ASANSOL

ED ने कोर्ट को बताया कोयला तस्करी में 2742.32 करोड़ का आर्थिक अपराध

अभी तक 200 करोड़ से अधिक संपत्ति ईडी ने की है जब्त

बंगाल मिरर, एस सिंह (क्राइम रिपोर्टर) : कोयला तस्करी की जांच के दौरान सीबीआई ने 1370 करोड़ के अवैध कारोबार का अनुमान लगाया था लेकिन ईडी ने जो कोर्ट को बताया है वह राशि से लगभग 2 किमी है मंगलवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पीढ़ी द्वारा दायर किए गए पूरक अभियोजन शिकायत (पीसी) में बताया गया है कि अवैध कोयला कारोबार में 2742.32 करोड़ का आर्थिक अपराध हुआ है।

ईडी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अनूप माजी और अन्य द्वारा अवैध कोयला खनन मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट (नई दिल्ली) के समक्ष एक पूरक अभियोजन शिकायत (पीसी) दायर की है। उक्त पूरक अभियोजन शिकायत में गुरुपद माजी और उनके द्वारा नियंत्रित 6 कंपनियों को आरोपी बनाया गया है। गुरुपदो माजी को ईडी ने 26/05/2022 को गिरफ्तार किया था और वर्तमान में वह न्यायिक हिरासत में हैं। दिनांक 25.07.22 को उक्त पूरक परिवाद माननीय न्यायालय के समक्ष रखा गया तथा उसका संज्ञान लेते हुए आरोपी गुरुपाद माजी को भी न्यायालय में पेश किया गया। लंबी सुनवाई के बाद माननीय न्यायालय ने अगली तिथि 08.08.22 निर्धारित की।

इस मामले में विकास मिश्रा और अशोक कुमार मिश्रा के खिलाफ 13/05/2021 को पहली अभियोजन शिकायत दर्ज की गई थी। इन दोनों को ईडी ने गिरफ्तार भी किया था। ईडी ने सीबीआई, कोलकाता द्वारा अनूप माजी, ईसीएल के कई अन्य अधिकारियों और अन्य लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों के खिलाफ ईसीएल के लीजहोल्ड क्षेत्र से कोयले की अवैध उत्खनन और चोरी के लिए सक्रिय मिलीभगत से दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की। ईसीएल, सीआईएसएफ, भारतीय रेलवे और संबंधित अन्य विभागों के अधिकारियों ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं और पीसी की धारा 13 (2) आर / डब्ल्यू धारा 13 (1) (ए) अधिनियम, 1988 के तहत ।

एक संज्ञेय अपराध के कथित कमीशन के लिए। अब तक पहचाने गए अपराध की कुल आय रु. 2742.32 करोड़। अभी तक पीओसी से रु. 204.64 को ईडी द्वारा सात अनंतिम कुर्की आदेशों के तहत पहले ही संलग्न किया जा चुका है और ईडी द्वारा अब तक तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके अलावा, जांच जारी है।

Leave a Reply