West Bengal

Varanasi की तर्ज पर Kolkata में होगी गंगा आरती, KMC को सीएम का निर्देश

बंगाल मिरर, कोलकाता : वाराणसी की तर्ज पर अब कोलकाता में भी गंगा आरती होगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसके लिए कोलकाता नगरनिगम को गंगा किनारे उपयुक्त स्थान तलाशने का निर्देश दिया है। गंगा आरती के लिए हर साल बहुत से लोग वाराणसी जाते हैं। अब उस परंपरा का स्पर्श कोलकाता में भी मिलने जा रहा है। आम लोग प्रतिदिन शाम को गंगा तट पर आरती देखने के लिए एकत्रित हो। मुख्यमंत्री यही चाहती हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस शहर में गंगा आरती शुरू करने की पहल की है. उन्होंने कलकत्ता नगर निगम को नबान्ना में सोमवार की समीक्षा बैठक से इस मामले को देखने का निर्देश दिया। नगर निगम को वह स्थान खोजने की जिम्मेदारी दी गई है, जहां से गंगा आरती शुरू की जा सके।

राज्य की सत्ता परिवर्तन के बाद गंगा के दोनों किनारों को नया सजाया गया था। और इस सौंदर्यीकरण के पीछे खुद मुख्यमंत्री की सक्रियता थी। लेकिन समय बीतने के साथ वह खूबसूरती कहीं गुम हो गई है। खासकर प्रिंसेप घाट कहीं क्षतिग्रस्त हो गया है। उन्होंने यह भी सवाल किया कि केंद्र सरकार प्रिंसेप घाट का जीर्णोद्धार क्यों नहीं करा रही है। उसके बाद मुख्यमंत्री ने कोलकाता में दोबारा गंगा आरती शुरू करने की बात कही. उनके मुताबिक कोलकाता में गंगा घाट पर गंगारती की व्यवस्था की जानी चाहिए.

हालांकि, उन्होंने नजर रखने की सलाह दी ताकि लोग पानी में न गिरें। मुख्यमंत्री के शब्दों में, ”इस मामले में जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है. इसमें 2 साल भले लग सकते हैं। लेकिन सिस्टम सुरक्षित होना चाहिए। गौरतलब है कि वाराणसी के गंगा घाट पर काफी संख्या में लोग गंगा दर्शन के लिए उमड़ पड़े। वे हर शाम भारी भीड़ में इस परंपरा का आनंद उठाते हैं। मुख्यमंत्री लंबे समय से कोलकाता में गंगा आरती चालू के बारे में सोच रही हैं। गंगा के किनारे कई मंदिर हैं, जहां बैठकर आरती देखी जा सकती है। कोलकाता नगर निगम को ऐसी जगह तलाशनी होगी।


इस दिन मुख्यमंत्री ने सड़कों की बदहाली पर नाराजगी जताई थी. हावड़ा से नबन्ना जाने वाली सड़क का बुरा हाल है। गुस्से में स मुख्यमंत्री का सवाल, ‘मुझे सब कुछ बताना पड़ता है? जो लोग उस सड़क से आते-जाते हैं, क्या उन्हें सड़क दिखाई नहीं देती?” उन्होंने कोलकाता नगर निगम के काम को लेकर भी रोष जताया. उन्होंने गंगा घाटों की सफाई पर जोर देने का भी सुझाव दिया। यहां तक ​​कि मुख्यमंत्री ने फोरशोर रोड के अंधेरे का भी मुद्दा उठाया।

Leave a Reply