HealthLatestNational

AIIMS BILASPUR : लाखों लोगों के लिए वरदान साबित होगा, पीएम मोदी करेंगे कल उद्घाटन

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: AIIMS BILASPUR पीएम मोदी के नेतृत्व में बीते 8 साल में देश में आधारभूत संरचनाओं के विकास पर विशेष जोर दिया गया है। वो बात चाहे रोड, रेल कनेक्टिविटी की हो या फिर देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में बदलाव की, इन वर्षों में आम लोगों ने देश में अभूतपूर्व बदलाव देखे हैं। अब इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी 5 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश को एक और तोहफा देने वाले हैं। पीएम कुल्लू दशहरा के पवित्र मौके पर इस पहाड़ी राज्य के दौरे पर होंगे जिसमें वो 3,650 करोड रुपए की लागत से बनने वाली परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

AIIMS BILASPUR

AIIMS BILASPUR का उद्घाटन


पीएम अपने दौरे के पहले पड़ाव में एम्स बिलासपुर का उद्घाटन करेंगे। एम्स बिलासपुर हिमाचल के उन लाखों लोगों के लिए वरदान साबित होगा जिन्हें बेहतर इलाज के लिए सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती थी। नए एम्स के उद्घाटन से अब हिमाचल के अलावा आसपास के अन्य राज्यों को भी इससे बहुत फायदा होगा। एम्स बिलासपुर 14,070 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुई है जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। इस नवनिर्मित एम्स में 18 स्पेशियलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी विभाग, 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, 64 आईसीयू बेड के साथ 750 बेड शामिल है। बिलासपुर एम्स में 24 घंटे आपातकालीन ऑनलाइन सुविधाएं, अल्ट्रासोनोग्राफी, सीटी स्कैन, एमआरआई, अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनें, अमृत फार्मेसी, जन औषधि केंद्र और आयुष ब्लॉक भी उपलब्ध है जो लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।

दुर्गम इलाकों के लिए‌ बेहद जरूरी



पहाड़ी राज्यों में यातायात के साधन आज भी सीमित हैं, वहां अक्सर भूस्खलन और मौसम खराब होने की वजह से आम लोगों को यात्रा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ऐसे में अपने राज्य में एम्स के हो जाने से उन दुर्गम इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए यह किसी बड़ी राहत से कम नहीं है। कई बार इन इलाकों में रहने वाले लोगों को सुविधाओं के अभाव में अपने परिजनों को खोना पड़ता था लेकिन नए एम्स के बन जाने से अब ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न नहीं होगी। ऐम्स बिलासपुर काजा, सलूनी और केलांग जैसे दुर्गम जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य शिविर भी स्थापित करेगा जहां एम्स के डॉक्टर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे। इस नए अस्पताल में एमबीबीएस कोर्स करने वाले 100 और नर्सिंग करने वाले 60 छात्रों को प्रवेश भी दिया जाएगा।



अन्य परियोजनाएं की भी रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी इसी दिन राष्ट्रीय राजमार्ग 105 पर पिंजोरा से नालागढ़ तक करीब 31 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग को चार लेन बनाने की परियोजना की आधारशिला रखेंगे। यह परियोजना 1690 करोड़ रुपए से बनकर तैयार होगी इससे हिमाचल प्रदेश में रोड कनेक्टिविटी को गति मिलेगी। इस राजमार्ग के बन जाने से हिमाचल प्रदेश की औद्योगिक केंद्र माने जाने वाला नालागढ़-बद्दी में बेहतर परिवहन सुविधाएं उपलब्ध हो पाएगी जो राज्य के विकास को गति देगा।



कुल्लू दशहरा में शरीक होंगे पीएम

विकास परियोजनाओं के अलावा पीएम मोदी का ये हिमाचल द्वारा सांस्कृतिक दृष्टि से भी बेहद महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी मशहूर अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा में शामिल होंगे। हिमाचल के लोगों के लिए यह खुशी का पल होगा क्योंकि इतिहास में यह पहला मौका होगा जब देश के प्रधानमंत्री कुल्लू दशहरा में शामिल होंगे। कुल्लू दशहरा 5 से 11 अक्टूबर तक कुल्लू की ढालपुर मैदान में मनाया जाएगा। इस बेहद प्रसिद्ध त्यौहार में रथ यात्रा आयोजित की जाती है जिसके साक्षी भी बनेंगे पीएम मोदी।

Leave a Reply