Nationalसाहित्य

Yuva 2.0 : युवा लेखकों के लिए केंद्र लाई धांसू योजना

देश के युवा लेखकों के लिए पीएम मोदी की खास योजना युवा 2.0 शुरू

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: शिक्षा मंत्रालय ने रविवार को प्रधानमंत्री युवा लेखक मार्गदर्शन योजना युवा 2.0 की शुरुआत की । इसका मकसद युवा और उभरते लेखकों को देश में पढ़ने, लिखने एवं पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करना है। मंत्रालय ने कहा, युवा 2.0 लोकतंत्र (संस्थान, घटनाएं, लोग, संवैधानिक मूल्य-अतीत, वर्तमान एवं भविष्य) के विषय पर लेखकों की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को सामने लाने के लिए India@75 प्रोजेक्ट (आजादी का अमृत महोत्सव) का हिस्सा है ।

क्या है युवा 2.0


देश के युवा, उभरते और बहुमुखी प्रतिभा वाले लेखकों के लिए शिक्षा मंत्रालय का कार्यक्रम है। इसके लिए शिक्षा मंत्रालय के तहत नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT), भारत को योजना लागू करने वाली एजेंसी बनाया गया है । इसका काम युवा योजना को बताए गए मेंटरशिप के बताए गए चरणों के तहत योजना को फेज-वाइज लागू करना है । इस योजना के तहत तैयार की गई किताबों को नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) द्वारा प्रकाशित किया जाएगा



युवा लेखक तैयार करना



वैश्विक स्तर पर भारत एवं भारतीय लेखन को प्रस्तुत करने के उद्देश्य से युवा एवं नवोदित लेखकों को तैयार किया जाएगा। यह योजना भारत के युवाओं को लोकतंत्र की समझ और उसकी सराहना करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है।



युवा 2.0 में 30 साल से कम उम्र के युवाओं को शामिल किया जाएगा जो भारतीय धरोहर, संस्कृति एवं ज्ञान तंत्र को बढ़ावा देने के लिए विविध विषयों पर लिख सकते हैं। यह लेखन भारत की 22 क्षेत्रीय भाषाओं के अलावा अंग्रेजी में भी होगा। युवा लेखक भारत में लोकतंत्र के विभिन्न पहलुओं पर अतीत, वर्तमान और भविष्य को शामिल कर सकते हैं । इसके अलावा‌ यह युवाओं को खुद को अभिव्यक्त करने और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारतीय लोकतांत्रिक मूल्यों का एक व्यापक दृष्टिकोण पेश करने के लिए एक विंडो भी मुहैया कराएगा।



संस्कृति और साहित्य के आदान-प्रदान को सुनिश्चित करते हुए अन्य भारतीय भाषाओं में भी किताब का अनुवाद किया जाएगा, जिससे ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ को बढ़ावा मिलेगा । चयनित युवा लेखक दुनिया के कुछ बेहतरीन लेखकों के साथ बातचीत करेंगे । इसके अलावा वे साहित्यिक उत्सवों में भाग लेंगे।





युवा 2.0 के कार्यक्रम इस प्रकार हैं:





-योजना की घोषणा की तिथि 2 अक्टूबर 2022

-2 अक्टूबर 2022 से लेकर 30नवंबर 2022 के दौरान https://www.mygov.in/ के माध्यम से आयोजित की जाने वाली अखिल भारतीय प्रतियोगिता के माध्यम से कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा

-प्राप्त प्रस्तावों का मूल्यांकन 1 दिसंबर 2022 से 31जनवरी 2023 तक

-विजेताओं की घोषणा 28 फरवरी 2023 को

-युवा लेखकों को 1 मार्च 2023 से लेकर 31 अगस्त 2023 के दौरान प्रख्यात लेखकों / सलाहकारों द्वारा प्रशिक्षण

मेंटरशिप के तहत, प्रकाशित पुस्तकों का पहला सेट 2 अक्टूबर 2023 को लॉन्च

Leave a Reply