ASANSOL

Capsule Gill Movie : Asansol में शूटिंग के लिए मुंबई से आई टीम

Akshay Kumar जसवंत सिंह गिल का किरदार निभा रहे

बंगाल मिरर, जामुड़िया:– Capsule Gill Movie जामुड़िया विधानसभा अन्तर्गत ईसीएल के श्रीपुर एरिया के निंघा कोलियरी एवं एबी पिट्स कोलियरी में बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अक्षय कुमार की मुख्य भूमिका में बनने वाली फिल्म की शूटिंग जल्द आरंभ होने जा रही है, इसे लेकर फिल्म सेट निर्माण कार्य शुरु हो चुका है। स्थानीय लोगों में भी इस फ़िल्म के निर्माण को लेकर काफ़ी उत्साह देखा जा रहा है। इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग लंदन के यार्कशायर में की जा चुकी है। फिल्म में वास्तिवक घटनाओं के स्थल को फिल्माने के लिए टीम आसनसोल आई है। यहां रानीगंज कोयलांचल के विभिन्न खदानों में शूटिंग कर फिल्म को फाइनल टच दिया जायेगा। 2023 में इस फिल्म के रिलीज होने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार रानीगंज के महाबीर कोलियरी में 13 नवंबर 1989 को एक खान दुर्घटना हुई थी, जिसमें महाबीर कोलियरी के कोयला खान में अचानक पानी भर गया था। उस समय वहां 232 मजदूर कार्यरत थे। दुर्घटना की आशंका होते ही वहां से 161 मजदूर खान से बाहर निकल गए, जबकि 71 मजदूर खदान में फंस गए। इस हादसे के बाद तत्कालीन एडिशनल चीफ माइनिंग इंजीनियर यशवंत सिंह गिल ने अपनी सूझबूझ से कैप्सूल नुमा डोली बनाकर उक्त खदान में प्रवेश कर वहां फंसे 65 मजदूरों को सुरक्षित बचाया था, जबकि इस हादसे में 6 मजदूरों की मौत हो गई थी।

इसी सत्य घटना के तर्ज पर “कैप्सूल गिल” नामक फिल्म बनाई जा रही है। सूचना के अनुसार इस फिल्म में मुख्य नायक के रूप में यशवंत गिल की भूमिका बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अक्षय कुमार निभाएंगे तथा परिणीति चोपड़ा फिल्म में मुख्य अभिनेत्री की भूमिका निभा सकती है। फिल्म के लिए चिन्हित किए गए कोलियरियों में इस फिल्म की शूटिंग की तैयारी शुरू हो गई है। जामुड़िया विधानसभा अंतर्गत श्रीपुर एरिया के निंघा कोलियरी एवं एबीपीट कोलियरी में मुंबई से फिल्म निर्देशक टीनू एस. देसाई के नेतृत्व में आई टीम ने निरीक्षण किया। वहीं दोनों कोलियरियों में सेट बनाने का काम भी युद्ध स्तर पर आरंभ कर दिया गया है।

Capsule Gill Movie

इस विषय में श्रीपुर एरिया के पर्सनल मैनेजर एके मजूमदार ने बताया कि हमारे एरिया के लिए यह बहुत खुशी की बात है कि हमारे एरिया का पहचान इस फिल्म के माध्यम से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होगा। उन्होंने कहा कि 1989 में जो महाबीर कोलियरी में खान दुर्घटना हुई थी, उसी की तर्ज पर मुंबई के फिल्म निर्देशक टीनू एस. देसाई द्वारा पूजा इंटरटेनमेंट बैनर तले प्रोडक्शन नंबर 45 के तहत यहां फिल्म बन रही है। उन्होंने कहा कि संभावना है कि इसी महीने के 24 तारीख से फिल्म की शूटिंग शुरू हो जाएगी। बहुत जल्द फिल्म निर्माण की पूरी टीम यहां पहुंच जाएगी एवं फिल्म की शूटिंग यहां शुरू हो जाएगी। फिलहाल सेट निर्माण का कार्य चल रहा है। महाबीर कोलियरी का सीन यहां क्रिएट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निंघा कोलियरी, निंघा कॉलोनी एवं एबी पिट्स कोलियरी सहित अन्य कई जगहों पर फिल्म की शूटिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से कोई दुर्घटना ना हो इसके लिए हम लोग पुरी तरह मुस्तैद रहेंगे।

Capsule Gill Movie : कौन थे जसवंत सिंह गिल?

कैप्सूल गिल में अक्षय कुमार अनसंग हीरो जसवंत सिंह गिल का किरदार निभाएंगे. माइन इंजीनियर रहे जसवंत सिंह गिल ने रानीगंज में एक कोयला खदान में बाढ़ आने से 65 श्रमिक की जान बचाई. जहां कई श्रमिक दो लिफ्टों में खदान को खाली करने में सफल रहे, वहीं 71 श्रमिक पानी से भरे शाफ्ट के रूप में फंस गए. जसवंत और उनकी टीम ने बचाव अभियान चलाया, जिसमें फंसे हुए श्रमिकों को एक-एक करके स्टील के कैप्सूल में बाहर निकालना शुरू किया. इस प्रकार, जसवंत सिंह गिल पर बायोपिक के लिए कैप्सूल गिल एक सबसे सही टाइटल था. उनके प्रयास के लिए गिल को तत्कालीन राष्ट्रपति रामास्वामी वेंकटरमन की तरफ से सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया गया था.

Leave a Reply