PoliticsWest Bengal

दुर्गापूजा से पहले तृणमूल के नेता, मंत्रियों को मिली बड़ी राहत

नेताओं की संपत्ति वृद्धि मामले में ईडी को पार्टी बनाने के कोलकाता हाईकोर्ट के निर्देश को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

बंगाल मिरर, कोलकाता: सुप्रीम कोर्ट ने तृणमूल नेताओं और मंत्रियों की संपत्ति बढ़ाने के मामले में ईडी को शामिल करने के कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश को खारिज कर दिया. सर्वोच्च न्यायालय ने देखा, संपत्ति में वृद्धि में कुछ भी असामान्य नहीं पाया गया। तृणमूल प्रवक्ता कुणाल घोष ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “सुप्रीम कोर्ट के फैसले से यह स्पष्ट है कि भाजपा की बुरी साजिश विफल हो गई है।” दूसरी ओर, भाजपा प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने कहा, “भाजपा का इससे कोई लेना-देना नहीं है।” इस मामले को दाखिल करना। समय आने पर सब बातों पर से पर्दा उठ जाएगा। सत्य को धोखा दिया जा सकता है, पर पराजित नहीं।”

supreme court file photo
supreme court file photo



पूजा से पहले सत्ताधारी तृणमूल को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने उस पार्टी के 19 नेताओं-मंत्रियों की संपत्ति बढ़ाने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को शामिल करने का आदेश दिया। तृणमूल नेता और राज्य मंत्री स्वर्ण कमल साहा सहित कई तृणमूल नेताओं ने उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को पक्षकार करने के हाईकोर्ट के आदेश को खारिज कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, संपत्ति के मामले में कुछ भी असामान्य नहीं पाया गया।

गौरतलब है कि 19 तृणमूल नेताओं की संपत्ति जिस दर से बढ़ी, उसे लेकर हाईकोर्ट में मामला दर्ज किया गया था। हाल ही में हाईकोर्ट ने ईडी को उस मामले में पक्षकार बनने का आदेश दिया था। स्वर्ण कमल साहा सहित कई तृणमूल नेताओं ने उस फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। उस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले को खारिज कर दिया ।

जिन 19 तृणमूल नेताओं-मंत्रियों ने हाईकोर्ट की संपत्तियों का निरीक्षण करने के लिए याचिका दायर की थी, उनमें फिरहाद हकीम, ब्रत्य बसु, मलय घटक, शिउली साहा जैसे मंत्री और विधायक हैं. इसके अलावा पूर्व मंत्री अमित मित्रा, वर्तमान मंत्री ज्योतिप्रिया मल्लिक, दिवंगत मंत्री साधन पांडे, सुब्रत मुखोपाध्याय, कोलकाता के पूर्व मेयर शोभन चटर्जी और बैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंह का भी नाम है। इनमें विधान सभा के अध्यक्ष बिमान बनर्जी का भी नाम है।



उनकी चल-अचल संपत्ति के मुताबिक वकील शमीम अहमद ने दावा किया कि 2011 से 2016 के बीच उनकी संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है. उन्होंने अनुरोध किया कि ईडी जांच करे कि पांच साल में उनकी संपत्ति इतनी बढ़ कैसे गई। इसे देखते हुए हाईकोर्ट की बेंच ने ईडी को मामले में पक्षकार बनने का आदेश दिया था।



उधर, इस मामले को लेकर ब्रत्य बसु, फिरहाद हकीमरा ने प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने आरोप लगाया कि इस मामले में तृणमूल ही नहीं, सीपीएम और बीजेपी के कई नेताओं का भी नाम है. लेकिन विपक्ष जानबूझ कर तृणमूल नेताओं के नाम का प्रचार कर रहा है।

Leave a Reply