ASANSOL

Swasthya Sathi में अब यह ऑपरेशन निजी अस्पताल में नहीं होगा !

बंगाल मिरर, कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना स्वास्थ्य साथी योजना  को लेकर अक्सर विभिन्न शिकायतें आती हैं। राज्य सरकार इस योजना पर भारी भरकम राशि भी खर्च कर रही है। अब स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य साथी योजना में पैसे की बर्बादी रोकने के लिए एक साथ दो कदम उठाए। स्वास्थ्य निदेशक और स्वास्थ्य एवं शिक्षा निदेशक द्वारा बीते गुरुवार को जारी किये गये दिशा-निर्देशों  को लेकर विवाद पैदा हो गया। इस निर्देश के बाद अब हाइड्रोसील, हर्निया, एंपेडिक्स के अतिरिक्त आपरेशन निजी अस्पताल में स्वास्थ्य साथी कार्ड से नहीं होगा मरीजों को ऐसे साधारण  आपरेशन सरकारी अस्पताल  में ही  कराने होंगे।

swasthya sathi
swasthya sathi sample card

एक गाइडलाइन के अनुसार, स्वास्थ्य साथी योजना के तहत निजी अस्पतालों में कुछ जटिलताओं को छोड़कर हर्निया-हाइड्रोसील ऑपरेशन और दांतों की स्केलिंग-फिलिंग जैसी प्रक्रियाएं अब से नहीं की जा सकतीं। एक अन्य दिशानिर्देश में कहा गया है कि एपेंडेक्टोमी को अब ‘अतिरिक्त’ पैकेज के रूप में पेट के अन्य ऑपरेशनों के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है। इस तरह की प्रवृत्ति हाल ही में काफी बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग को संदेह है कि इस तरह के पैकेज के पीछे चोरी-छिपे धोखाधड़ी हुई है। 

गाइडलाइंस के मुताबिक विशेष जरूरत होने पर अपेंडिक्स का ऑपरेशन अलग पैकेज के तहत किया जाए। इसे किसी अन्य ऑपरेशन के साथ में नहीं किया जाना चाहिए। इसको लेकर कुछ डॉक्टर नाराज हैं। उनके अनुसार, चिकित्सकीय पेशे की स्वतंत्रता को कम किया जा रहा है।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में अनुमंडल, स्टेट जेनरल, मल्टी सुपर स्पेशियलिटी, जिला मुख्यालय और मेडिकल कॉलेज स्तर के अस्पतालों के बुनियादी ढांचे में काफी विकास हुआ है. लेकिन उस बुनियादी ढांचे का पूरी तरह से उपयोग नहीं किया जा रहा है। आंकड़े बताते हैं कि हाइड्रोसील या हर्निया जैसे बहुत ही सामान्य ऑपरेशन भी निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम की देखरेख में किए जा रहे हैं। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि अब से तीन-चार असाधारण स्थितियों या जानलेवा समस्याओं को छोड़कर, इन सभी छोटी-मोटी सर्जरी सरकारी अस्पतालों में ही की जानी चाहिए।

 यही हाल दांतों के इलाज का है। स्केलिंग, फिलिंग, पल्प कैपिंग, क्राउनिंग और ब्रिजिंग आदि जैसी सामान्य दंत प्रक्रियाओं को अब निजी अस्पताल में अनुमोदित नहीं किया जाएगा। अगर आप उन्हें करवाना चाहते हैं, तो आपको सरकारी अस्पताल आना होगा।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, “एक तरफ तो यह सरकारी सेवाओं का पूरा फायदा उठाएगा और दूसरी तरफ निजी क्षेत्र के बिलों के भुगतान की सरकार की लागत को कम करेगा।” हालांकि, स्वास्थ्य समुदाय में सवाल यह है कि छोटे निजी अस्पताल और नर्सिंग होम मुख्य रूप से ऐसे छोटे और सरल ऑपरेशन पर निर्भर हैं, उन्हें आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा। कुछ डॉक्टर यह भी सवाल करते हैं कि अगर उनके मरीजों को सरकारी अस्पताल पसंद नहीं हैं तो उन्हें मजबूर क्यों किया जाए? उन्हें डर है कि नए नियमों से सरकारी अस्पतालों में ‘वेटिंग टाइम’ काफी बढ़ जाएगा, जो अंततः मरीज के हित के खिलाफ है।

एपेंडेक्टोमी को लेकर बढ़ा विवाद क्योंकि, अपेंडिक्स में संक्रमण या सूजन का अक्सर अल्ट्रासोनोग्राफी या स्कैन से पता नहीं चलता है, लेकिन डॉक्टर इसे पेट (पेट खुला) काटने के बाद देखते हैं। फिर इसे छोड़ देना ही समझदारी है। इसलिए भले ही मुख्य पैकेज किसी अन्य ऑपरेशन के लिए हो, बाद में एपेंडेक्टोमी के पैकेज को अतिरिक्त के रूप में जोड़ा जाता है। लेकिन एक डर है कि अगर स्वास्थ्य भागीदारों के नए दिशानिर्देशों का पालन किया गया तो दवा की स्वतंत्रता भंग हो जाएगी।

एक सर्जन का सवाल, “अगर पेट खोलने के बाद, मैं देखता हूं कि अपेंडिक्स निकालने के लिए तैयार है, तो क्या मुझे एपेंडेक्टोमी के बिना पेट को सिर्फ इसलिए सीना चाहिए क्योंकि स्वास्थ्य साथी नहीं है?” हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों का तर्क है, ऐसी स्थितियां दुर्लभ हैं यथार्थ में। इसके बजाय, अनावश्यक एपेंडेक्टोमी अक्सर उसके बिल में अतिरिक्त पैकेज जोड़ने के उल्टे मकसद से की जाती है। इसे रोकना ही सरकार का लक्ष्य है।

Leave a Reply