ASANSOL

Partha Chatterjee TMC से निलंबित

बंगाल मिरर, कोलकाता 🙁 Partha Chatterjee) तृणमूल ने पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी को पार्टी से निलंबित कर दिया। गुरुवार दोपहर अभिषेक बनर्जी की अध्यक्षता में अनुशासन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।सुबह कुणाल के ‘आक्रामक’ ट्वीट और दोपहर में उनके मंत्रालय से हटाने के बाद पर्थ के महासचिव पद को लेकर कोई मतभेद नहीं था। चर्चा के लिए केवल एक ही मुद्दा था – क्या पर्थ को निलंबित कर दिया जाना चाहिए या  सीधे बाहर कर दिया जाना चाहिए। मूल रूप से पार्टी के शीर्ष नेताओं ने इस पर चर्चा करने के लिए अभिषेक के नेतृत्व में बैठक की। उस बैठक में पार्थ को निलंबित करने का निर्णय लिया गया था।

पार्टी ने पार्थ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने जा रही है, यह गुरुवार सुबह कुणाल के आपत्तिजनक ट्वीट से स्पष्ट हो गया। जहां उन्होंने मांग की कि पार्टी में मंत्रालय और सभी पदों से हटाने का उल्लेख न किया जाए, यदि आवश्यक हो, तो पार्थ को पार्टी से निष्कासित कर दिया जाना चाहिए!कुणाल के दावे के तुरंत बाद पता चला कि अभिषेक ने शाम पांच बजे तृणमूल भवन में पार्टी की अनुशासन समिति की बैठक बुलाई. कुणाल ने भी ट्वीट किया।  यह भी कहा कि उन्हें भी उस बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया था। 

गौरतलब है कि अनुशासन समिति के मुखिया खुद पार्थ थे! लेकिन ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी के कारण, वह स्वाभाविक रूप से बैठक में शामिल नहीं हो सकते। यह भी निष्कर्ष है कि एक बार उनके नियंत्रणाधीन अनुशासन समिति उनके विरुद्ध उच्छृंखल आचरण की शिकायतों को लेकर बैठक में बैठी थी! उस बैठक में उन्हें पार्टी की सजा का सामना करना पड़ा था। सभी पद गंवाना पड़ा।

अभिषेक और पार्थ के अलावा तृणमूल अनुशासन समिति में प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बख्शी, तीन मंत्री फिरहाद हकीम, अरूप विश्वास, चंद्रिमा भट्टाचार्य और वरिष्ठ सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय शामिल हैं. हालांकि सुदीप फिलहाल संसदीय सत्र की वजह से दिल्ली में हैं। इसलिए वह उस बैठक में नहीं थे।  पार्थ की गिरफ्तारी के बाद तृणमूल की पहली प्रतिक्रिया से पहले तीनों मंत्रियों ने अभिषेक के साथ बैठक की थी। हालांकि यह मुलाकात अभिषेक के कैमक स्ट्रीट ऑफिस में हुई थी। कुणाल अतिरिक्त थे। क्योंकि उन्हें गुरुवार की बैठक में भी शामिल किया गया था. इसके अलावा उस बैठक में मंत्री ब्रात्य बोस को भी आमंत्रित किया गया था। मंत्री मलय घटक भी वहां मौजूद थे।

बैठक से पहले पार्टी नेताओं का एक बड़ा तबका पार्थ के खिलाफ सख्त कार्रवाई के पक्ष में था. सुबह कुणाल ने खुद उस स्वर को सेट किया। तृणमूल के आंतरिक पार्टी समीकरण में जिस तरह प्रदेश सचिव और प्रवक्ता कुणाल पार्टी की सर्वकालिक नेता ममता बनर्जी के ‘भरोसेमंद’ हैं, उसी तरह वह अभिषेक के ‘करीबी’ भी हैं. दरअसल, पार्टी नेतृत्व के एक वर्ग को लगता है कि कुणाल का ट्वीट जरूरत पड़ने पर पार्थ को हटाने की मांग पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की मंजूरी के बिना नहीं किया गया था.

घटनाक्रम के अनुसार कुणाल के ट्वीट के कुछ घंटे बाद अभिषेक ने दोपहर में अनुशासन समिति की बैठक बुलाने का फैसला किया. कुणाल के ट्वीट में भी यह मामला सामने आया था। इतिहास कहता है कि पार्थ के साथ कुणाल के रिश्ते तृणमूल के भीतर हमेशा से ‘मीठे’ रहे हैं। दरअसल, पार्थ ने ही कुछ महीने पहले कुणाल को अनुशासन समिति के अध्यक्ष के तौर पर तलब किया था। अभी तो तीन महीने भी नहीं हुए। तस्वीर बिल्कुल उलटी है!

Leave a Reply