PURULIA-BANKURAWest Bengal

Kurmi Andolan : 30 घंटे से रेल लाइन ठप, 11 ट्रेनें रद

बंगाल मिरर, पुरुलिया : ( Purulia Samachar ) कुर्मी जनजाति को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने और कुरमाली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग को लेकर राज्य के विभिन्न जिलों में कल से विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे। आज 30 घंटे के बाद भी पुरुलिया जिले रेल अवरोध जारी है। पुरुलिया के कुस्तौर स्टेशन को बंद कर दिया गया है. जिसके चलते आद्रा मंडल की ओर से 11 पैसेंजर और मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. छह एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट बदले गए हैं। सात यात्री और एक्सप्रेस ट्रेन मार्गों को छोटा कर दिया गया है। रेलवे लाइन अवरोध से आम यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है.

file photo

चक्रधरपुर-टाटानगर पैसेंजर स्पेशल, टाटानगर-खड़गपुर पैसेंजर स्पेशल, खड़गपुर-झारग्राम मेमू स्पेशल, खड़गपुर-टाटानगर मेमू स्पेशल, झारग्राम-धनबाद एक्सप्रेस, आद्रा-बरकाकाना मेमू पैसेंजर, आसनसोल-रांची मेमू पैसेंजर को कुर्मी आन्दोलन के कारण रद्द कर दिया गया है. दुरंतो और गीतांजलि एक्सप्रेस का रूट बदला गया है।

कुर्मी आंदोलन मंगलवार सुबह छह बजे से शुरू हो गया। आंदोलनकारियों ने मांग की कि कुर्मी जनजाति को अनुसूचित जनजाति के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। इसके अलावा, उन्होंने संविधान की आठवीं अनुसूची में कुरमाली भाषा को शामिल करने की मांग को लेकर पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर सहित राज्य के विभिन्न जिलों में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस आंदोलन के कारण कई जिलों में ट्रेन नाकाबंदी और रोड रोको कार्यक्रम देखे जा रहे हैं. इस आंदोलन के कारण मंगलवार को कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं थी। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो आंदोलन जारी रहेगा।

Leave a Reply