ASANSOL

West Bengal दुर्गापूजा कमेटियों को आवंटित किये गये 240 करोड़

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News ) राज्य में 42 हजार 28 दुर्गा पूजा समितियों को 60,000 रुपये का आवंटन किया जा  चुका है। राज्य के गृह विभाग के उप सचिव स्तर के एक अधिकारी ने राज्य के पुलिस महानिदेशक और कोलकाता पुलिस आयुक्त को लिखे पत्र में यह जानकारी दी है. पत्र मंगलवार (6 सितंबर) को भेजा गया था। गौरतलब है कि दुर्गा पूजा के दौरान अनुदान देने के राज्य सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर गुरुवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में सुनवाई होनी है। इससे पहले यह निर्देश जारी की गई थी।

उस पत्र में कहा गया है कि राज्य सरकार द्वारा कोलकाता पुलिस क्षेत्र में 3,000 पूजा और राज्य पुलिस के तहत 35 जिलों और कमिश्नरी क्षेत्रों में 37 हजार 28 पूजा के लिए कुल 240 करोड़ 16 लाख 80 हजार रुपये का अनुदान आवंटित किया गया है।  अगस्त में, राज्य में 43,000 दुर्गा पूजा समितियों को 60,000 से  रुपये देने के राज्य सरकार के फैसले को चुनौती देते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय में कई जनहित याचिकाएं दायर की गईं। 

याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि यह अनुदान पूजा समिति को देना उचित नहीं है जहां राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता या डीए बकाया है। पिछले मंगलवार को मामले में हाईकोर्ट को दिए हलफनामे में राज्य ने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों का कोई महंगाई भत्ता बकाया नहीं है. अतः यह प्रकरण स्वीकार योग्य नहीं है। उसी दिन, राज्य के गृह विभाग द्वारा दो शीर्ष पुलिस अधिकारियों को पूजा अनुदान भेजने की सूचना दी गई और जिला पुलिस अधीक्षक और संबंधित कमिश्नरेट के माध्यम से इसके वितरण की व्यवस्था करने के लिए कहा गया।

गौरतलब है कि, राज्य ने पूजा अनुदान को लेकर कई तर्क दिए हैं। संविधान के अनुसार, राज्य सरकार अगर ऐसा सोचती है तो लोगों के लिए धन आवंटित कर सकती है। कोई बाधा नहीं है। उसके बाद, राज्य ने यूनेस्को द्वारा दुर्गा पूजा की विरासत की स्थिति पर प्रकाश डाला और कहा कि यह न केवल राज्य के लिए बल्कि देश के लिए भी गर्व की बात है। सरकार ने हलफनामे में कहा कि संविधान के अनुच्छेद 51 (ए) के मुताबिक विरासत की रक्षा करना देश के हर नागरिक का कर्तव्य है. तदनुसार, राज्य सरकार से इनके संरक्षण के लिए आवश्यक धनराशि आवंटित करने की अपेक्षा की जाती है। यह पैसा दुर्गा पूजा के दिनों में त्योहार को सुचारू रूप से चलाने के लिए खर्च किया जाता है। किसी विशेष समुदाय को प्रोत्साहित करने के लिए नहीं। राज्य के पुलिस महानिदेशक और कोलकाता पुलिस आयुक्त को लिखे गए पत्र में यूनेस्को के पुरस्कार का भी जिक्र है

Leave a Reply