SPORTS

T20 World Cup : आज से मुकाबले के लिए तैयार हैं टीमें, जानें शेड्यूल

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: त्योहारों के बीच में ही टी-20 विश्व कप का आज से आगाज होने वाला है और उसके लिए दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह चरम पर हैं। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम भी ऑस्ट्रेलिया में पहुंच चुकी है। वहीं टीम इंडिया का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ मेलबर्न में होगा। ऐसे में आइए जान लेते हैं वर्ल्ड-कप से जुड़ी छोटी-बड़ी जरूरी बातें। इस बार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है। वर्ल्ड कप के मैच की शुरुआत तो 16 अक्टूबर से हो जाएगा, लेकिन वो क्वालीफाइंग मैच रहेगा। दरअसल कुल 16 देश टी-20 में हिस्सा ले रहे हैं। आठ टीमों को डायरेक्ट सुपर-12 में सीधे जगह मिली है। वहीं, आठ टीमें पहले दौर में खेलेंगी।

क्वालीफाइंग राउंड और सुपर 12



29 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। टीमों की बात करें, तो 16 देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं। आठ टीमों को सुपर-12 में सीधे जगह मिली है। वहीं, आठ टीमें पहले दौर में खेलेंगी। क्वालिफाइंग मैच को भी दो ग्रुपों बांटा गया है, जिसमें चार-चार टीमें हैं। इसमें ग्रुप ए में यूएई, नीदरलैंड, नामीबिया, श्रीलंका। ग्रुप बी में वेस्टइंडीज, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, जिम्बाब्वे हैं। दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-12 में प्रवेश करेंगी।

13 नवंबर को फाइनल

अब आते हैं सुपर 12 पर….सुपर 12 में भी टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें अभी तक चार टीमें पहले से ही पहुंच चुकी है बाकी की 2-2 टीमें क्वालीफायर राउंड के जुड़ेंगी। सुपर-12 का मुकाबला 22 अक्टूबर से होगी। टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल नौ और 10 नवंबर को खेला जाएगा। फाइनल रविवार 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

सुपर 12 के ग्रुप


टीम इंडिया  ग्रुप 2 में जहां उसके साथ पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश है और अन्य दो टीमें क्वालीफायर राउंड के बाद इस ग्रुप में शामिल होंगी। वहीं ग्रुप 1 की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान एक साथ हैं, इसमें क्वालिफायर राउंड की दो टीमें जुड़ेंगी। अगर वर्ल्ड कप में भारत की तैयारी की बात करें, तो भारतीय टीम 15 साल बाद टूर्नामेंट को जीतने के लिए उतरेगी। वह पहली बार 2007 में पहले वर्ल्ड कप के दौरान चैंपियन बनी थी।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय खिलाड़ी



भारतीय टीम के धुरंधरों की बात करें तो… रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली,सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह। इसके अलावा मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर स्टैंडबाय पर हैं।

Leave a Reply