ASANSOL

West Bengal liquor Price Hike : सुराप्रेमियों का बिगड़ेगा बजट !

रम, व्हिस्की, बियर,‌जिन, वोडका सभी के दाम में 5 से 7 फीसदी की हो सकती है वृद्धि

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: West Bengal liquor Price Hike : सुराप्रेमियों का बिगड़ेगा बजट। कोरोना संकट के बाद पिछले एक साल में राज्य में विदेशी शराब की कीमत में काफी गिरावट आई है। भारत में बनी विदेशी शराब की कीमत 16 नवंबर, 2021 से काफी घट गई। लेकिन इस बार कीमत बढ़ने वाली है। आबकारी विभाग के सूत्रों के मुताबिक 15 सितंबर से शराब नई कीमतों पर बिकेगी. राज्य में रम, व्हिस्की, वोदका, जिन सभी के दाम बढ़ेंगे। बीयर के दाम भी बढ़ेंगे। हालांकि, आबकारी विभाग सूत्रों ने बताया कि अगर कीमत बढ़ती है तो भी शराब की कीमत उतनी महंगी नहीं होगी जितनी पिछले नवंबर से पहले थी‌। इसकी तुलना में कीमत कम होगी।

green heineken bottle in refrigerator
Photo by Isabella Mendes on Pexels.com

आबकारी विभाग के सूत्रों के अनुसार शराब उत्पादक लंबे समय से दाम बढ़ाने की बात कर रहे थे. लेकिन आबकारी विभाग ने बाजार गिरने की आशंका के चलते इसकी अनुमति नहीं दी। इस बार वह आजादी दी गई है। राज्य के सभी विनिर्माताओं को शुक्रवार 9 सितंबर तक सूचित करने को कहा गया है कि उनकी खुद की ब्रांड उत्पादन लागत कितनी बढ़ जाएगी। इसके बाद 10 तारीख से आबकारी विभाग रम, व्हिस्की, वोदका, जिन के किसी भी ब्रांड की कीमत तय करेगा। 15 सितंबर से पहले आबकारी विभाग के पोर्टल पर विभिन्न साइज की बोतलों के अनुसार मूल्य सूची दी जाएगी। बीयर के दाम भी बढ़ेंगे। हालांकि देसी शराब के दाम नहीं बढ़ रहे हैं। उसी दिन से देसी शराब का नाम बदल रहा है। अबतक इसे ‘देशी शराब’ कहा जाता है लेकिन उसके बाद देशी शराब को ‘इंडिया मेड लिकर’ कहा जाएगा।

( West Bengal liquor Price Hike ) आबकारी विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि राज्य शुल्क नहीं बढ़ा रहा है। उत्पादन लागत में वृद्धि से ही कीमत में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा, ‘अब शराब की कीमत एक्स डिस्टिलरी प्राइस (ईडीपी) के आधार पर तय की जाती है। यह उत्पादन की लागत और उत्पादक के लाभ को जोड़कर तय किया जाता है। उसी के आधार पर शराब का विक्रय मूल्य निर्धारित किया जाता है।” दाम बढ़ाने की आवश्यकता का कारण बताते हुए कहा, ”पिछले कुछ वर्षों में उत्पादन लागत में काफी वृद्धि हुई है. लेकिन कीमत नहीं बढ़ाई गई। अब परिवहन लागत भी बढ़ गई है। इसलिए निर्माताओं से नए दाम मांगे गए हैं। लेकिन इस बात पर भी सहमति बनी है कि कोई भी ईडीपी में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं कर सकता है।” ”ईडीपी जानने के बाद आबकारी विभाग बिक्री मूल्य तय करेगा. किसी भी शराब की कीमत में कितनी बढ़ोतरी होगी, यह तुरंत कहना संभव नहीं है। लेकिन कीमतों में 5 से 7 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

Leave a Reply