LatestWest Bengal

Breaking : Durgapuja 2022, 43 हजार कमेटियों को मिलेंगे 60-60 हजार, हर जिले में कार्निवल

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News In Hindi ) मुख्यमंत्री ( Mamata Banerjee ) इस साल पूजा समितियों को कितने हजार रुपये देंगी? पिछले दो साल की तरह 50 हजार? या अगले साल पंचायत चुनाव को देखते हुए इसे बढ़ाया जाएगा? सोमवार दोपहर पूजा समितियों के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि इस बार 43,000 पूजा समितियों को 60,000 रुपये करके अनुदान दिया जाएगा. साथ ही बिजली बिल में भी छूट मिलेगी। कोलकाता और राज्य बिजली बोर्डों से पूजा समितियों को बिजली बिलों में 60 प्रतिशत की छूट देने का अनुरोध किया गया है। वहीं कोलकात के तर्ज पर हर जिले में पूजा कार्निवल होगा।

Breaking : Durgapuja 2022

मुख्यमंत्री ने कोलकाता की तर्ज पर हर जिले में पूजा कार्निवल आयोजन का निर्देश दिया। जिले के पुलिस एवं प्रशासनिक प्रमुख को इसके लिए तमाम इंतजाम करने को कहा। पहली बार मुख्यमंत्री ने कोलकाता के साथ ही राज्य के सभी जिलों के पूजा कमेटियों के साथ वर्चुअल बैठक की। उन्होंने कहा कि राज्य में करीब 43 हजार पूजा कमेटी है। इसमें 2 हजार से अधिक महिलाओं द्वारा आयोजित पूजा है। कोलकाता पुलिस के अधीन 2700 पूजा है।

बंगाल के सबसे बड़े त्यौहार दुर्गा पूजा को अब ज्यादा दिन बाकी नहीं है ऐसे में प्रशासन की तरफ से अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं इसी क्रम में आज कोलकाता के नेताजी इनडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में एक प्रशासनिक और समन्वय बैठक हुई जिसमें कोलकाता पुलिस प्रशासन के सभी शीर्ष अधिकारी पूजा कमेटियों के प्रतिनिधि शामिल हुए इसके अलावा बंगाल के सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारी और पूजा कमेटियों के प्रतिनिधि भी वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल हुए पश्चिम बर्दवान जिले के विभिन्न पूजा समितियों के प्रतिनिधि भी रविंद्र भवन में शामिल हुए यहां आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट के आयुक्त सुधीर नीलकंठम सहित प्रशासन के आला अधिकारी पूजा कमेटियों के सदस्य पदाधिकारी तथा तृणमूल कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे

इस मौके पर विभिन्न धर्मों के प्रतिनिधियों ने आने वाले दुर्गा पूजा को लेकर अपना वक्तव्य पेश किया सभी ने कहा कि दुर्गा पूजा बंगाल की एक धरोहर है और बंगाल की परंपरा के अनुसार इसके सफल आयोजन में सभी अपना सहयोग प्रदान करेंगे वही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस साल के दुर्गा पूजा को लेकर कुछ बड़ी घोषणाएं की उन्होंने कहा कि यूनेस्को द्वारा दुर्गा पूजा को हेरिटेज की उपाधि प्रदान किया जाना बंगाल के लिए बेहद गर्व की बात है इसे देखते हुए इस साल दुर्गा पूजा के मद्देनजर कुछ खास इंतजाम किए गए हैं उन्होंने कहा कि इस साल 1 सितंबर को दुर्गा पूजा को लेकर कोलकाता में एक विशाल कार्निवल का आयोजन किया गया है इस दिन शहर में तीन विशाल शोभायात्राएं निकलेगी जो धर्मतला में आकर मिलेंगी । इसके लिए कोलकाता पुलिस प्रशासन को विशेष तैयारी करने का निर्देश भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया

इसके साथ ही हर जिले में भी दुर्गा पूजा को लेकर कार्निवल करने का आदेश दिया गया है वही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूजा कमेटियों को एक बड़ा तोहफा देते हुए घोषणा की कि इस बार पूरे बंगाल के लगभग 43000 पूजा कमेटियों में से हर एक कमेटी को राज्य सरकार की तरफ से ₹60000 का अनुदान दिया जाएगा उन्होंने कहा कि यह अनुदान दुर्गा पूजा को और भी भव्य तरीके से करने के लिए दिया जा रहा है इसके साथ ही बिजली के खर्च में भी हर एक पूजा कमेटी को 60% छूट देने की भी घोषणा मुख्यमंत्री ने की । मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसके लिए राज्य एवं अन्य सभी बिजली बोर्डों से अनुरोध किया है ताकि वह सभी पूजा कमेटियों को बिजली के खर्च में 60% की छूट प्रदान करें।

इलाहाबाद के कुंभ मेला, पंजाब के गेहूं महोत्सव, मणिपुर के संकीर्तन सहित शेष भारत से बारह त्योहार परंपराओं को पहले ही मान्यता दी जा चुकी है। लेकिन दुर्गा पूजा अपने दायरे, सार्वभौमिकता में सर्वश्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ है। इसी मुद्दे को ध्यान में रखते हुए उत्तरी कोलकाता की एक कमेटी ने मातृ बंदना का भी आयोजन किया है. इस विश्व मान्यता को ध्यान में रखते हुए शहर में दुर्गा पूजा से पहले भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। शहर के तीन हिस्सों से जुलूस निकलेगी और धर्मतला में मिलेगी मेगा सेलिब्रेशन होगा। एक सितंबर को मुख्यमंत्री पूजा जुलूस में शामिल होंगी. शोभायात्रा के आगे सभी धर्मों की महिलाएं शंख धारण करेंगी।

Durgapuja 2022

इस बार 26 सितंबर से ही शारदीय नवरात्र की शुरूआत होगी।

30 सितंबर को महापंचमी

01 अक्टूबर महाषष्ठी

02 अक्टूबर महासप्तमी

03 अक्टूबर महाष्टमी

04 अक्टूबर महानवमी

05 अक्टूबर विजया दशमी

Leave a Reply