PANDESWAR-ANDAL

Accident in ECL : सोनपुर बजारी में कोल हैंडलिंग प्लांट गिरा

बंगाल मिरर, पांडवेश्वर : ( Accident in ECL) आज पांडवेश्वर स्थित ईसीएल के सोनपुर बाजारी प्रोजेक्ट में सोमवार दोपहर कोल हैंडलिंग प्लांट ( सीएचपी) ढहकर गिर गया। लेकिन उस दौरान वहां मजदूरों के न रहने से बड़ा हादसा टल गया। बताया जाता है कि दोपहर में  सोनपुर बाजारी प्रोजेक्ट का कोल हैंडलिंग प्लांट  अचानक ढह गया। यहां पर स्थाई और अस्थाई लगभग 150 श्रमिक कार्य करते हैं। टिफिन टाइम होने की वजह से घटना के समय श्रमिक यहां पर मौजूद नहीं थे। 

Accident in ECL

आशंका जताई जा रही है कि जिस तरह से कोल हैंडलिंग प्लांट का बड़ा हिस्सा टूट कर धराशायी हुआ, अगर वहां श्रमिक मौजूद रहते तो बहुत ही भयावह मंजर हो सकता थाक था। घटना की सूचना मिलते ही  यूनियन नेता, सोनपुर बाजारी प्रोजेक्ट के अधिकारी और पुलिस भी मौके पर पहुंची। इस घटना से सोनपुर बाजारी प्रोजेक्ट के श्रमिकों में भारी आक्रोश देखा गया श्रमिक संगठनों ने ईसीएल प्रबंधन पर कोल हैंडलिंग प्लांट के मेंटेनेंस में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया। 

बताया जाता है कि वर्ष 1996 में कोल हैंडलिंग प्लांट चालू हुआ था। कोयला खदान से उत्पादित कोयला बेल्ट के माध्यम से सीधे कोल हैंडलिंग प्लांट में जमा होता है। जहां से नीचे खड़े डंपर में कोयला लोड होता है और फिर उसे कोल साइडिंग में भेजा जाता है। श्रमिकों का आरोप है कि नियमित रूप से कोल हैंडलिंग प्लांट की मेंटेनेंस नहीं की जा रही थी। नियमित रूप से कोल हैंडलिंग प्लांट का इंस्पेक्शन होता है और रोज रिपोर्ट बनाई जाती है। लेकिन पिछले काफी समय से मेंटेनेंस में लापरवाही बरती जा रही थी। इसका नतीजा यह हुआ कि कोल हैंडलिंग प्लांट अचानक ध्वस्त हो गया। 

( Accident in ECL)ईसीएल के सोनपुर बाजारी प्रोजेक्ट में इतना बड़ा हादसा होने के बावजूद ईसीएल का कोई बड़ा अधिकारी समय पर घटनास्थल पर क्यों नहीं पहुंचा इसे लेकर श्रमिकों में भारी आक्रोश देखा गया। घटनास्थल पर पहुंचे सेफ्टी ऑफिसर मनोज कुमार ने कहा की कोल हैंडलिंग प्लांट में मेंटेनेंस होता था। लेकिन उन्होंने लापरवाही के आरोपों फिलहाल मानने से इनकार करते हुए कहा कि दुर्घटना की जांच होगी।

Leave a Reply