ASANSOL

Indian Railway के इस फैसले से  महिला रेलयात्रियों को बड़ी राहत

बंगाल मिरर, आसनसोल :  अब ट्रेन में महिलाओं को हर हाल में मिलेगी कंफर्म सीट, रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, सुनकर हो जाएंगे गदगद आसनसोल रेल मंडल के सीनियर डिविजनल कमर्शियल मैनेजर शांतनु चक्रवर्ती ने बताया कि यह आदेश हमारे डिवीजन में भी आ चुका है जिसे लेकर हमारे कमर्शियल विभाग के जितने भी रिजर्वेशन सुपरवाइजर लोगों को बता दिया गया है कि कोई भी महिला अगर रिजर्वेशन कराने आए तो महिला कोटा के सीट के बारे में उसे जरूर बताएं अगर महिला सीट खाली होता है तो उन्हें दे दिया जाए या गर्भवती महिला हो यह सभी के लिए लागू हो गया है यह सभी सुपरवाइजर को निर्देश दे दिया गया है उसके साथ साथ आसनसोल रेल मंडल के जितने भी महत्वपूर्ण ट्रेन है लंबी दूरी की सभी ट्रेनों पर यह सुविधा हम लोग उपलब्ध करा दिए हैं अब महिला लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी इस योजना का लाभ भी मिलेगा हमारे आसनसोल भी काफी महत्वपूर्ण स्टेशन है यहां से भी काफी महत्वपूर्ण ए ट्रेन खुलती है अब महिला यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी से नहीं चलना पड़ेगा

लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में छह बर्थ का आरक्षण कोटा और गरीब रथ राजधानी दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच में छह बर्थ का आरक्षण कोटा महिला यात्रियों के लिए तय किया गया है. रेलवे ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है. अब ट्रेन में महिलाओं को सीट के लिए परेशान नहीं होना होगा. रेल मंत्री ने महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ा ऐलान किया है. जिस तरह से बस और मेट्रो ट्रेन में महिलाओं के लिए अलग से सीट आरक्षित होती हैं, उसी तरह से अब भारतीय रेलवे भी महिलाओं के लिए सीट आरक्षित करेगा.

भारतीय रेलवे की ओर से अब लंबी दूरी की ट्रेन में भी महिला यात्रियों के लिए बर्थ रिजर्व की गई है. इसके साथ ही महीने के अंत तक महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्लान भी तैयार कर लिया जाएगा. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं की आरामदायक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने रिजर्व बर्थ निर्धारित करने सहित कई सुविधाएं शुरू की हैं.

महिलाओं के लिए आरक्षित बर्थ

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस में स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित रहेगी. गरीब रथ राजधानी दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच) में छह बर्थ महिला यात्रियों के लिए आरक्षित किया गया है.

स्लीपर कोच में भी आरक्षण

हर स्लीपर में छह से सात लोअर बर्थ वातानुकूलित 3 टियर (3 एसी) में कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टियर (2 एसी) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों), 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है. आपको बता दें कि रिजर्वेशन ट्रेन में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर किया जाएगा.

Leave a Reply