ASANSOL

Asansol बोर्ड बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

हाईकोर्ट के निर्देश के बाद भी अवैध निर्माण शर्मनाक : गुलाम सरवर

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल नगर निगम के मुखोमुखी सभागार में कल बोर्ड मीटिंग हुई इस बोर्ड मीटिंग में आसनसोल नगर निगम के मेयर विधान उपाध्याय, चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी, डिप्टी मेयर वसीम उल हक सहित तमाम पार्षद उपस्थित थे यहां विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया गया विशेषकर त्योहारों के मौसम को देखते हुए किस तरह से नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जा सके इस पर विचार विमर्श किया गया

कांग्रेस पार्षद गुलाम सरवर ने अपने मुद्दे के मुताबिक बोर्ड बैठक में अटवाल भवन का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के निर्देश की अनदेखी कर वहां पर अवैध निर्माण होना बहुत ही शर्मनाक है। यही नहीं इस तरह के अवैध निर्माण विभिन्न इलाकों में धड़ल्ले से हो रहे हैं। इसके लिए जवाबदेही तय की जाये। इस विभाग के जो भी अभियंता जिम्मेदार है, उन पर कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहा कि चेयरमैन ने बीते बैठक में कहा था कि पार्षदों को कोई भी मुद्दा बैठक में उठाने के लिए तीन पार्षदों का समर्थन लगेगा। जबकि नगरनिगम कानून में ऐसा कही नहीं, उन्होंने यह मुद्दा बैठक में उठाया। तब मेयर ने कहा कि इसे फैसले को वापस लिया जायेगा। इसके साथ ही रानीगंज में एक रेस्टोरेंट को कोरोना के कारण किराये में छूट को लेकर भी कहा गया कि किसी एक संस्था को राहत नहीं दी जायेगी। जो भी होगा सभी के लिए समान रूप से होगा।

 इस संदर्भ में आसनसोल नगर निगम के चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी ने कहा की आज की बैठक जो नियमित अंतराल पर बोर्ड मीटिंग होती है वैसे ही एक बोर्ड मीटिंग थी जहां पर सभी पार्षद गण मेयर डिप्टी मेयर आदि उपस्थित थे उन्होंने बताया कि आज की बैठक में आसनसोल नगर निगम के आने वाले समय की परियोजनाओं पर चर्चा हुई उन्होंने बताया कि बोर्ड मीटिंग का मकसद भविष्य की परियोजनाओं पर चर्चा करना है न की किसका टैक्स बाकी है या किसका प्लान पास नहीं हुआ है इस पर चर्चा करना ।इसके लिए एमएमआईसी की मीटिंग होती है उस मीटिंग में लिए गए फैसलों पर फिर बोर्ड मीटिंग में चर्चा होती है ।

 उन्होंने कहा कि उन्होंने खुद कहा था कि और उनके लंबे अनुभव का फायदा उठाने के लिए उनको एमएमआईसी की बैठक में उपस्थित रहने के लिए कहा जाए तो उनको एक चिट्ठी दी जाए ताकि वह उन बैठकों में आमंत्रित अतिथि के रुप में उपस्थित रह सके इस पर बोर्ड में सम्मिलित सभी ने एक स्वर से कहा कि उनको हर एम एमआईसी बैठक में रहना होगा हर बैठक से पहले उनको एक पत्र दिया जाएगा ।

 वही अटवाल भवन पर चल रहे विवाद पर अमरनाथ चटर्जी ने कहा कि किस काउंसलर ने क्या कहा यह बड़ी बात नहीं है लेकिन अटवाल भवन को लेकर आपसे पारिवारिक विवाद चल रहा था उस पर मालिकाना हक किसका है इसे लेकर अदालत में मामला लंबित है इस बीच आसनसोल नगर निगम में ट्रेड लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया था जिसे आसनसोल नगर निगम ने मंजूर किया अब जबकि वहां मालिकाना हक को लेकर विवाद चल रहा है ऐसे में ट्रेड लाइसेंस रद्द कर दिया गया मालिकाना हक किसका है यह तय करना आसनसोल नगर निगम का काम नहीं है इसके लिए अदालतें हैं । वही रानीगंज में जायका रेस्टोरेंट को लेकर उठे विवाद पर अमरनाथ चटर्जी ने कहा कि वह आसनसोल नगर निगम की अपनी बिल्डिंग है कोरोना काल में व्यवसाय पर काफी बुरा असर पड़ा था इस वजह से उनको राहत पहुंचाने के लिए एक कदम उठाया गया था । 

उन्होंने बताया कि आज की बैठक के दौरान नगर निगम के आय बढ़ाने पर भी विचार हुआ इसके लिए जितने भी ऐसे भवन हैं जिनका अभी तक एसेसमेंट नहीं हुआ है उन भवनों से फाइन अदा करके आसनसोल नगर निगम के आय को बढ़ाने की कोशिश की जाएगी क्योंकि जब तक आए नहीं बढ़ेगी तब तक आसनसोल नगर निगम भी विकास कार्य नहीं कर पाएगा । 

इस संदर्भ में मेयर विधान उपाध्याय ने कहा कि आज की बैठक में आने वाले त्योहारों के मौसम को लेकर चर्चा की गई ताकि नागरिकों को उचित नागरिक सुविधाएं प्रदान की जा सके और त्योहारों के पालन में किसी प्रकार की अड़चन ना आए अटवाल भवन को लेकर उन्होंने कहा कि कल इस मामले की सुनवाई है मामला हाईकोर्ट में लंबित है इसलिए उन्होंने इस पर ज्यादा कुछ नहीं कहा वही जायका रेस्टोरेंट को लेकर उनका कहना था कि वह रेस्टोरेंट आसनसोल नगर निगम की जमीन पर है हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि नियम सबके लिए समान है और किसी एक को विशेष सुविधा नहीं दी जा सकती

Leave a Reply