LatestWest Bengal

महंगाई को लेकर सीएम ने जताई चिंता, कीमतों में कटौती को दिये निर्देश

पत्तागोभी 50 रुपये किलो क्यों, आलू और चिकन की कीमतों में करें कटौती

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News In Hindi ) सर्दी का मौसम शुरू होने से पहले ही बाजार में सब्जियों के भाव में तेजी आ गई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को नवान्ना में कृषि विपणन विभाग के टास्क फोर्स के साथ आपात बैठक में इस संबंध में कई निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि उन्हें पहले भी कई जगहों पर सब्जियां ऊंचे दामों पर बेचने की खबर मिल चुकी है. इसे तुरंत नियंत्रित किया जाना चाहिए। साथ ही मुख्यमंत्री ने आलू को कोल्ड स्टोरेज से बाजार में लाने की भी बात कही मुख्यमंत्री ममता के शब्दों में, “वस्तुओं की कीमतें वृद्धि से लोग संकट में हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर बाजार पर पहले ही पड़ चुका है। लेकिन मैं कहूंगी कि बाजार स्थिर है। लेकिन कुछ सब्जियों के दाम बहुत ज्यादा हैं।”

मोदी पर दीदी का पलटवार
CM Mamata Banerjee )


ममता ने कहा, ”सब्जियां इतने पैसे में क्यों बेची जा रही हैं?” बैठक में  एक प्रतिनिधि ने कहा कि पत्तागोभी प्रति किलो के भाव पर बिक रही है. जवाब में, मुख्यमंत्री ने चेहरे पर मुस्कान के साथ कहा, “आप चालू (चतुर) हैं। गोभी भारी होने के कारण किलो हो गई है!” इसके बाद मुख्यमंत्री ने पालक की कीमत पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा, ‘और भी कई शाक हैं। उन्हें  देखो।” पुनका शाक बर्दवान, बीरभूम में मिलती है। जब लहसुन के साथ पकाया जाता है, तो चावल के साथ खाने में आनंद आता है। मुझे पता है कि वह मेरे मामा घर से आती हैं।” गौरतलब है कि मुख्यमंत्री का मामा घर बीरभूम के गांव में ही है।

कोलकाता में 22 रुपये प्रति किलो के हिसाब सीम क्यों बिक रही हैं, मुख्यमंत्री ने पूछा। उसके बाद वह आलू और मांस बेचने के विषय पर आए। उन्होंने बैठक में टास्क फोर्स से कहा, ”आलू को बाजार में ऊंचे दाम पर क्यों बेचा जा रहा है? जरूरत पड़ने पर ‘सुफलबांग्ला’ में बेचें। आज नवाना में बैठक है, यह 15 रुपय हो गया है। इससे पहले मुझे लगता है कि यह 25 रुपये था। बंगाली अालू भात खाकर भी खुश रहते है। यूपी को आलू खाने की क्या जरूरत है!यहाँ का चावल खाओ, यहाँ का आलू खाओ। पाचन क्रिया ठीक रहेगी। क्यों नया आलू आने से पहले पुराना आलू कोल्ड स्टोर से बाहर नहीं निकाला जा रहा है। इसके बाद आलू नहीं बिक्री होगा तो सरकार से खरीदने को कहेंगे, कोल्ड स्टोर से बाहर न निकालने पर सुफल बांग्ला से कम कीमतपर बेचने का निर्देश दे दूंगी।

बैठक में ममता ने मत्स्य विभाग से मछली उत्पादन बढ़ाने को कहा. उन्होंने याद दिलाया कि उनकी सरकार का लक्ष्य इस वर्ष 5 लाख मीट्रिक टन मछली उत्पादन का है। उसके बाद ममता मुर्गे के मांस की कीमत की बात करती हैं। उन्होंने कहा, “चिकन की कीमत इतनी ऊंची क्यों है? लोग क्या खाएंगे? मांस की कीमत 185 रुपये क्यों है?” मुख्यमंत्री ने कहा, लेकिन अंडे की कीमत बिल्कुल सही है।

Leave a Reply