ASANSOL-BURNPUR

SAIL BONUS 2022 : प्रबंधन 26000 एडवांस देने को तैयार, यूनियनों का विरोध, अगली बैठक 10 को

 सोशल मीडिया पर कर्मी आक्रोश जता रहे

बंगाल मिरर,. एस सिंह, बर्नपुर: SAIL BONUS पर करीब 9 घंटे की मैराथन मीटिंग में भी कोई फैसला नहीं हो पाया । प्रबंधन 5 हजार रुपए बढ़ा और यूनियन 18 हजार रुपए घटी । फिर भी लंबी रस्साकशी के बाद बैठक आखिरकार बेनतीजा हुई नतीजा । यूनियन की तरफ से 45 हजार रुपए से कम में एग्रीमेंट करने से इन्कार कर दिया गया , जबकि प्रबंधन ने 26 हजार रुपए की बात बोल दी है । फैसला न होने पर सेल प्रबंधन की तरफ से कहा गया कि कर्मचारियों के खाते में एडवांस राशि डाल दी जाएगी । जिसका यूनियनों ने विरोध किया । इसके बाद प्रबंधन ने मीटिंग की अगली तारीख घोषित कर दी है । अब 10 अक्टूबर का तीसरी बैठक होगी , जिसमें बीच का रास्ता निकाला जा सकता है । अब बंगाल में सेल के तीन प्लांट में कार्यरत हजारों श्रमिक पशोपेश में है कि दुर्गा पूजा के मौके पर उन्हें बोनस मिलेगा या नहीं क्योंकि अब तीसरी बैठक 10 अक्टूबर की होगी जो कि दिवाली के पहले है अब देखना यह है कि प्रबंधन ₹26000 के एडवांस राशि भेजती है या नहीं अगर भेजती है तो इसकी आधिकारिक घोषणा कब की जाती है

 यूनियनें अब 45 हजार तक राजी हो गई है। लेकिन प्रबंधन 25200 पर ही अड़ा है। वहीं सोशल मीडिया पर कर्मी आक्रोश जता रहे हैं। 

63 हजार बोनस की राशि को लेकर अब तक कोई बात तय नहीं हो सकी है । सेकेंड हाफ में प्रबंधन ने बोल दिया है कि 25200 हजार रुपए तक बोनस देंगे । लेकिन यूनियन नेता 63 हजार रुपए की मांग कर रहे हैं । यूनियन नेताओं की तरफ से प्रबंधन को बोला गया कि आप प्राफिट ऑफ्टर टैक्स का 3 प्रतिशत बोनस के रूप में दे दीजिए । यह राशि 69 हजार रुपए होती है । प्रबंधन ने सिरे से इसे खारिज कर दिया । इसके बाद 25200 रुपए का ऑफर दिया है । फिलहाल , लंच का समय हो गया । दोपहर 3 बजे से फिर मीटिंग होगी ।

आज होगा फैसला, या खेल फिक्स ? स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में कार्य 50,000 से अधिक कर्मियों का पूजा बोनस पर आज दूसरी बैठक होने वाली है हजारों कर्मियों की निगाहें इस बैठक पर टिकी हुई हैं वहीं इसे लेकर तरह-तरह की चर्चाएं भी जोरों पर हैं एक और कंपनी के बारे में मुनाफे को देखते हुए यूनियनों पर दबाव है कि वह कर्मियों को मन मुताबिक बोनस दिला सकें वही प्रबंधन है कि पिछली बैठक में आया हुआ था जिसके कारण बैठक बेनतीजा रही।

गौरतलब है कि पिछली बैठक में प्रबंधन 21000 पर पहले वाला था लंच के बाद जब दोबारा बैठक शुरू हुई तो प्रबंधन उसमें ₹1000 आगे बढ़ा और 22000 पर आया लेकिन सभी यूनियनों ने संयुक्त रूप से कहा कि वह लोग 63 हजार से कम नहीं लेंगे। हाला की संभावना जताई जा रही थी कि 25 से 30 तक पर बात बन सकती है लेकिन कर्मियों में जिस तरह से कंपनी के भारी मुनाफे को लेकर इस बार बंपर बोनस की भाषा है। इसके कारण यूनियनों की स्थिति यह हो गई है कि वह उन्हें ना निकलते बन रहा है ना उगलते बन रहा है इसलिए सभी 63 का राग अलाप रहे हैं

अब इस स्थिति में चर्चा यह है कि प्रबंधन और यूनियन के बीच मैच फिक्स यानी कि पहले से ही तय है कि बैठक में कुछ होना नहीं है प्रबंधन एक निश्चित राशि कर्मियों के खाते पर फैसला ना होने पर भेज देगी इसके बाद आगे की बातचीत होती रहेगी सेल प्रबंधन ने पूर्व में भी ऐसा फैसला लिया है अब देखना है कि आज की बैठक में क्या होता है खेल फिक्स है या कर्मियों को उनका हक मिलता है।

क्योंकि आज की बैठक में अगर फैसला नहीं हो पाता है तो इस स्थिति में दुर्गा पूजा के दिन गिनती यों के बचेंगे ऐसे में फिर मीटिंग बुलाना और चर्चा करना शायद ही संभव हो इस परिस्थिति में कंपनी एक निर्धारित राशि कर्मियों के खाते में डाल देगी इससे यूनियनों की लाज भी बच जाएगी लेकिन कर्मी भी इस स्थिति को समझ रहे हैं ऐसे में सभी यूनियनों को कर्मियों के आक्रोश का सामना करना पड़ सकता है वहीं बीते दिनों सैफी की बैठक के दौरान ही प्रबंधन ने आश्वासन दे दिया है कि धनतेरस से पहले अधिकारियों के खाते में पीआरपी की राशि आ जाएगी।

Leave a Reply