LatestNationalPolitics

Mulayam Singh Yadav : सपा संरक्षक का निधन, एक युग का अंत

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : Mulayam Singh Yadav : सपा संस्थापक का निधन, एक युग का अंत।समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया।मेदांता अस्पताल के क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) में उनका इलाज चल रहा था. मुलायम सिंह के बेटे अखिलेश यादव हों या उनके भाई शिवपाल यादव और चचेरे भाई रामगोपाल यादव सभी उनकी तीमारदारी में लगे होने के साथ उनके ठीक होने की प्रार्थना कर रहे थे. यूपी की राजनीति में  मुलायम सिंह यादव का परिवार सबसे बड़ा है. उनकी परिवार के करीब 25 से ज्यादा लोग ऐसे हैं जो राजनीति में सक्रिय हैं

File photo

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम पिछले दो साल से बीमार चल रहे थे। रविवार 2 अक्टूबर को उनकी तबीयत बिगड़ने पर उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. शाम को हालत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में भेज दिया गया। उसके बाद मुलायम की तबीयत कुछ हद तक स्थिर थी, लेकिन रविवार को अचानक उनकी हालत बिगड़ गई। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक रविवार रात समाजवादी पार्टी सुप्रीमो का ऑक्सीजन लेवल काफी गिर गया था.

मुलायम तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। 1989 से 1991, 1993 से 1995 और 2003 से 2007 तक। 1996 से 1998 तक, वह केंद्र में देवेगौड़ा सरकार में रक्षा मंत्री थे। वह 1996 में पहली बार सांसद बने थे। 2004 में, मुख्यमंत्रित्व के कारण लोकसभा चुनाव के लिए खड़े नहीं हुए थे। उत्तर प्रदेश की राजनीति में ‘नेताजी’ के नाम से मशहूर यादव नेता 2009 से आजीवन सांसद रहे।

Leave a Reply