृत्ति ने कई सवाल खड़े किए हैं, जिनमें से कई छात्रों के स्वास्थ्य के प्रति चिंतित हैं।

handing out blue condom
Sample Photo by cottonbro on Pexels.com

तो, रिपोर्ट क्या है?

एक मेडिकल दुकान के एक दुकानदार ने मीडिया को बताया कि रोजाना बिकने वाले कंडोम के पैकेटों की संख्या कई गुना बढ़ गई है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दुर्गापुर के कई हिस्सों जैसे दुर्गापुर सिटी सेंटर, बिधाननगर, बेनाचिटी और मुचिपारा, सी जोन, ए जोन में फ्लेवर्ड कंडोम की बिक्री में भारी वृद्धि हुई है।रिपोर्ट में कहा गया है कि कंडोम की बिक्री-खरीद में इस उछाल के पीछे का विचित्र कारण तब सामने आया जब एक दुकानदार ने एक ग्राहक से इसके बारे में पूछा। 

कंडोम में “नशीली” चीज़ क्या होती है?

रसायन शास्त्र के एक शिक्षक के अनुसार, कंडोम को गर्म पानी में लंबे समय तक भिगोने से बड़े कार्बनिक अणु टूट जाते हैं और अल्कोहल के यौगिक बनते हैं। यह कंपाउंड युवाओं को मदहोश कर रहा है। कंडोम में सुगंधित यौगिक नशीला तत्व होता है। यह यौगिक डेंड्राइट्स में भी मौजूद होता है, जो फिर से नशा के लिए एक बहुत ही सामान्य उत्पाद है। नशा का घटिया तरीका माना जाता है कि डेंड्राइट का उपयोग बहुत आम है और ज्यादातर युवा लोगों में होता है।

अन्य नशा

जब नशे की बात आती है तो लोगों के पास अजीब विकल्प होते हैं। कुछ अजीबोगरीब लोगों में कफ सिरप पीना, सूँघना गोंद और औद्योगिक चिपकने वाले उत्पाद, इनहेलिंग पेंट, नेल पॉलिश और इनहेलिंग व्हाइटनर शामिल हैं। यहां तक ​​कि कई लोग हैंड सैनिटाइजर और आफ्टर शेव का सेवन कर नशे में धुत होते नजर आ रहे हैं।

स्वास्थ्य के लिए खतरा

युवा लोग जो नियमित रूप से इन यौगिकों के साथ खुद को नशा करते हैं, सीने में दर्द से लेकर पुराने सिरदर्द तक की गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का विकास करते हैं।  सबसे बुरी बात यह है कि ये लोग इतने अधिक आदी हो जाते हैं कि अंततः इन नशे को अपनी बीमारियों के इलाज के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इससे उनकी व्यसनों पर निर्भरता बढ़ जाती है। “आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले इनहेलेंट में गैसोलीन, गोंद, स्प्रे पेंट, सॉल्वैंट्स, सफाई तरल पदार्थ और अन्य मिश्रित एरोसोल शामिल हैं। उपयोग के पैटर्न में सूँघना या सूंघना, हफ़िंग और बैगिंग शामिल हैं। 

इनहेलेंट्स का उपयोग उत्साह की भावना से जुड़ा हुआ है जो एक बंद बैग से दोबारा सांस लेने के कारण हाइपरकेनिया और हाइपोक्सिया से तेज होता है। किशोर जो निर्भरता या दुर्व्यवहार के मानदंडों को पूरा करते हैं, वे एक साथ अपराधी व्यवहार, कई नशीली दवाओं के दुरुपयोग और निर्भरता की रिपोर्ट करते हैं, और अन्य भावनात्मक समस्याओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करते हैं, ”मनोचिकित्सा विभाग, सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, चंडीगढ़ के शोधकर्ताओं द्वारा 2011 के एक शोध अध्ययन में कहा गया है। , भारत और मनश्चिकित्सा विभाग, मानसिक स्वास्थ्य संस्थान, एससीबी मेडिकल कॉलेज, कटक, ओडिशा, भारत।

नशा के शुरुआती लक्षण हैं:

  • जी मिचलाना
  • छींक आना
  • खाँसना
  • सांसों की दुर्गंध या मुंह से दुर्गंध
  • थकावट
  • भूख में कमी
  • जो लोग नियमित रूप से खुद का नशा करते हैं उन्हें सीने में दर्द, कंपकंपी, ठंड लगना, बुखार और सिरदर्द जैसी कई जटिलताएं होती हैं। लंबे समय तक व्यसन व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ता है।

Leave a Reply