RANIGANJ-JAMURIA

नीमडांगा हादसे के दोषियों पर हो कार्रवाई : सिंटू भुईयां

बंगाल मिरर, जामुड़िया : इसीएल के सातग्राम एरिया कार्यालय पर भुइयाँ समाज उत्थान समिति एवं सभी संयुक्त सामाजिक संगठन एक साथ मिलकर आज सातग्राम एरिया के अंतर्गत सभी कोलयरी में धरना प्रदर्शन किया।  APM,GM एवं अन्य अधिकारियों द्वारा आंदोलन कार्य के संयुक्त समिति की ओर से चार लोगों को बुलाया गया, जहां दो परिषद उषा देवी पासवान एवं भोला हेला, भुइँया समाज उत्थान समिति के प्रदेश अध्यक्ष सिंटू कुमार भुइयाँ एवं सफाई आदिवासी समाज की ओर से सोमेश महाली से इस घटना संवाद की गई। प्रतिनिधियों ने घटना के दोषियों के विरुद्ध कारवाही की माँग मजबूती से रखा। अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि पांच दिनों के अंदर हमलोग सभी दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करेंगे एवं खदान के अंदर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी किन्तु एक सप्ताह के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं होने पर 

 आज के दौर में हमलोग जानते है कि खदान के अंदर सामाजिक-शैक्षिक पिछड़े वर्गों द्वारा काम किया जाता हैं। अधिकतम लोग पैसा, प्रभाव एवं बड़े नेताओं और अधिकारियों की चाटूकार करके खदान के ऊपर आ जाते है। और कोल इंडिया के मूल रूप से रूप देने वाले कॉल इंडिया को महारत्न तक पहुंचाने वाले कठोर परिश्रम करने वाले श्रमिक के जीवन के महत्व ना देकर, अनदेखी करने भी इस तरह की घटना की मुख्य कारण है। 

 गौरतलब है कि बीते 17 सितंबर को सुबह लगभग साढ़े पाँच बजे सातग्राम एरिया कार्यालय के अंतर्गत निमडांगा में खदान के अंदर कोयला चाल गिरने से दो लोग गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं और सौदागर भुइयां की घटना स्थल पर ही मृत्यु हो जाती है उनका शरीर इतना अधिक क्षति-विक्षत हो जाता है कि उनके परिवार वाले सौदार भुइयाँ का अंतिम दर्शन भी नहीं कर पाते है। ऐसी दुःखद घटना सातग्राम कोलयरी में घटती आ रही हैं। विशेष रूप से निमडांगा कोलयरी में इस तरह की घटना कई बार घटित हो चुकी हैं विगत 17 सितंबर की घटना के संदर्भ में सुरक्षा संबंधी से जिम्मेवार तैनात अधिकारियों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को ताक में रख, अधिकारियों की लापरवाही के विरोध में APM, GM के समक्ष मौखिक रूप से सेफ्टी मैनेजर एवं अन्य जिम्मेवार अधिकारी को बर्खास्त एवं स्थानांतरण की मांग की। 

किंतु मजदूरों के हित में सुरक्षा के उचित मांगों को अनदेखा किया गया। किंतु मजदूरों के हित के लड़ाई, खदान के अंदर सुरक्षा की मांगों को और सेफ्टी मैनेजर एवं अन्य अधिकारियों की बर्खास्तगी एवं स्थानांतरण की मांग को लेकर भुइँया समाज उत्थान समिति के समर्थन में कई परिषद एवं दर्जनों अन्य सामाजिक संगठनों के सैकड़ों महिला एवं पुरूष प्रतिनिधि संयुक्त रूप से सातग्राम एरिया ऑफिस GM कार्यलय के मुख्यद्वार पर इस घटना के दोषी व्यक्तियों की उचित कार्यवाही की माँग को लेकर , घंटो अपनी आवाज़ को बुलंद करता रहा । 

Leave a Reply