ASANSOL

हिंदी भाषियों को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हमेशा अपना समझा : मलय घटक

आसनसोल महकमा और पुरुलिया जिले के हिंदी माध्यम स्कूलों को लेकर हिंदी वर्तनी प्रतियोगिता का आयोजन

बंगाल मिरर, आसनसोल: पश्चिम बंग हिंदी अकाडमी, सूचना एवं संस्कृति विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से रविंद्र भवन में आसनसोल महकमा और पुरुलिया जिले के हिंदी माध्यम स्कूलों को लेकर हिंदी वर्तनी (spelling) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें आसनसोल महकमा एवं पुरुलिया जिले के कुल 62 हिंदी माध्यम स्कूलों में से 51 स्कूलों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। कुछ स्कूलों में परीक्षा होने के कारण भाग नहीं ले सके। प्रतियोगिता का शुभारंभ बच्चों द्वारा आयोजित गायन एवं नृत्य प्रस्तुत कर किया गया।

विशिष्ट अतिथियों में श्रम एवं कानून मंत्री मलय घटक, उप पुलिस आयुक्त सोनावाने कुलदीप सुरेश, मेयर परिषद के सदस्य गुरुदास चटर्जी हिंदी अकाडमी के राज्य सदस्य डॉ आशुतोष सिंह रचना सरन, डॉ विजय कुमार साव, मनोज कुमार यादव वरिष्ठ शिक्षक राधेश्याम मौर्य एवं श्रिंजय मंचासीन थे। सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ एवं उत्तरीय देकर सम्मानित किया गया एवं सभी के द्वारा दीप प्रज्वलित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया।

कथाकार शेखर जोशी एवं आलोचक मैनेजर पांडे जी को श्रद्धांजलि दी गई एवं उनके लिए सभी के द्वारा उनकी आत्मा की शांति के लिए एक मिनट का मौन रखा गया।प्रतियोगिता में बच्चों को तीन विभागों में बांटा गया था प्रत्येक विभाग से तीन विजेताओं की घोषणा की गई। विजेताओं को मंच पर विशिष्ट अतिथियों के द्वारा सम्मानित किया गया और उन्हें सर्टिफिकेट भी प्रदान किया गया। बच्चों एवं शिक्षकों के लिए नाश्ते एवं भोजन का उत्तम प्रबंध किया गया था। इस अवसर पर कानून मंत्री मलय घटक ने कहा कि जब से ममता बनर्जी की सरकार आई है हिंदी भाषियों के लिए बहुत कुछ किया गया। नए-नए यूनिवर्सिटी खुले कॉलेज खुले। हिंदी भाषियों के लिए उनके त्योहारों पर छुट्टी प्रदान की गई। हिंदी भाषियों को दूसरे राज्यों की तरह कभी भी पराया समझा नहीं गया।

हिंदी अकादमी के राज्य सदस्य मनोज यादव ने अपने भाषण में कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा हिंदी भाषियों के लिए बहुत सारे काम किए गए हैं। उन्ही की अनुप्रेरणा से सालों भर कुछ ना कुछ कार्यक्रम होता आ रहा है। इस प्रतियोगिता में हिंदी स्कूल के शिक्षकों ने भी अपना योगदान दिया।

Leave a Reply